अब T20 वर्ल्ड कप में भी होगा DRS का इस्तेमाल, जानिए एक टीम को मिलेंगे कितने रिव्यू
Advertisement

अब T20 वर्ल्ड कप में भी होगा DRS का इस्तेमाल, जानिए एक टीम को मिलेंगे कितने रिव्यू

टी20 वर्ल्ड कप इस 17 अक्टूबर से यूएई और ओमान में आयोजित किया जाएगा. इससे पहले आईसीसी ने फैसला किया है कि वो इस साल वर्ल्ड कप में डीआरएस का उपयोग करेगा. 

 

फाइल फोटो

नई दिल्ली: आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 17 अक्टूबर से यूएई और ओमान में शुरू हो रहा है. ये टूर्नामेंट पहले भारत में होने वाला था, लेकिन कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते इसे शिफ्ट कर दिया गया. अब वर्ल्ड कप के शुरू होने से पहले आईसीसी ने एक बड़ा फैसला लिया है. दरअसल आईसीसी पहली बार टी20 वर्ल्ड कप में डीआरएस का उपयोग करने जा रहा है. 

  1. आईसीसी ने किया बड़ा फैसला 
  2. अब वर्ल्ड कप में मिलेगा रिव्यू
  3. एक टीम को मिलेंगे 2 रिव्यू 

आईसीसी का बड़ा फैसला 

यूएई और ओमान में होने वाले पुरुष टी20 विश्व कप में पहली बार निर्णय समीक्षा प्रणाली (डीआरएस) का उपयोग किया जाएगा. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने टूर्नामेंट में इसके उपयोग को मंजूरी दे दी है. आईसीसी ने आगामी टूर्नामेंट के लिए जारी खेल के नियमों में डीआरएस को भी शामिल किया है. पुरुषों का टी20 विश्व कप 17 अक्टूबर से 14 नवंबर के बीच खेला जाएगा.

एक टीम को मिलेंगे इतने रिव्यू

ईएसपीएनक्रिकइन्फो की रिपोर्ट के अनुसार प्रत्येक टीम को प्रत्येक पारी में डीआरएस के दो मौके मिलेंगे. इससे पहले टी20 विश्व कप में कभी डीआरएस का उपयोग नहीं किया गया. आखिरी बार जब 2016 में टी20 विश्व कप खेला गया था तब इस प्रारूप में डीआरएस का उपयोग नहीं किया जाता था.

पहली बार 2018 में हुआ यूज

डीआरएस का किसी आईसीसी टी20 टूर्नामेंट में पहली बार वेस्टइंडीज में खेले गए महिला टी20 विश्व कप 2018 में उपयोग किया गया था. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया में 2020 में खेले गए महिला टी20 विश्व कप में भी इस प्रणाली का उपयोग किया गया था. डीआरएस से किसी भी टीम को काफी फायदा होता है क्योंकि खिलाड़ी कई बार मैदानी अंपायर के फैसले से खुश नहीं होते तो वो उसका रिव्यू ले सकते हैं.

Trending news