Zee Rozgar Samachar

क्या बॉक्सिंग डे टेस्ट में Ravindra Jadeja की होगी वापसी? Hanuma Vihari हो सकते हैं बाहर

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले जाने वाले दूसरे टेस्ट में पूरी तरह फिट होने पर हनुमा विहारी की जगह ले सकते हैं रविंद्र जडेजा.

क्या बॉक्सिंग डे टेस्ट में Ravindra Jadeja की होगी वापसी? Hanuma Vihari हो सकते हैं बाहर
रविंद्र जडेजा और हनुमा विहारी (File Photo)

एडीलेड: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट में अपनी पूरी क्षमता के साथ मैदान पर उतरने वाली टीम इंडिया 8 विकेट से मैच हार गई. अब दूसरा टेस्ट 26 दिसंबर से मेलबर्न में शुरू होगा. जहां टीम के पास विराट कोहली और मोहम्मद शमी जैसे खिलाड़ी नहीं होंगे, ऐसे में टीम इंडिया को कंगारुओं से कड़ी चुनौती मिलेगी और उसे पार पाना इस बार बेहद मुश्किल होगा.

हालांकि भारतीय टीम के लिए इस बीच एक राहत भरी खबर आ सकती है. भारतीय टीम प्रबंधन इस सप्ताहांत से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाले बॉक्सिंग डे टेस्ट से पूर्व रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) की चोट पर करीबी नजर रखे हुए हैं और अगर यह ऑलराउंडर फिट होता है, तो अगले मैच की अंतिम एकादश में हनुमा विहारी (Hanuma Vihari) की जगह जडेजा हो सकते हैं.

पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय के दौरान जडेजा (Ravindra Jadeja) के सिर में चोट लगी थी और इसके बाद उनके पैर की मांसपेशियों में भी खिंचाव आ गया था, जिसके कारण वह पहले टेस्ट से बाहर हो गए थे.

भारत को पहले टेस्ट में हार का सामना करना पड़ा और इस दौरान जडेजा (Ravindra Jadeja) ने नेट पर वापसी की. पता चला है कि जडेजा अच्छी तरह चोट से उबर रहे हैं, लेकिन अभी यह निश्चित रूप से नहीं कहा जा सकता कि वह 26 दिसंबर से मेलबर्न में शुरू होने वाले पहले टेस्ट के लिए शत प्रतिशत फिट हो जाएगा. लेकिन जडेजा फिट होते हैं, तो आंध्र प्रदेश के बल्लेबाज विहारी को अंतिम एकादश से बाहर होना पड़ सकता है. 

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) के एक वरिष्ठ सूत्र ने बताया, ‘अगर जडेजा लंबे स्पैल फेंकने के लिए फिट हो जाते हैं तो फिर बहस का कोई बात ही नहीं है. जडेजा अपने ऑलराउंड कौशल के आधार पर विहारी की जगह लेंगे. साथ ही इससे हमें एमसीजी में पांच गेंदबाजों के साथ उतरने का विकल्प मिलेगा’.

जडेजा (Ravindra Jadeja) ने 49 टेस्ट में 35 से अधिक की औसत से 1869 रन बनाए हैं. जिसमें एक शतक और 14 अर्धशतक शामिल हैं. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के पिछले दौरों पर अर्धशतक जड़े थे.

दूसरी तरफ विहारी  (Hanuma Vihari) ने 10 टेस्ट में 576 रन बनाए हैं. जिसमें वेस्टइंडीज के खिलाफ शतक के अलावा चार अर्धशतक शामिल हैं. उन्होंने 33 से अधिक के औसत से रन बनाए हैं.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.