ICC World Test Championship: फाइनल में पहुंचा न्यूजीलैंड, भारत के सामने इंग्लैंड की चुनौती
Advertisement

ICC World Test Championship: फाइनल में पहुंचा न्यूजीलैंड, भारत के सामने इंग्लैंड की चुनौती

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचनी वाली पहली टीम के तौर पर न्यूजीलैंड का नाम सामने आ चुका है. इसी के साथ पहली बार आयोजित हो रही टेस्ट चैंपियनशिप में दूसरे नंबर पर आते हुए भी न्यूजीलैंड की टीम फाइनल में पहुंच गई है.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचनी वाली पहली टीम के तौर पर न्यूजीलैंड का नाम सामने आ चुका है. इसी के साथ पहली बार आयोजित हो रही टेस्ट चैंपियनशिप में दूसरे नंबर पर आते हुए भी न्यूजीलैंड की टीम फाइनल में पहुंच गई है. क्योंकि टॉप पर मौजूद भारतीय टीम के सामने अभी इंग्लैंड की चुनौती है. बता दें कि ऑस्ट्रेलियाई टीम को इसी महीने में तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए साउथ अफ्रीका का दौरा करना था, लेकिन स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं के कारण क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने इस दौरे पर अपनी टीम भेजने से मना कर दिया है. इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया के वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) के फाइनल में पहुंचने की उम्मीदें काफी धूमिल हो चुकी हैं

  1. चैंपियनशिप में टॉप पर भारत, एक सीरीज बाकी
  2. इंडिया वर्सेज न्यूजीलैंड होगा वर्ल्ड चैंपियनशिप का फाइनल? 
  3. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल से लगभग बाहर हुए कंगारू

टॉप पर भारत, एक सीरीज बाकी

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने के लिए टीमों द्वारा खेली गई सीरीज, जीत, हार, ड्रॉ के अंक जोड़े गए. हिसाब से भारत अभी टॉप पर है, लेकिन उसके सामने एक सीरीज जीतने की चुनौती है. हालांकि भारतीय टीम अपने घर में इंग्लैंड का सामना करेगी. भारत को लॉर्ड्स में फाइनल खेलने के लिए आगामी सीरीज में इंग्लैंड के खिलाफ 4-0, 3-0, 3-1, 2-0 या फिर 2-1 के अंतर से जीतना होगा. भारत के कुल 430 अंक और 71.67 प्रतिशत हैं.

किस टीम के कितने अंक?

टीम इंडिया वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में 13 मैच खेल चुकी है. इस दौरान उसने 13 मैच खेले हैं, जिसमें से 9 में जीत मिली है. भारतीय टीम ने तीन मैच गंवाया है और एक मैच ड्रॉ हुआ है. इस तरह से भारतीय टीम के पास कुल 430 अंक है. वहीं, दूसरे नंबर पर न्यूजीलैंड की टीम है. जिसने 11 मैच खेलकर 7 मैच जीते हैं और उसके 420 अंक है. ऑस्ट्रेलिया 14 मैचों में सिर्फ 8 ही मैच जीत पाई, जबकि इंग्लैंड 17 मैचों में सबसे ज्यादा 10 जीत के बावजूद चौथे नंबर पर है. ऑस्ट्रेलिया के 332 अंक हैं, जबकि इंग्लैंड के 412 अंक. दरअसल, सिर्फ अंक ही नहीं, बल्कि हासिल अंक प्रतिशत के आधार पर टीमों का रैंक तय होता है. इसका मतलब है कि कितने मैच खेले गए और उसमें से टीम ने कितने अंक जीते. इस तरह से भारत के पास 71.7 अंक है. और वो टॉप पर है. न्यूजीलैंड के 70.0 अंक है, ऑस्ट्रेलिया के 69.2 अंक, इंग्लैंड के 65.2 अंक, साउथ अफ्रीका के 40 अंक है. 

इंडिया Vs न्यूजीलैंड होगा वर्ल्ड चैंपियनशिप का फाइनल? 

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला इसी साल इंग्लैंड के ऐतिहासिक लॉर्ड्स के मैदान पर जून महीने में खेला जाना है. इसके लिए 18 जून से 22 जून तक की तारीख घोषित की गई है. हालांकि 23 जून का दिन रिजर्व रखा गया है. अब भारत अगर इंग्लैंड को 2-0 से भी हरा देता है, तब भी भारत इस फाइनल में खेलने का हकदार बना रहेगा. और अगर इंग्लैंड को वो 4-0 या 3-0 से भी हराता है, तो भारतीय टीम टॉप पर रहकर चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला खेलेगी, जहां उसे न्यूजीलैंड की चुनौती का सामना करना पड़ेगा.

अब भारत की हार पर निर्भर है ऑस्ट्रेलिया 

ऑस्ट्रेलियाई टीम की वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल (World Test Championship) खेलने की उम्मीद इस बात पर निर्भर करती हैं कि भारतीय टीम आगामी सीरीज में इंग्लैंड के खिलाफ हार जाए. अगर अंग्रेजों की टीम भारतीय दौरे पर 2 या उससे ज्यादा मैच जीतती है तो ऑस्ट्रेलिया शायद फाइनल तक पहुंच जाए. लेकिन फिलहाल जिस तरह की फॉर्म में भारतीय टीम चल रही है उस हिसाब से लगता नहीं कि ऑस्ट्रेलिया का यह सपना पूरा होगा.

ये भी पढ़ें: ऑस्ट्रेलिया का साउथ अफ्रीका दौरा टला, World Test Championship के फाइनल से लगभग बाहर हुए कंगारू

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल से लगभग बाहर हुए कंगारू

ऑस्ट्रेलिया के वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) में अबतक  332 अंक हैं और वह 69.2 प्रतिशत अंकों के साथ तीसरे नंबर पर है. फाइनल में पहुंचने के लिए ऑस्ट्रेलिया को साउथ अफ्रीका दौरे पर जीतना जरूरी था, लेकिन अब ये दौरा स्थगित होने से उन्हें बड़ा नुकसान हुआ है.

Trending news