INDvsAUS: भारत ने ऑस्ट्रेलिया से लिया बदला, सीरीज भी जीती; ये रहे जीत के 5 हीरो

India vs Australia: भारत ने ऑस्ट्रेलिया को तीसरे वनडे मैच में 7 विकेट से हराया. इसके साथ ही उसने यह सीरीज 2-1 से जीत ली. 

INDvsAUS: भारत ने ऑस्ट्रेलिया से लिया बदला, सीरीज भी जीती; ये रहे जीत के 5 हीरो

नई दिल्ली: भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगातार दूसरे वनडे में शानदार जीत दर्ज की है. उसने रविवार को खेले गए तीसरे वनडे मैच में ऑस्ट्रेलिया को सात विकेट से हराया. मेजबान टीम ने इसके साथ ही तीन मैचों की सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली है. ऑस्ट्रेलिया ने भारत को पहले वनडे में रिकॉर्ड 10 विकेट से करारी शिकस्त दी थी. भारत ने इस हार को भुलाते हुए सीरीज में शानदार वापसी की. उसने शुक्रवार को दूसरा वनडे मैच 36 रन से जीता. इसके बाद तीसरे वनडे में भी शानदार जीत दर्ज की. 

ये वीडियो भी देखें:

भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच तीसरा वनडे मैच बेंगलुरू में खेला गया. ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले बैटिंग की. उसने स्टीव स्मिथ (131) के शतक की मदद से नौ विकेट पर 286 रन बनाए. भारत की ओर से मोहम्मद शमी ने सबसे अधिक चार विकेट लिए. भारत को जीत के लिए 287 रन का लक्ष्य मिला. मेजबान टीम ने यह लक्ष्य 47.3 ओवर में ही हासिल कर लिया. उसने 286 रन के जवाब में तीन विकेट पर 289 रन बनाए. इस मैच में भारत की जीत के 5 हीरो ये रहे. 

यह भी पढ़ें: INDvsAUS: रोहित शर्मा का एक और शतक, अब पोंटिंग का रिकॉर्ड निशाने पर 

1. रोहित शर्मा का 29वां शतक 
भारतीय ओपनर रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने इस मैच में 128 गेंद पर 119 रन की पारी खेली. उन्होंने साथी ओपनर केएल राहुल (19) के साथ मिलकर टीम को अच्छी शुरुआत दी. इन दोनों ने 69 रन की साझेदारी की. राहुल (19) लंबी पारी नहीं खेल सके, लेकिन रोहित डटे रहे. उन्होंने अपने वनडे करियर का 29वां शतक बनाया. वे जब आउट हुए तब तक भारत का स्कोर 206 रन हो चुका था. 

यह भी पढ़ें: अंडर-19 विश्व कप: भारत का धमाकेदार आगाज, श्रीलंका को दी करारी शिकस्त

2. कोहली की कमाल की पारी
भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने भी इस मैच में शानदार प्रदर्शन किया. उन्होंने मैच में 91 गेंद पर 89 रन की पारी खेली. कोहली ने इस मैच में दो बेहतरीन साझेदारियां कीं. उन्होंने पहले रोहित शर्मा के साथ 137 रन की साझेदारी की. इसके बाद चौथे नंबर पर आए श्रेयस अय्यर के साथ 68 रन जोड़े. यह उनका 57वां अर्धशतक है. अय्यर 44 रन बनाकर नाबाद रहे. 

3. मोहम्मद शमी का ‘चौका’ 
भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) ने लगातार दूसरे मैच में शानदार प्रदर्शन किया. उन्होंने तीसरे वनडे मैच में डेविड वॉर्नर (3) को जल्दी आउट कर भारत को अच्छी शुरुआत दिलाई. उन्होंने ही ऑस्ट्रेलिया के शतकवीर स्टीव स्मिथ (131) को आउट किया. शमी ने इन दोनों के अलावा पैट कमिंस और एडम जम्पा को भी आउट किया. शमी ने पिछले मैच में तीन विकेट झटके थे. 

यह भी पढ़ें: MS धोनी के लिए अच्छी खबर, श्रीनिवासन ने कहा- चेन्नई सुपरकिंग्स 2021 में भी... 

4. रवींद्र जडेजा के 2 विकेट
भारतीय टीम के ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) की गिनती ऐसे गेंदबाजों में होती है, जिन्हें विकेटटेकर नहीं माना जाता है. इस मैच में नजारा कुछ और रहा. जडेजा ने इस मैच में ना सिर्फ किफायती गेंदबाजी की, बल्कि दो विकेट भी झटके. उनका गेंदबाजी विश्लेषण 10-1-44-2 रहा. यह उनकी गेंदबाजी का ही कमाल था कि बीच के ओवरों में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज दबाव में रहे. उन्होंने इस मैच में मार्नस लैबुशेन और मिचेल स्टार्क को आउट किया. 

यह भी देखें: INDvsAUS: विराट के कैच ने खत्म की खतरनाक लैबुशेन की पारी, देखें VIDEO

5. कुलदीप का बेहतरीन प्रदर्शन
क्रिकेट में एक बात हमेशा कही जाती है कि आप सिर्फ आंकड़ों से किसी खिलाड़ी का प्रदर्शन नहीं आंक सकते. इस मैच में कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) के आंकड़े भी कुछ ऐसे ही रहे. उन्होंने इस मैच में 10 ओवर के स्पेल में 62 रन दिए और एक विकेट झटका. अगर सामान्य मैदान की बात करें तो यह बहुत अच्छा आंकड़ा नहीं है. लेकिन अगर यह आंकड़ा बेंगलुरू के मैदान पर है, तो अच्छा है. इसकी वजह यह है कि यह मैदान ना सिर्फ छोटा है, बल्कि यहां की पिच भी बल्लेबाजों के मददगार होती है. ऐसे में अगर यहां कोई बॉलर 6 के रनरेट से रन दे और विकेट भी झटके, तो इसे अच्छा ही कहा जाता है.