टेस्ट क्रिकेट मर रहा है, आईसीसी अध्यक्ष शशांक मनोहर का बयान

आईसीसी चेयरमैन ने माना कि टी-20 की लोकप्रियता बढ़ रही है और इस बात का अंदाजा टीआरपी से लगाया जा सकता है.

टेस्ट क्रिकेट मर रहा है, आईसीसी अध्यक्ष शशांक मनोहर का बयान
शशांक इस समय बांग्लादेश के दौरे पर हैं. (फाइल फोटो)

ढाका(बांग्लादेश): अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद् (आईसीसी) के अध्यक्ष शशांक मनोहर ने कहा है कि टेस्ट क्रिकेट मर रहा है और इसे बचाने के लिए ही टेस्ट चैंपियनशिप को लाया गया है. शशांक इस समय बांग्लादेश के दौरे पर हैं. शशांक ने इस दौरान बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से मुलाकात की.

शशांक ने कहा, "हम देखने की कोशिश कर रहे हैं कि क्या टेस्ट चैंपियनशिप लोगों में दिलचस्पी पैदा कर सकती है या नहीं, क्योंकि हकीकत में टेस्ट क्रिकेट मर रहा है. इसलिए स्थिति को बेहतर करने के लिए हम कई तरीके अपना रहे हैं. आईसीसी बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स इस नतीजे पर पहुंचे थे कि अगर हम टेस्ट चैंपियनशिप की शुरुआत करेंगे तो टेस्ट क्रिकेट जिंदा रहेगा और इससे लोगों का रुझान भी खेल में बढ़ेगा."

शशांक ने माना कि टी-20 की लोकप्रियता बढ़ रही है और इस बात का अंदाजा टीआरपी से लगाया जा सकता है.

उन्होंने कहा, "अगर आप प्रसारणकर्ताओं की टीआरपी देखें तो टी-20 की टीआरपी ज्यादा है यह इसलिए है क्योंकि यह खेल का सबसे छोटा प्रारूप है. आज के समय में लोगों के पास पांच दिन मैच देखने का समय नहीं है."

आईसीसी ने अक्टूबर-2017 में टेस्ट चैंपियनशिप को मंजूरी दे दी थी. इसमें नौ टीमें हिस्सा लेंगी. इसका पहला संस्करण 2019 विश्व कप के बाद से शुरू होगा.

(इनपुट-आईएएनएस)