50 ओवर की चैंपियन्स ट्राफी अब खत्म, इसके बदले भारत में 2021 में होगा वर्ल्ड टी-20
Advertisement

50 ओवर की चैंपियन्स ट्राफी अब खत्म, इसके बदले भारत में 2021 में होगा वर्ल्ड टी-20

आईसीसी बोर्ड की 5 दिवसीय बैठक के समापन के बाद आईसीसी मुख्य कार्यकारी डेव रिचर्डसन ने कहा कि वैश्विक संस्था ने सर्वसम्मति से सहमति जताई कि 2021 में भारत में अब 16 टीमों के बीच टी-20 टूर्नामेंट का आयोजन किया जाएगा.

अाईसीसी की इस बैठक में दूसरे मुद्दों पर भी चर्चा की गई. फोटो : एएनआई

कोलकाता : आईसीसी ने गुरुवार को 2021 में भारत में होने वाली चैंपियन्स ट्राफी को वर्ल्ड  टी-20 में बदलने में फैसला किया और इस तरह से आखिर में आठ टीमों के बीच होने वाला यह टूर्नामेंट एक तरह से खत्म कर दिया गया, जिसकी प्रासंगिकता पर लगातार सवाल उठाये जाते रहे हैं. आईसीसी बोर्ड की 5 दिवसीय बैठक के समापन के बाद आईसीसी मुख्य कार्यकारी डेव रिचर्डसन ने कहा कि वैश्विक संस्था ने सर्वसम्मति से सहमति जताई कि 2021 में भारत में अब 16 टीमों के बीच टी-20 टूर्नामेंट का आयोजन किया जाएगा.

  1. टी-20 के अब दो बड़े आयोजन होंगे
  2. 50 आेवर का सिर्फ अब वर्ल्डकप होगा
  3. ऑस्ट्रेलिया 2020 में वर्ल्ड टी-20 की मेजबानी करेगा

डेव रिचर्डसन की घोषणा का मतलब है कि बीसीसीआई प्रतिनिधि अमिताभ चौधरी ने भी इस कदम का समर्थन किया. शुरू में बीसीसीआई ने इसका विरोध किया था. इसका मतलब है कि लगातार दो वर्षों में आईसीसी वर्ल्ड-20 प्रतियोगिता का आयोजन होगा. ऑस्ट्रेलिया 2020 में वर्ल्ड टी-20 की मेजबानी करेगा.

विराट कोहली को मैच के बाद धोनी ने दी 'सीख', बताया ऐसे होती है कप्तानी

रिचर्डसन ने संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘भारत में 2021 में होने वाली चैंपियन्स ट्रॉफी को बदलकर अब विश्व टी-20 कर दिया गया है. यह खेल को आगे बढ़ाने की हमारी योजना में फिट बैठता है.’

विराट कोहली को हार के बाद मिला दूसरा झटका, लगा 12 लाख रुपए का जुर्माना

इस बीच 2019 और 2023 में वर्ल्डकप होंगे और इस तरह से चैंपियन्स ट्रॉफी को हटा दिया गया है. इस टूर्नामेंट को कई आलोचक अप्रासंगिक मान रहे थे, जबकि हर चाल साल में वर्ल्डकप का आयोजन किया जाता है. रिचर्डसन ने कहा, ‘बीसीसीआई प्रतिनिधि ने बोर्ड की बैठक में हिस्सा लिया और इस पर सर्वसम्मति से फैसला किया गया. इसलिए मुझे नहीं लगता कि यह कोई मसला है.’

Trending news