IPL इतिहास: अगर उस मैच में Virat Kohli 27 रन बना लेते तो बन जाता वर्ल्ड रिकॉर्ड
Advertisement

IPL इतिहास: अगर उस मैच में Virat Kohli 27 रन बना लेते तो बन जाता वर्ल्ड रिकॉर्ड

विराट कोहली के खेल का जलवा आईपीएल में भी बरकरार रहता है. लेकिन किंग कोहली के पास एक बार ऐसा मौका भी आया था, जब विराट आईपीएल इतिहास का सबसे बड़ा रिकॉर्ड बनाने की कगार पर थे. 

 

कोहली ने एक आईपीएल सीजन में बनाए हैं 973 रन (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: आईपीएल सीजन 13 (IPL 2020) का समय नजदीक आ रहा है. हर बार की तरह इस बार भी आईपीएल टीम रॉयल चैजेंजर्स बैंगलौर (RCB) और उसके कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) पर सबकी नजरें रहेंगी. विराट कोहली आईपीएल इतिहास के सबसे सफल बल्लेबाज हैं. लेकिन एक मौका ऐसा आया था जब विराट कोहली अपनी टीम को आईपीएल जिताने के साथ-साथ इस टी20 क्रिकेट के एक संस्करण में 1000 रन बनाकर दुनिया के पहले बल्लेबाज बन सकते थे. हालांकि कोहली अब भी इस मामले में 973 रनों के साथ अव्वल हैं. 

  1. कोहली ने नाम आईपीएल में सबसे ज्यादा रन
  2. एक IPL सीजन में 1000 रन बनाने का विराट के पास था मौका
  3. आईपीएल 9 में विराट ने जड़े हैं 973 रन 

दरअसल यहां चर्चा हो रही है साल 2016 के आईपीएल फाइनल की जो आरसीबी और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच खेला गया था. सबकी निगाहें विराट कोहली पर थीं, क्योंकि आईपीएल के एक एडिसन में 1000 रनों का कीर्तिमान रचने से कोहली 81 रन पीछे थे. हैदराबाद ने पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवर में 208 रन बनाए.

आरसीबी के सामने 209 रनों का लक्ष्य था, हर कोई जानता की था कि विराट कोहली बेहद उम्दा फॉर्म में तो वो ये 81 रन आसानी से बना लेंगें. कोहली ने फैन्स की उम्मीद को बरकरार रखते हुए उसी अंदाज में बैंटिग की और आईपीएल सीजन 9 में अपना 7वां अर्धशतक पूरा किया. अब मंजिल दूर नहीं थी एक तरफ कोहली को 1000 रन के लिए 31 रनों की दरकार थी तो दूसरी ओर आरसीबी अपना पहला आईपीएल खिताब जीतने से ज्यादा पीछे नहीं थी. लेकिन जैसे ही कोहली 54 रनों पर पहुंचे वैसी ही हैदराबाद के तेज गेंदबाज बरिंदर सरन ने उन्हें बोल्ड आउट कर दिया. कोहली के आउट होते ही आरसीबी मैच में वापसी नहीं कर पाई और खिताबी मुकाबले को 8 रनों से हार गई है. कुछ इस तरह विराट 27 रन से चूक गए आईपीएल और टी20 क्रिकेट इतिहास में एक नया विश्व रिकॉर्ड बनाने से. 

इससे पहले विराट कोहली ने आईपीएल 2016 में अपने बल्ले से आग उगलते हुए 16 मैच में 973 रन बनाए, जो किसी भी बल्लेबाज की ओर से आईपीएल ओर टी20 क्रिकेट के एक संस्करण में सबसे अधिक हैं. कोहली ने इस दौरान 4 शतक और 7 अर्धशतक भी जड़े. आईपीएल के एक सीजन में 4 शतक लगाने वाले कोहली इकलौते बल्लेबाज हैं. दूसरी ओर विराट के नाम आईपीएल में सबसे ज्यादा 5 हजार 412 रन भी दर्ज हैं. 

LIVE TV

Trending news