ICC Test Ranking: मयंक को पहली बार टॉप 10 में मिली जगह, विराट पहुंचे स्मिथ के करीब

ICC Test Ranking: आईसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग में जहां  मयंक पहली बार शीर्ष-10 में शामिल हुए हैं, वहीं इशांत शर्मा और उमेश यादव ने भी अपनी रैंकिंग में सुधार किया है. 

ICC Test Ranking: मयंक को पहली बार टॉप 10 में मिली जगह, विराट पहुंचे स्मिथ के करीब
आईसीसी ने ताजा रैंकिंग जारी की है जिसमें टीम इंडिया, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड को फायदा मिला है. (फाइल फोटो)

दुबई: आईसीसी ने अपनी ताजा टेस्ट रैंकिंग (ICC Test Ranking) जारी कर दी है. नई रैंकिंग में हाल ही में हुए टेस्ट मैचों के नतीजों का असर दिखाई दिया है. ताजा रैंकिंग में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli), भारतीय युवा सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal), ईशांत शर्मा (Ishant Sharma),  उमेश यादव (Umesh Yadav)  को भी इसमें फायदा मिला है. 

कोलकाता टेस्ट का असर
विराट कोहली (Virat Kohli) ने कोलकाता में खेले गए डे-नाइट टेस्ट मैच (Day-Night Test) में लगाए शतक के दम पर इस  रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ (Steve Smith) से अंकों के अंतर को कम कर लिया. वहीं टीम के सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल पहली बार शीर्ष-10 में पहुंचने में सफल रहे हैं. कोहली और स्मिथ के बीच पहले 25 अंकों का अंतर था जो अब तीन अंकों का रह गया. कोहली ने ईडन गार्डन्स स्टेडियम में खेले गए मैच में 136 रनों की पारी खेली थी. इसी शतक के दम पर भारत ने बांग्लादेश को दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-0 से मात दी.

यह भी पढ़ें: क्रिकेट में आज: अनिल कुंबले ने कुछ देर में बना दिया था ईडन गार्डन्स का वह मैच यादगार

भारतीय गेंदबाजों को हुआ फायदा
बल्लेबाजों के अलावा भारतीय गेंदबाजों ने ईशांत शर्मा और उमेश यादव ने भी इस मैच में शानदार प्रदर्शन किया था. ईशांत ने पहली पारी में पांच विकेट अपने नाम किए थे तो वहीं उमेश ने दूसरी पारी में. इन दोनों को भी रैंकिंग अंकों में फायदा हुआ है. ईशांत के 716 अंक हैं जो उनके करियर में अभी तक सबसे ज्यादा हैं, लेकिन वह 17वें स्थान पर हैं.

दो बांग्लादेशी खिलाड़ी भी
दो मैचों की टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप झेलने के बावजूद बांग्लादेश के दो खिलाड़ियों को रैंकिंग में फायदा मिला है. कोलकता टेस्ट दूसरी पारी में संघर्ष कर 74 रन बनाने वाले बांग्लादेश के बल्लेबाज मुश्फीकुर रहीम चार स्थान आगे बढ़ते हुए 26वें स्थान पर आ गए हैं. लिटन दास ने आठ स्थान की छलांग लगाई है और वह 78वें स्थान पर पहुंच गए हैं.

ICC Test Ranking

ऑस्ट्रेलिया को भी मिला फायदा
भारत और बांग्लादेश से इतर आस्ट्रेलिया के मार्नस लैबुशेन करियर की बेस्ट रैंकिंग हासिल करने में कामयाब रहे हैं. लैबुशेन ने पाकिस्तान के साथ खेले गए टेस्ट मैच में 185 रन बनाए थे. इस बेहतरीन शतक के दम पर वह 35वें से 14वें स्थान पर पहुंच गए हैं. 

वार्नर पहुंचे 17वें स्थान पर
लैबुशेन के अलावा सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर ने भी शतकीय पारी खेली थी जिसका उन्हें फायदा हुआ है. वह अब छह स्थान आगे बढ़ते हुए 17वें स्थान पर पहुंच गए हैं. जोए बर्न्‍स 11 स्थान आगे बढ़ अब 62वें स्थान पर आ गए हैं. ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड को दमदार गेंदबाजी का ईनाम मिला है. वह अब 13वें स्थान से संयुक्त रूप से नौवें स्थान पर आ गए हैं.

न्यूजीलैंड के बीजे वाटलिंक क बेस्ट करियर रैंकिंग
न्यूजीलैंड के बीजे. वाटलिंग (BJ Watling) ने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल की है. वाटलिंग ने बे ओवल मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए मैच में 205 रनों की पारी खेली थी. इस पारी ने उन्हें 24वें से 12वें स्थान पर पहुंचा दिया है. 
(इनपुट आईएएनएस)