Breaking News
  • कोरोना से मृत्यु दर 1% से कम करने का लक्ष्य: PM मोदी
  • आरोग्य सेतु ऐप के जरिए संक्रमित लोगों के करीब पहुंच सकते हैं: PM मोदी
  • 72 घंटे में संक्रमण की जानकारी से खतरा कम: PM मोदी
  • देश में फिलहाल हर रोज 7 लाख टेस्टिंग: PM मोदी

INDvsWI: रोहित शर्मा के टेस्ट टीम में नहीं चुने जाने से हैरान हैं सौरव गांगुली, ऐसा दिया रिएक्शन

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए शनिवार को टीम घोषित की. 

INDvsWI: रोहित शर्मा के टेस्ट टीम में नहीं चुने जाने से हैरान हैं सौरव गांगुली, ऐसा दिया रिएक्शन
रोहित शर्मा ने 25 टेस्ट में 1479 रन बनाए हैं. इसमें 3 शतक और 9 अर्धशतक शामिल हैं. उनका बेस्ट स्कोर 177 रन है. (फोटो: IANS)

नई दिल्ली: बीसीसीआई ने वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए टीम इंडिया को पूरी तरह बदल डाला है. लेकिन इस भारी भरकम बदलाव के बावजूद इसमें रोहित शर्मा नहीं हैं. महज एक दिन पहले टीम को एशिया कप जिताने वाला कप्तान का क्या टेस्ट क्रिकेट में और मौके दिए जाने का हकदार नहीं है? टीम चयन के बाद रोहित के प्रशंसकों के मन में सबसे पहले यही सवाल आया. इसस भी अहम यह कि ये सवाल सिर्फ प्रशंसक ही नहीं, टीम इंडिया के सबसे दबंग कप्तान रह चुके सौरव गांगुली भी पूछ रहे हैं. 

4 अक्टूबर से खेला जाएगा पहला टेस्ट 
टीम इंडिया और वेस्टइंडीज के बीच 4 अक्टूबर से टेस्ट सीरीज खेली जाएगी. इसके लिए भारतीय टीम की घोषणा शनिवार रात की गई. इमसें एशिया के दो सबसे बड़े हीरो रोहित शर्मा और शिखर धवन को शामिल नहीं किया गया है. रोहित शर्मा इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए भी नहीं चुने गए थे. दूसरी ओर इंग्लैंड में धवन का बल्ला खामोश ही रहा था. 

बड़े बदलाव के बाद भी नहीं मिली रोहित की जगह 
बीसीसीआई ने हाल ही में कहा था कि वह वेस्टइंडीज के खिलाफ टीम का चयन करते वक्त ऑस्ट्रेलिया दौरे का ख्याल भी रखेगी. कोशिश होगी कि ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए टीम में कम से कम बदलाव किए जाएं. ऐसे में इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज गंवाने वाली टीम में कई बदलाव की संभावना थी. ऐसा हुआ भी. टीम में पहली बार मयंक अग्रवाल और मोहम्मद सिराज को मौका मिला. युवा पृथ्वी शॉ और हनुमा विहारी पर भरोसा कायम रखा गया. लेकिन रोहित शर्मा चयनकर्ताओं का भरोसा नहीं जीत सके. 

रोहित एंड टीम, तुम असाधारण... 
सौरव गांगुली ने रोहित का चयन नहीं होने पर आश्चर्य जताया. उन्होंने ट्वीट किया, ‘बेहतरीन जीत और रोहित एंड टीम... तुम असाधारण रहे... मैं हर बार तब चौंक जाता हूं, तब तुम्हारा नाम टेस्ट टीम में नहीं पाता हूं..’ गांगुली के अलावा कई पूर्व क्रिकेटर रोहित शर्मा के टेस्ट टीम में चुने जाने के पक्षधर रहे हैं. हाल ही में पूर्व वेस्टइंडीज के पूर्व क्रिकेट माइकल होल्डिंग ने भी कहा था कि रोहित शर्मा ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टीम के लिए उपयोगी हो सकते हैं. वे उछाल वाली पिचों पर अच्छा खेलते हैं, जो ऑस्ट्रेलिया में मिलती हैं. 
Sourav Ganguly

जनवरी में खेला था आखिरी टेस्ट 
रोहित शर्मा ने अपना आखिरी टेस्ट मुकाबला दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जनवरी 2018 में खेला था. टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका दौरे पर 3 टेस्ट मैच खेले थे. इसमें रोहित ने 4 पारियों में 78 रन बनाए थे. इसके बाद उन्हें टेस्ट टीम में मौका नहीं मिला. हालांकि रोहित का ओवर ऑल टेस्ट करियर ठीक रहा है. उन्होंने 43 पारियों में 1479 रन बनाए. इस दौरान 3 शतक और 9 अर्धशतक भी जड़े. रोहित का सर्वश्रेष्ठ टेस्ट स्कोर 177 रन रहा है.

भारतीय टीम: विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), लोकेश राहुल, पृथ्वी शॉ, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर.