ICC ने लगाया सरफराज पर 4 मैचों का बैन, द.अफ्रीकी क्रिकेटर पर की थी नस्लीय टिप्पणी

 द.अफ्रीकी क्रिकेटर एंडिले फेहुलक्वायो पर रंगभेदी टिप्पणी के लिए पाकिस्तानी कप्तान सरफराज पर आईसीसी ने 4 मैचों का प्रतिबंध लगाया है. 

ICC ने लगाया सरफराज पर 4 मैचों का बैन, द.अफ्रीकी क्रिकेटर पर की थी नस्लीय टिप्पणी
सरफराज अहमद को आईसीसी ने चार मैचों के लिए प्रतिबंधित कर दिया है. (फोटो: PTI)

दुबई: पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान सरफराज अहमद पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट समिति (आईसीसी) ने रंगभेदी टिप्पणी के मामले में चार मैचों का प्रतिबंध लगाया है. आईसीसी ने रविवार को एक प्रेस विज्ञप्ति के जरिए इसकी जानकारी देते हुए कहा कि सरफराज एक शैक्षिक कार्यक्रम में भी हिस्सा लेंगे. सरफराज ने पिछले मंगलवार को हुए दक्षिण अफ्रीका और पाकिस्तान के बीच हुए दूसरे वनडे मैच में दक्षिण अफ्रीका  के खिलाड़ी  एंडिले फेहुलक्वायो के खिलाफ नस्लीय टिप्पणी की थी जो माइक में रिकॉर्ड हुई थी जिस पर काफी बवाल हो गया था. 

मंगलवार को पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका के बीच हुए वनडे सीरीज के दूसरे मैच में सरफाराज ने फेलुकवायो के खिलाफ आपत्तिजनक कमेंट किए थे. मैच के दौरान स्टंप माइक ने उन्हें फेलुकवायो के लिए कुछ कहते हुए पकड़ा था जो कि एक नस्ली टिप्पणी थी. इस मैच में फेलुकवायो ने शाहीन अफरीदी की गेंद पर एक रन लिया. वह तब 50 रन पर खेल रहे थे. बल्लेबाज जब रन लेने के लिये नानस्ट्राइकर छोर पर जा रहा था तब स्टंप माइक ने सरफराज को उर्दू में कुछ टिप्पणी करते हुए पकड़ा.  इस कारण सोशल मीडिया पर उनकी काफी आलोचना हुई थी. 

आईसीसी ने सरफराज पर लगाए गए चार मैचों के प्रतिबंध की घोषणा करते हुए कहा, "सरफराज को अपने द्वारा किए गए अपराध से संबंधित मुद्दों की समझ और जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए एक शिक्षा कार्यक्रम में भाग लेना होगा." आसीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डेविड रिचर्डसन ने कहा कि रंगभेद की टिप्पणी पर सरफराज के माफीनामे को ध्यान में रखते हुए उन पर यह प्रतिबंध लगाया गया. इस प्रकार के मामलों में आईसीसी सहनशीलता नहीं रखेगी. 

ट्विटर पर सार्वजनिक माफी मांगी थी सरफराज ने
इस मामले में सरफराज ने ट्विटर पर सार्वजनिक माफी भी मांगी थी. उन्होंने ट्विटर पर अपने बयान में कहा था कि वे, हर उस इंसान से संजीदगी से माफी मांगते हैं, जो उनकी वजह से आहत हुआ है. दुर्भाग्य से यह बात दक्षिण अफ्रीका हुए मैच के दौरान स्टंप माइक में आ गई. मेरे शब्द किसी एक खास व्यक्ति के लिए नहीं थे. सरफराज के इस माफीनामे के बाद दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फॉफ डु प्लेसिस ने कहा था कि टीम ने उन्हें माफ कर दिया है. 

यह भी पढ़ें: सरफराज अहमद ने नस्लीय अपशब्द कहने के मामले में फेलुकवायो से मुलाकात कर मांगी माफी

सरफराज के बयान के बाद ही लगने लगा था कि उन्हें आईसीसी से इस तरह का बैन सजा के तौर पर मिलेगा. सोशल मीडिया पर माफी मांगने के बाद सरफराज ने फेहलुकवायो से भी मुलाकात कर खुद माफी मांगी थी. सरफराज ने इस मुलाकात के बारे में ट्विटर पर भी जानकारी दी थी. 
(इनपुट आईएएनएस)