रेहम खान का दावा: इमरान खान की हैं 5 नायायज संतानें, कुछ भारत में भी

किताब में रेहम के अपने और इमरान खान के 10 माह चले कड़ुवाहट भरे वैवाहिक जीवन की चर्चा है. लेकिन किताब में ऐसी निजी चीजें भी हैं, जिनके चलते रेहम पर मानहानि का दावा भी किया जा सकता है. 

रेहम खान का दावा: इमरान खान की हैं 5 नायायज संतानें, कुछ भारत में भी
रेहम खान की किताब इंग्लैंड में रिलीज हुई (फाइल फोटो)

नई दिल्ली : पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर और राजनेता इमरान खान की पत्नी रेहम खान की किताब 'रेहम खान' रिलीज हो चुकी है. इस किताब में रेहम ने इमरान खान की निजी जिंदगी से जुड़े कई राजों से पर्दा उठाया है. इस किताब में रेहम ने पाकिस्तानी क्रिकेटर से राजनीतिज्ञ बने इमरान खान से 10 माह चले अपने विवाह के बारे में विस्तार से लिखा है, लेकिन इसके साथ ही रेहम ने इसमें इमरान के कई ऐसे निजी रहस्यों को उजागर किया है, जिसपर इमरान को आपत्ति हो सकती है. किताब में रेहम खान ने दावा किया है कि पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के चेयरमैन इमरान खान के पांच नाजायज बच्चे हैं, जिनमें कुछ भारतीय भी हैं.

रेहम खान इस किताब की रिलीज से पहले ही विवादों में रह चुकी हैं. उन्होंने अपनी इस किताब में इमरान खान के अलावा पाकिस्तान के पूर्व कप्तान वसीम अकरम और कई पाकिस्तानी क्रिकेटर्स को लेकर भी कई आपत्तिजनक बातें लिखी हैं. इन बातों का खुलासा होने के बाद उन्हें कानूनी नोटिस भी मिले. रेहम खान ने यह भी कहा था कि किताब के रिलीज होने से पहले ही उन्हें जान से मारने की धमकी भी मिल रही है. 

रेहम खान की यह किताब इंग्लैंड में रिलीज की गई है. यह किताब शुरू से ही विवादों में रही है. इस किताब के मुताबिक, इमरान खान के कई अफेयर्स रहे हैं. साथ ही किताब में इमरान खान की समलैंगिकता पर भी बातें की गई थीं. बता दें कि किताब में रेहम के अपने और इमरान खान के 10 माह चले कड़ुवाहट भरे वैवाहिक जीवन की चर्चा है. लेकिन किताब में ऐसी निजी चीजें भी हैं, जिनके चलते रेहम पर मानहानि का दावा भी किया जा सकता है. 

किताब के एक चैप्टर में रेहम और इमरान के कुछ संवाद भी हैं, जिनमें रेहम कहती हैं- क्या, तुम्हारे पांच नाजायज बच्चे हैं. तुम कैसे जानते हो. इसपर इमरान खान कहते हैं- बच्चों की मां ने ही मुझे बताया. फिर रहम पूछती हैं कि क्या सभी बच्चे श्वेत हैं. इसके बाद इमरान कहते हैं कि- नहीं, कुछ भारतीय भी हैं. उनमें सबसे बड़े की उम्र अब 34 साल है. 

किताब में रेहम ने यह भी दावा किया कि 65 वर्षीय इमरान खान कुरान नहीं पढ़ सकते, उनका काला जादू पर विश्वास है. पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान इमरान खान पर उनकी पूर्व पत्नी ने पिछले कुछ समय में काफी गंभीर आरोप लगा चुकी हैं. शादी टूटने के बाद रेहम ने इमरान पर यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए थे. 

बता दें कि एक इंटरव्यू में रेहम खान ने कहा था कि मैंने यह किताब इसलिए लिखी है ताकि मेरे अनुभव किसी दूसरे की मदद कर सकें. टेलीविजन एंकर रही रेहम खान ने जनवरी 2015 में इमरान खान से विवाह किया था, लेकिन 10 महीने बाद ही दोनों के बीच तलाक हो गया. रेहम खान ने इस इंटरव्यू में कहा था कि इस किताब में मैंने अपनी गलतियों का भी जिक्र किया है. मैंने उस व्यक्ति से विवाह क्यों किया. मुझे लगता है कि सभी लड़कियों को यह बात समझनी बहुत जरूरी है. मेरा मकसद लड़कियों में जागरूकता पैदा करना है, क्योंकि जब वे पाकिस्तान में अपने मतों का प्रयोग करेगी तो यह बात उनकी मदद करेगी.

Imran Khan

गौरतलब है कि इमरान खान ने सबसे पहले जेमिमा गोल्डस्मिथ से शादी की थी, लेकिन 2004 में उन्होंने 9 साल पुराना रिश्ता खत्म कर दिया. उसके बाद उन्‍होंने रेहम खान से शादी की. जनवरी 2015 में इमरान खान ने रेहम खान से दूसरी शादी की थी. दोनों की शादी 10 महीने चली और अक्टूबर 2015 में दोनों का तलाक हो गया. इस साल इमरान खान ने तीसरा निकाह रचाया है. इमरान खान ने आध्यात्मिक गुरू बुशरा मनेका से निकाह किया है. 40 साल की बुशरा वट्टू कबीले से प्रभावित हैं. उनकी पहली शादी खबर फरीद मनेका से हुई थी, जो इस्लामाबाद में सीनियर कस्टम ऑफिसर थे.  बुशरा मूल रूप से दक्षिणी पंजाब से हैं. बुशरा के पांच बच्चे हैं. इनमें दो लड़के और तीन लड़कियां हैं.