close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

रैंकिंग: बुमराह ने हासिल किया बेस्ट; कोहली की कुर्सी खतरे में, स्मिथ सिर्फ 6 प्वाइंट पीछे

टेस्ट क्रिकेट के लिए पिछले दो दिन यादगार रहे. इन दिनों में भारत, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड ने शानदार जीत दर्ज की. इससे रैंकिंग में भी काफी बदलाव आ गया है. 

रैंकिंग: बुमराह ने हासिल किया बेस्ट; कोहली की कुर्सी खतरे में, स्मिथ सिर्फ 6 प्वाइंट पीछे
जसप्रीत बुमराह ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट की दूसरी पारी में 5 विकेट लिए थे. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: टेस्ट क्रिकेट के लिए पिछले दो दिन यादगार रहे. इन दो दिनों में भारत ने वेस्टइंडीज को 318 रन से हराया. अजिंक्य रहाणे और जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) उसकी जीत के हीरो रहे. इंग्लैंड ने एशेज सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच में अविश्वसनीय जीत दर्ज की. उसे यह जीत ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ने दिलाई. वहीं, न्यूजीलैंड ने श्रीलंका को उसी के घर में हराया. कीवी टीम ने लंकाई चीतों को महज 122 रन पर समेट दिया. इस सबका असर आईसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग (ICC Ranking) पर भी पड़ा है. जसप्रीत बुमराह जैसे कई खिलाड़ियों ने इसमें लंबी छलांग लगाई है, तो विराट कोहली जैसे कई खिलाड़ियों की मौजूदा रैंकिंग ही खतरे में पड़ गई है. 

भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) बल्लेबाजों की टेस्ट रैंकिंग में नंबर बने हुए हैं. लेकिन ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ उनकी इस पोजीशन को हड़पने के लिए बेताब दिख रहे हैं. एशेज सीरीज में दो शतक लगाने वाले स्मिथ और विराट कोहली के बीच अब महज 6 अंक का फासला है. विराट के 910 और स्मिथ के 904 अंक हैं. 

यह भी पढ़ें: रवि शास्त्री ने जीत की खुशी में पोस्ट की तस्वीर, ट्रोल्स ने पूछा- कितने महीने का है

रहाणे को 10 स्थान का फायदा 
बल्लेबाजों की टेस्ट रैंकिंग में केन विलियम्सन तीसरे और चेतेश्वर पुजारा चौथे स्थान पर बने हुए हैं. भारतीय उपकप्तान अजिंक्य रहाणे 21वें नंबर से 11वें नंबर पर पहुंच गए हैं. अजिंक्य रहाणे ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट की पहली पारी में 81 और दूसरी पारी में 102 रन बनाए थे. 

ट्रेंट बोल्ट की टॉप-5 में एंट्री 
गेंदबाजों की रैंकिंग में टॉप-5 में बस एक बदलाव आया है. पैट कमिंस पहले, कैगिसो रबाडा दूसरे, जेम्स एंडरसन तीसरे और वेर्नोन फिलेंडर चौथे स्थान पर बरकरार हैं. न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट ने पांचवें नंबर पर नई एंट्री की है. 

बुमराह ने लगाई 6 पायदान की छलांग
वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरी पारी में महज 7 रन देकर 5 विकेट लेने वाले जसप्रीत बुमराह ने लंबी छलांग लगाई है. वे पहली बार टॉप-10 में पहुंच गए हैं. बुमराह फिलहाल सातवें नंबर पर हैं. उनके 774 अंक हैं. यह उनके टेस्ट रैंकिंग में सर्वश्रेष्ठ स्थिति है. 

टीम रैंकिंग में भारत नंबर-1 
आईसीसी टीम रैंकिंग में भारत 113 अंक के साथ पहले नंबर पर बरकरार है. न्यूजीलैंड की टीम 109 अंक के साथ दूसरे नंबर पर है. उसने एक दिन पहले ही श्रीलंका को उसकी धरती पर ही हराया है. दक्षिण अफ्रीका तीसरे, इंग्लैंड चौथे और ऑस्ट्रेलिया पांचवें नंबर पर हैं. श्रीलंका छठे, पाकिस्तान सातवें, वेस्टइंडीज आठवें, बांग्लादेश नौवें और जिम्बाब्वे 10वें नंबर पर हैं.