मैच फिक्सिंग को लेकर क्रिकेट फिर शर्मसार, ICC ने इस टीम के दो प्लेयर्स को किया निलंबित

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने मैच फिक्सिंग के आरोप में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की टीम के इन दो खिलाड़ियों के सस्पेंड कर दिया है.   

मैच फिक्सिंग को लेकर क्रिकेट फिर शर्मसार, ICC ने इस टीम के दो प्लेयर्स को किया निलंबित
ICC ने यूएई के दो खिलाड़ियों को मैच फिक्सिंग में किया सस्पेंड (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: क्रिकेट (Cricket) को जेंटलमैन का गेम कहा जाता है. लेकिन कई अवसर ऐसे आए हैं, जब इस खेल को मैच फिक्सिंग जैसे संघीन मामलों की वजह से शर्मसार होना पड़ा है. इसी आधार पर क्रिकेट जगत को हिलाने वाली खबर फिलहाल संयुक्त अरब अमीरात की क्रिकेट टीम से निकलकर आ रही है. दरअसल इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने यूएई क्रिकेट टीम के दो क्रिकेटरों को भ्रष्टाचार और मैच फिंक्सिंग (Match Fixing) के आरोप के तहत निलंबित कर दिया है. 

यूएई के अशफाक अहमद- आमिर हयात को ICC ने किया सस्पेंड
गौरतलब है कि यूएई क्रिकेट टीम के दो खिलाड़ी अशफाक अमहद (Ashfaq Ahmed) और आमिर हयात (Aamir Hayat) को आईसीसी ने सस्पेंड किया है. इन दोनों ही क्रिकेटर पर आईसीसी के भ्रष्ट्राचार निरोधक संहिता के उल्लघंन का दोषी मानते हुए तत्काल प्रभाव से अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया है. आईसीसी ने बताया है कि अशफाख और आमिर के पास 13 सितंबर के बाद से 14 दिनों का समय है, अपने पक्ष में जवाब देने के लिए. साथ ही काउंसिल इन खिलाड़ियों पर लगे आरोपों के बारे में आगे कोई भी टिप्पणी नहीं करेगी.

आईसीसी ने इन दोनों ही क्रिकेटर्स पर भ्रष्ट्राचार निरोधक संहिता के अनुच्छेद 2.1.3 के तहत पहला आरोप लगाया है. दूसरी ओर 2.4.2 अनुच्छेद और 2.4.5 अनुच्छेद के आधार पर अशफाक और आमिर को दोषी ठहराया गया है. कुल मिलाकर आईसीसी ने यूएई के इन दोनों खिलाड़ियों के खिलाफ एंटी करप्शन नियमों को तोड़ने के लिए पांच मामलों में दोषी पाया है. 

अशफाक को पहले ही कर दिया गया था निलंबित
इससे पहले साल 2019 के टी20 विश्व कप के क्वालीफायर के दौरान यूएई (UAE) के मध्यम गति के तेज गेंदबाज अशफाक अहमद को एमिरेट्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने सस्पेंड कर दिया था. हालांकि अब जाकर अशफाक पर औपचारिक आरोप तय किए गए हैं. साथ ही अशफाक पर पैसे लेकर मैच फिक्स करने का संघीन आरोप लगा है. यह पहला मौका नहीं है, जब यूएई क्रिकेट टीम के खिलाड़ी मैच फिक्सिंग के आरोप में निलंबित किए गए हैं. इससे पहले पिछले साल यूएई के पूर्व कप्तान मोहम्मद नवीद, फास्ट बॉलर कादिर अहमद और बल्लेबाज शैमन अनवर को आईसीसी के एंटी करप्शन के कोड ऑफ कंडक्ट के तहत बने नियमों को तोड़ने का दोषी मानते हुए सस्पेंड किया गया था. 

VIDEO

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.