ICC ने बदला डकवर्थ लुइस सिस्टम, अब बारिश होने पर मिलेगा पहले से बड़ा टारगेट
Advertisement

ICC ने बदला डकवर्थ लुइस सिस्टम, अब बारिश होने पर मिलेगा पहले से बड़ा टारगेट

आईसीसी ने 700 वनडे और 428 टी20 इंटरनेशनल मैचों के आंकड़ों का अध्ययन कर डकवर्थ लुईस सिस्टम बदल दिया है. यह बदलाव 30 सितंबर से लागू होगा. 

(सांकेतिक फोटो)

दुबई: इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने खराम मौसम होने पर लागू होने वाले डकवर्थ लुइस स्टर्न (डीएलएस) सिस्टम को बदल दिया है. इसका अपडेट फॉर्मेट रविवार (30 सितंबर) को दक्षिण अफ्रीका और जिम्बाब्वे के बीच होने वाले मैच से लागू हो जाएगा. आईसीसी ने इसके अलावा अपनी आचार संहिता और खेलने की स्थिति का आकलन करने वाली प्रणाली में भी सुधार किए हैं. 

डीएल का अपडेट और तीसरा वर्जन है डीएलएस 
डीएलएस, 2014 में पहली बार आए डीएल का तीसरा वर्जन है, जिसको दूसरी बार नया रूप दिया गया है. इससे पहले डीएलएस को डीएल के नाम से जाना जाता था. डीएल सिस्टम लागू रहने के दौरान 700 वनडे और 428 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले गए. इन मैचों के विश्लेषण के आधार पर ही नया डीएलएस सिस्टम तैयार किया गया है. 

पहले के मुकाबले रनरेट और औसत स्कोर बढ़ा
आईसीसी ने पाया कि पिछले कुछ सालों में वनडे में बैटिंग स्टाइल बदली है. अब टीमें लंबे समय तक तेज गति से बल्लेबाजी करने में सक्षम है. टीम का औसत स्कोर बढ़ गया है. स्लॉग ओवर (41वें से 50वें) में पहले के मुकाबले ज्यादा तेजी से बैटिंग होती है. नया फॉर्मेट लाने से पहले वनडे (अंत के 20 ओवर) और टी20 में रन बनाने के पैटर्न का ध्यान भी रखा गया है. 

महिला-पुरुष क्रिकेट में एक जैसा ही फॉर्मेट
नए फॉर्मेट में पुरुष और महिला क्रिकेट के अलग-अलग स्कोरिंग पैटर्न का ध्यान भी रखा गया है. आंकड़ों से इस बात का पता चला है पुरुष और महिला क्रिकेट में पिचों को स्थिति लगभग एक समान है, लेकिन स्कोरिंग रेट अलग-अलग रही है. पिचों की समानता को देखते हुए यह फैसला किया गया कि डीएलएस का एक ही फॉर्मेट दोनों जगह लागू किया जाएगा. 

अब बॉल टैम्परिंग करने पर होगी कड़ी सजा 
आईसीसी ने अपनी आचार संहिता में कुछ नए अपराधों को जगह दी है. इसके अलावा बॉल टैम्परिंग जैसे अपराधों के लिए सजा कड़ी कर दी गई है. बॉल टैम्परिंग लेवल-3 की श्रेणी में आता है. इसके उल्लंघन पर लगाए जाने वाले 8 प्रतिबंधित अंकों को बढ़ाकर 12 कर दिया गया है. यानी, अब ऐसा करने वाले खिलाड़ी पर 6 टेस्ट या 12 वनडे मैच का प्रतिबंध लगेगा. इस सूची को दो जुलाई को डबलिन में हुई आईसीसी की वार्षिक बैठक में मंजूरी मिल गई थी. आईसीसी विश्व कप अगले साल 2019 में खेला जाना है, इसलिए प्लेइंग कंडीशंस में ज्यादा बदलाव नहीं किए गए हैं.

Trending news