ICC अवॉर्ड्स में भारत-इंग्लैंड का दबदबा, विराट कोहली चुने गए ‘वनडे टीम ऑफ द ईयर’ के कप्तान

आईसीसी ने मंगलवार को ‘वनडे टीम ऑफ द ईयर’ घोषित की. इसमें भारत और इंग्लैंड के चार-चार खिलाड़ी शामिल हैं. 

ICC अवॉर्ड्स में भारत-इंग्लैंड का दबदबा, विराट कोहली चुने गए ‘वनडे टीम ऑफ द ईयर’ के कप्तान
विराट कोहली ने 2018 में 14 वनडे मैचों में 133.55 की औसत से 1202 रन बनाए. उनके अलावा सिर्फ रोहित शर्मा (1030) और जॉनी बेयरस्टो (1025) ही 1000 रन का आंकड़ा पार कर सके. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: विराट कोहली और टीम इंडिया को 2018 में बेहतरीन प्रदर्शन का इनाम आईसीसी अवॉर्ड्स (ICC Awards) में भी मिला है. आईसीसी ने मंगलवार (22 जनवरी) को ‘वनडे टीम ऑफ द ईयर’ घोषित की. इस टीम में भारत और इंग्लैंड के चार-चार खिलाड़ी शामिल हैं. भारतीय कप्तान विराट कोहली को इस टीम का भी कप्तान बनाया गया है. भारत और इंग्लैंड के अलावा न्यूजीलैंड, बांग्लादेश और अफगानिस्तान का एक-एक खिलाड़ी भी टीम में शामिल है. 

भारतीय टीम ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में वनडे सीरीज में हराया है. इतिहास में यह पहला मौका है, जब भारत ने ऑस्ट्रेलिया में द्विपक्षीय वनडे सीरीज जीती. वैसे, साल 2018 की बात करें तो भारत ने इस साल 20 वनडे मैच खेले. इनमें से उसे 14 मैचों में जीत मिली. दो मैच टाई रहे, जबकि चार मैचों में भारत को हार का सामना करना पड़ा. सिर्फ इंग्लैंड की टीम ने ही भारत से अधिक मैच जीते. उसने 2018 में 24 मैच खेले. इनमें से उसे 17 मैचों में जीत मिली और छह में हार का सामना करना पड़ा. सबसे अधिक मैच जीतने के मामले में बांग्लादेश (13) तीसरे, अफगानिस्तान (12) चौथे और दक्षिण अफ्रीका (9) पांचवें नंबर पर रहे. 

यह भी पढ़ें: हरमनप्रीत चुनी गईं ICC महिला टी20 टीम की कप्तान, वनडे टीम की कमान सूजी बेट्स को

आईसीसी ‘वनडे टीम ऑफ द ईयर’ की बात करें तो इसमें भारत के विराट कोहली, रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह और कुलदीप यादव शामिल हैं. इंग्लैंड के कप्तान जो रूट, ओपनर जॉनी बेयरस्टो, विकेटकीपर जोस बटलर और ऑलराउंडर बेन स्टोक्स भी इस टीम में शामिल हैं. इसके अलावा न्यूजीलैंड के रॉस टेलर को टीम में जगह मिली है. उन्हें मध्यक्रम में बल्लेबाजी की जिम्मेदारी सौंपी गई है. बांग्लादेश के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मुस्तफिजुर रहमान और अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान भी प्लेइंग XI में जगह बनाने में कामयाब रहे हैं. 

विराट कोहली ने 2018 में 14 वनडे मैचों में 133.55 की औसत से 1202 रन बनाए. उनके अलावा सिर्फ रोहित शर्मा (1030) और जॉनी बेयरस्टो (1025) ही 1000 रन का आंकड़ा पार कर सके. गेंदबाजी के प्रदर्शन की बात करें तो 2018 में सबसे अधिक विकेट अफगानिस्तान के राशिद खान (48) ने लिए थे. कुलदीप यादव (45) दूसरे नंबर पर थे. इन दोनों ही खिलाड़ियों को टीम में जगह मिली है. 

टीम इस प्रकार है (बैटिंग लाइनअप): रोहित शर्मा, जॉनी बेयरस्टो, विराट कोहली, जो रूट, रॉस टेलर, जोस बटलर, बेन स्टोक्स, मुस्तफिजुर रहमान राशिद खान, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह.