ICC ने पहचाना मैच फिक्सर, सूचना देने की अपील की
Advertisement

ICC ने पहचाना मैच फिक्सर, सूचना देने की अपील की

 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद कथित सट्टेबाज अनील मुनावर की ‘‘सही पहचान’’ का पता लगाने के लिए सट्टेबाजी विश्लेषण कंपनी की मदद ले रही है. 

आईसीसी ने जिस डॉक्यूमेंट्री के आधार पर मैच फिक्सरों की पहचान की है उसमें भारत में हुए मैचों का जिक्र है.  (फोटो : Reuters)

दुबई: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने हाल ही में जारी एक डॉक्यूमेंट्री में दिखाए गए संदिग्ध मैच फिक्सर को पहचानने और उसके बारे में जानकारी देने की अपील की है. आईसीसी की ये अपील मैच फिक्सर को पकड़ने के लिए उसकी एंटी करप्शन यूनिट (एसीयू) की जांच का ही हिस्सा है. संदिग्ध मैच फिक्सर का नाम अनील मुनावर है. आईसीसी इस अनील मुनावर की ‘‘सही पहचान’’ का पता लगाने के लिए सट्टेबाजी विश्लेषण कंपनी की मदद ले रही है.

  1. आईसीसी ने कुछ सट्टेबाजों की पहचान की
  2. अनील मुनावर नाम बताया जा है फिक्सर का
  3. कथित फिक्स मैच भारत में हुए थे साल 2017 में

पिछले दिनों एक टेलीविजन स्टिंग में उसके टेस्ट मैच के सत्रों को फिक्स करने का दावा किया था. आईसीसी ने एक बयान में कहा, ‘‘ हमारे पास पहले से जो सूचनाएं है उस आधार पर, हमने विशेष मैचों के बारे में किए गए दावों की जांच करने के लिए एक स्वतंत्र सट्टेबाजी विश्लेषण कंपनी की सेवाएं ली है.’’ अल जजीरा चैनल के एक स्टिंग ऑपरेशन में मुनावर को देखा गया था लेकिन कानून प्रवर्तन एजेंसियां अभी तक उनका पता नहीं लगा सकी है.

और भी कई फिक्सर हैं डॉक्यूमेंट्री में
आईसीसी की एसीयू के महाप्रबंधक एलेक्स मार्शल ने कहा, "जांच पर बनी डॉक्यूमेंट्री में हमने कई आदमियों की पहचान की, कई लोगों से बात की जिनका मैच फिक्सिंग से संबंध हाथ रहा. लेकिन अब तक अनील मुनावर की सही पहचान नहीं हो सकी है. ऐसे में हम लोगों से अपील करते हैं कि आप उसकी असली पहचान बताने या उसके बारे में कोई भी जानकारी देने में हमारी मदद करें."

उन्होंने कहा, "हम जानते हैं कि आगे अभी दूसरी डॉक्यूमेंट्री है. इस बार यह ऐतिहासिक रिकॉडिर्ंग पर आधारित मुनव्वर और भारत में सट्टेबाजों के बीच का संदेह है. पहले कार्यक्रम के अनुसार, किसी भी तरह के दोवों की हम पूरी जांच करेंगे. हमारे पास पहले से जो भी जानकारी है उसके आधार पर विशेष मैचों के बारे में किए गए दावों की जांच के लिए एक स्वतंत्र सट्टेबाजी विश्लेषण कंपनी इस काम में लगी हुई है." 

आईसीसी की भ्रष्टाचार रोधी इकाई ने इस मामले में अपनी जांच की और चैनल के स्टिंग में किये गये कई दावों का खंडन किया. इस स्टिंग में भारत में कुछ समय घरेलू क्रिकेट खेल चुके रॉबिन मॉरिस और पूर्व पाकिस्तानी बल्लेबाज हसन रजा भी शामिल थे. आईसीसी का बयान ऐसे समय आया है जब अल जजीरा ने इस स्टिंग की दूसरी किश्त को दिखाने की घोषणा की है जिसमें मुनावर शामिल है. डाक्यूमेंटरी में मुनावर को यह दावा करते हुए दिखाया गया है कि भारत के दो टेस्ट मैचों के सत्र फिक्स किये गए थे जिसमें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2017 की सीरीज में रांची टेस्ट शामिल था. 
(इनपुट आईएएनएस/भाषा)

Trending news