IND vs AUS: 13 साल बाद वानखेड़े में होगा दोनों का मुकाबला, यह टीम रही है भारी
Advertisement

IND vs AUS: 13 साल बाद वानखेड़े में होगा दोनों का मुकाबला, यह टीम रही है भारी

India vs Australia: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीज का पहला मैच वानखेड़े में खेलेंगी. इससे पहले दोनों टीमें तीन बार यहां वनडे में भिड़ चुकी हैं. 

टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच वानखेड़े में तगड़ा मुकाबला होने की पूरी उम्मीद है.  (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज में शानदार जीत दर्ज करने के बाद अब टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के साथ (India vs Australia) वनडे सीरीज खेलने जा रही है. मंगलवार को शुरू हो रही तीन मैचों की इस सीरीज का पहला मैच मंगलवार को वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाना है. टीम इंडिया की यह साल की पहली वनडे सीरीज है.

बराबरी की है दोनों टीमों की टक्कर

इस समय टीम इंडिया जहां वनडे रैंकिंग में दूसरे स्थान पर है तो वहीं ऑस्ट्रेलिया चौथे स्थान पर है. दोनों ही टीमें पिछले साल आईसीसी वनडे विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंची थीं. ऑस्ट्रेलिया को जहां इंग्लैंड से तो टीम इंडिया को न्यूजीलैंड के हाथों उस टूर्नामेंट में हार मिली थी. भारत में ऑस्ट्रेलिया पिछले साल मार्च में खेलने आई थी यहां वनडे सीरीज में उसने टीम इंडिया से पहले दो मैच हारने के बाद वापसी की थी और 3-2 से सीरीज अपने नाम की थी. 

यह भी पढ़ें: टीम इंडिया में सलामी जोड़ी के लिए तीन दावेदार, जानिए क्या बोले इस पर विराट

तीन बार वानखेड़े में भीड़ चुकी हैं दोनों टीमें
वहीं मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में दोनों टीमों का वनडे में तीन बार आमना सामना हो चुका है. इनमें से पहले दो बार मुकाबले ऑस्ट्रेलिया ने जीते तो आखिरी बार 2007 में टीम इंडिया ने जीता था. वहीं उससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने 2003 और 1996 में टीम इंडिया को हराया था. 

यह भी पढ़ें: टीम इंडिया में सलामी जोड़ी के लिए तीन दावेदार, जानिए क्या बोले इस पर विराट

1996 में दोनों टीमों ने खेला था यहां पहला वनडे
1996 में वर्ल्ड कप मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया को 16 रन से मात दी थी. मेहमान टीम ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले 258 रन बनाए जिसमें मार्क वॉ का शतक शामिल था. वहीं इसके जवाब में सचिन तेंदुलकर की 90 रन और संजय मांजरेकर की 62 रन की पारी टीम की हार को नहीं बचा सकी थी. 

2003 में भी सचिन ने बनाए थे सबसे ज्यादा रन
इसके बाद दोनों टीमें मुंबई के इस स्टेडियम में एक बार फिर मुकाबला हुआ. इस बार भी ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीता और पहले बैटिंग करते हुए डेमिन मार्टिन के 100 रन की मदद से 286 रन बनाए. इसके जवाब में तेंदुलकर के 68 रन और कप्तान द्रविड़ की की 59 रन की पारी के अलावा भारतीय टीम ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों का मुकाबला नहीं कर सकी और उसे 77 रन से हार का सामना करना पड़ा. 

यह भी पढ़ें: टीम इंडिया के पेसर नवदीप सैनी ने खोला राज, कैसे फेंक लेते हैं तेज गेंद

कैसे जीत टीम इंडिया 2007 में
2007 में जब एक बार फिर ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीता तो इस बार रिकी पोंटिंग ने फिर पहले की तरह बैटिंग करने का फैसला किया. इस बार ऑस्ट्रेलिया की टीम 42वें ओवर में आल आउट हो गई. पोंटिंग ने सबसे ज्यादा 57 रन बनाए और टीम बोर्ड पर 193 रन टांग सकी. इसके जवाब में टीम इंडिया के बल्लेबाजों को भी संघर्ष करना पड़ा लेकिन टीम 24 गेंद शेष रहते दो विकेट से मैच अपने नाम करने में कामयाब रही. इस मैच में मुरली कार्तिक ने 6 विकेट लिए थे. 

इस बार हालात बहुत ही अलग हैं. टीम इंडिया जहां एक बहुत ही मजबूत टीम है तो वहीं ऑस्ट्रेलिया भी इस बार स्मिथ और वार्नर की वापसी के साथ एक तगड़ी टीम बनकर आ रही है. ऐसे में दोनों टीमों के बीच दिलचस्प मुकाबला देखने की उम्मीद है.

Trending news