close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

Cricket: आईसीसी महिला विश्व कप 2021 में, न्यूजीलैंड करेगा मेजबानी

आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप (ICC Women's Cricket World Cup) में 8 टीमों के बीच 31 मैच खेले जाएंगे. 

Cricket: आईसीसी महिला विश्व कप 2021 में, न्यूजीलैंड करेगा मेजबानी

क्राइस्टचर्च: आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप (ICC Women's Cricket World Cup) 2021 का आयोजन न्यूजीलैंड में 30 जनवरी से होगा. इसमें 8 टीमों के बीच 31 मैच खेले जाएंगे. फाइनल 20 फरवरी को खेला जाएगा. न्यूजीलैंड चौथी बार क्रिकेट विश्व कप की मेजबानी करेगा. वह दो पुरुष विश्व कप (1992 और 2015) और एक महिला विश्व कप (2000) की मेजबानी कर चुका है. 

50 ओवर का यह टूर्नामेंट 20 फरवरी तक चलेगा. यह आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप का 12वां सत्र होगा. न्यूजीलैंड ने मेजबान होने के कारण टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई किया है. आईसीसी महिला चैंपियनशिप की तालिका में शीर्ष चार में शामिल टीमों को इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में सीधे प्रवेश मिलेगा. बाकी तीन टीमों को क्वालीफायर के जरिए दूसरा मौका मिलेगा.

आईसीसी महिला चैंपियनशिप की तालिका में ऑस्ट्रेलिया (22), इंग्लैंड (22), भारत (16) और दक्षिण अफ्रीका (16) फिलहाल पहले चार स्थान पर हैं. बाकी तीन टीमों के लिए बांग्लादेश और आयरलैंड के अलावा अफ्रीका, अमेरिका, एशिया, पूर्व एशिया प्रशांत और यूरोप की टीमें क्वालीफायर में हिस्सा लेंगी. 

अब तक कुल 13 टीमें कम से कम एक महिला विश्व कप में हिस्सा ले चुकी हैं. इनमें से पांच टीमों ने सभी टूर्नामेंट खेले हैं. इनमें से तीन टीमें चैंपियन बन चुकी हैं.