ICC टेस्ट रैंकिंग में भारतीय खिलाड़ियों का बोलबाला, Ashwin और Pant की लंबी छलांग

इंग्लैंड के खिलाफ हाल ही में खत्म हुई टेस्ट सीरीज में भारतीय खिलाड़ियों को अच्छा प्रदर्शन का फायदा आईसीसी (ICC) द्वारा जारी की गई टेस्ट रैंकिंग में मिला है.

ICC टेस्ट रैंकिंग में भारतीय खिलाड़ियों का बोलबाला, Ashwin और Pant की लंबी छलांग
Photo (BCCI)

नई दिल्ली: इंग्लैंड के खिलाफ हाल ही में खत्म हुई टेस्ट सीरीज में भारतीय खिलाड़ियों को अच्छा प्रदर्शन का फायदा आईसीसी (ICC) द्वारा जारी की गई टेस्ट रैंकिंग में मिला है. चौथे टेस्ट मैच में शतक जमाने वाले भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) बुधवार को जारी टेस्ट रैंकिंग में बल्लेबाजों की लिस्ट में अपने करियर के बेस्ट- सातवें स्थान पर पहुंच गए हैं.

अहमदाबाद टेस्ट में जड़ा था शतक

पंत (Rishabh Pant) ने अहमदाबाद टेस्ट में 101 रनों की मैच जिताने वाली पारी खेली थी और अब उन्हें रैंकिंग में सात पायदान का फायदा मिला है. उनकी शानदार पारी से भारत ने चौथा मैच पारी और 25 रन से जीतकर सीरीज 3-1 से अपने नाम की. 23 साल का ये खिलाड़ी अब बल्लेबाजी रैंकिंग में हमवतन रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और न्यूजीलैंड के हेनरी निकोल्स (Henry Nicholls) के साथ सातवें स्थान पर है. रोहित भी रैंकिंग में एक स्थान आगे बढ़े हैं.

सुंदर को भी हुआ फायदा

भारत को आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचाने में अहम भूमिका निभाने वाले वाशिंगटन सुंदर (Washington Sundar) ने 39 स्थान की लंबी छलांग लगाई है और वह 62वें स्थान पर पहुंच गये हैं. लेकिन कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) और चेतेश्वर पुजारा (Cheteswar Pujara) इस सीरीज में ज्यादा अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए.  कोहली पांचवें स्थान पर बने हुए हैं लेकिन उनके नवंबर 2017 के बाद ये सबसे कम रेटिंग अंक हैं. वहीं पुजारा 13वें स्थान पर खिसक गए हैं और सितंबर 2016 के बाद पहली बार उनके रेटिंग अंक 700 से नीचे गए हैं.

अश्विन-अक्षर को बड़ा फायदा

इंग्लैंड के बल्लेबाजों में खौफ पैदा करने वाले भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (R Ashwin) और अक्षर पटेल (Axar Patel) ने गेंदबाजों की रैंकिंग में अच्छा सुधार किया है. इंग्लैंड के खिलाफ मैन ऑफ द सीरीज चुने गए अश्विन अब न्यूजीलैंड के नील वैगनर को पीछे छोड़कर दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. वह अगस्त 2017 के बाद पहली बार इस स्थान पर पहुंचे हैं. जबकि ऑलराउंडरों की सूची में शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan) से ऊपर चौथे स्थान पर हैं.

अक्षर पटेल (Axar Patel) ने चौथे टेस्ट में नौ विकेट लिए जिससे वह 552 अंकों के साथ आठ पायदान ऊपर 30वें स्थान पर पहुंच गए हैं. अपने पहले तीन टेस्ट के बाद केवल दो गेंदबाज- पूर्व भारतीय लेग स्पिनर नरेंद्र हिरवानी (564) और आस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज चार्ली टर्नर (553) ने उनसे अधिक रेटिंग अंक हासिल किए थे. टर्नर 19वीं सदी में खेला करते थे.

इंग्लैंड के खिलाड़ियों में डेन लॉरेन्स बल्लेबाजों की सूची में 47 पायदान के फायदे के साथ 93वें स्थान पर पहुंच गए हैं जबकि जेम्स एंडरसन गेंदबाजों की तालिका में दो पायदान आगे चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.