close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

रैंकिंग: रोहित पहली बार तीनों फॉर्मेट के टॉप-10 में पहुंचे, ऐसा करने वाले तीसरे भारतीय बने

रोहित शर्मा को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 529 रन बनाने का फायदा आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में भी मिला है. 

रैंकिंग: रोहित पहली बार तीनों फॉर्मेट के टॉप-10 में पहुंचे, ऐसा करने वाले तीसरे भारतीय बने

नई दिल्ली: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 500 से अधिक रन बनाने वाले रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को उनके बेहतरीन प्रदर्शन का इनाम आईसीसी रैंकिंग (ICC Ranking) में भी मिला है. रोहित शर्मा ने इस सीरीज में तीन शतक लगाए और ‘मैन ऑफ द सीरीज’ रहे थे. भारत के इस बल्लेबाज को रैंकिंग में 12 स्थान का फायदा हुआ है. वे पहली बार आईसीसी टेस्ट (ICC Test Ranking) रैंकिंग के टॉप-10 में पहुंच गए हैं. भारतीय कप्तान विराट कोहली दूसरे नंबर और चेतेश्वर पुजारा चौथे नंबर पर कायम हैं. 

टेस्ट रैंकिंग के टॉप-10 में आने के साथ ही रोहित शर्मा ने अनोखी उपलब्धि हासिल कर ली है. वे एक ही समय में टेस्ट, वनडे और टी20 रैंकिंग के टॉप-10 बल्लेबाजों में शामिल हो गए हैं. भारतीय बल्लेबाजों में उनसे पहले यह उपलब्धि सिर्फ गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) और विराट कोहली (Virat Kohli) ही हासिल कर सके हैं. 

यह भी पढ़ें: बीसीसीआई में शुरू हुआ ‘गांगुली युग’, जानें उनकी पूरी टीम

रोहित शर्मा ने टेस्ट सीरीज में ओपनिंग करते हुए 529 रन बनाए थे. इसमें एक दोहरा शतक भी शामिल है. इस प्रदर्शन की बदौलत रोहित आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में 10वें नंबर पर पहुंच गए हैं. उनके टेस्ट रैंकिंग में 722 अंक हैं. रोहित शर्मा वनडे रैंकिंग में दूसरे और टी20 रैंकिंग में सातवें नंबर पर हैं. 

 

रोहित शर्मा की ही तरह विराट कोहली भी मौजूदा टेस्ट, वनडे और टी20 रैंकिंग के टॉप-10 में शामिल हैं. वे वनडे रैंकिंग में पहले और टेस्ट रैंकिंग में दूसरे नंबर पर हैं. टी20 रैंकिंग में उन्हें 10वां स्थान मिला है. विराट कोहली अगर रांची में खेले गए टेस्ट मैच में अच्छा प्रदर्शन कर पाते तो स्टीव स्मिथ को बेदखल कर पहले स्थान पर भी पहुंच सकते थे. कोहली तीसरे टेस्ट मैच में सिर्फ 12 रन बनाकर आउट हो गए थे.