ICC Awards 2019: दीपक चाहर की बेस्ट बॉलिंग को अवॉर्ड, जानें किस मैच में किया कमाल

ICC Awards 2019: आईसीसी के 2019 के अवॉर्ड्स लिस्ट में भारतीय क्रिकेटरों का दबदबा रहा. 

ICC Awards 2019: दीपक चाहर की बेस्ट बॉलिंग को अवॉर्ड, जानें किस मैच में किया कमाल
दीपक चाहर इस समय चोट के कारण टीम इंडिया से बाहर हैं. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम 2019 का सबसे बड़ा टूर्नामेंट भले ही ना जीत पाई हो, लेकिन उसका प्रदर्शन सराहनीय रहा. भारतीय क्रिकेटरों के इन्हीं प्रदर्शनों को अब आईसीसी (ICC) ने सम्मानित किया है. इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने 2019 के अपने अवॉर्ड्स (ICC Awards) की घोषणा कर दी है. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) वनडे के बेस्ट प्लेयर चुने गए, तो टी20 में दीपक चाहर (Deepak Chahar) ने बाजी मारी. चाहर इस समय चोट के कारण टीम इंडिया से बाहर हैं. 

दीपक चाहर ने नवंबर 2019 में बांग्लादेश के खिलाफ टी20 मुकाबले में सात रन देकर छह विकेट झटके थे. उन्होंने इस मैच में हैट्रिक भी ली थी. दीपक चाहर के इसी परफार्मेंस को 2019 का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन माना गया है. आईसीसी ने इसके लिए दीपक चाहर को बेस्ट मेंस परफॉर्मेंस इन 2019 (ICC`s Best Men`s T20I performance in 2019) से नवाजा है. 

यह भी पढ़ें: ODI Cricket: रोहित शर्मा को मिला आईसीसी का सबसे बड़ा अवॉर्ड

दीपक चाहर का बॉलिंग स्पेल (6/7) टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी है. इससे पहले यह रिकॉर्ड श्रीलंका के अजंथा मेंडिस (6/8) के नाम था. मेंडिस ने 2012 में जिम्बाब्वे के खिलाफ आठ रन देकर छह विकेट झटके थे. चाहर ने मेंडिस से यह रिकॉर्ड छीन लिया है. 
 

दीपक चाहर ने आईसीसी अवॉर्ड (ICC Awards 2019) से सम्मानित होने पर कहा, ‘मैं यह अवॉर्ड पाकर बेहद खुश हूं. मैं यह अवॉर्ड देने के लिए आईसीसी  को धन्यवाद कहना चाहता हूं. साथ ही मैं बीसीसीआई को धन्यवाद कहूंगा, जिसने मुझे देश के लिए खेलने का मौका दिया. वो प्रदर्शन मेरे लिए बेहद खास है. मैंने अपने देश के लिए शानदार प्रदर्शन किया और इस कारण वो पल मेरे दिल के हमेशा करीब रहेगा.’

यह भी पढ़ें: INDvsAUS: ऐतिहासिक हार के बाद नंबर-3 पर लौट सकते हैं कोहली, कहा- हमारा प्रयोग...

बता दें कि आईसीसी अवॉर्ड्स में भारतीयों की धूम रही. भारतीय कप्तान विराट कोहली से लेकर उप कप्तान रोहित शर्मा को कोई ना कोई अवॉर्ड मिला. रोहित शर्मा 2019 के वनडे के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर चुने गए हैं. आईसीसी (ICC) ने उन्हें 2019 के वनडे क्रिकेटर ऑफ द इंडिया (2019 ODI Cricketer of the Year) के खिताब से नवाजा है. विराट कोहली को उनकी खेल भावना के लिए 2019 का स्पिरिट ऑफ क्रिकेट से नवाजा गया है. 

यह भी देखें: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की हार के खास कारण