Zee Rozgar Samachar

टीम इंडिया ने टी20 सीरीज की अपने नाम, दूसरे मैच में ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराया

IND VS AUS: भारत ने दूसरे टी20 मैच में ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराया, टीम इंडिया ने टी20 सीरीज की अपने नाम

टीम इंडिया ने टी20 सीरीज की अपने नाम, दूसरे मैच में ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराया
हार्दिक पांड्या (फोटो-BCCI)

सिडनी: भारत और ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) के बीच खेले गए दूसरे टी20 में टीम इंडिया ने शानदार प्रदर्शन दिखाते हुए 6 विकेट से मुकाबला अपने नाम कर लिया. सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त बनाने के साथ भारत ने टी20 सीरीज अपने नाम कर ली है. साथ ही भारतीय टीम ने कंगारुओं से मिली वनडे सीरीज में हार का बदला भी चुकता कर लिया है.

मुकाबले में भारत ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया. पहले बल्लेबाजी करने उतरी मेजबान टीम ने 20 ओवरों में पांच विकेट खोकर 194 रन बनाए थे. चोटिल आरोन फिंच की अनुपस्थिति में टीम की अगुवाई कर रहे वेड ने 32 गेंद में 58 रनों की कप्तानी पारी खेली और टीम के मजबूत स्कोर की बुनियाद रखी.

उनके दूसरे सलामी जोड़ीदार डी आर्की शॉर्ट कुछ खास योगदान नहीं दे सके. उनके बाद आने वाले हर बल्लेबाज, खासकर स्मिथ ने तेजी से रन बनाए. स्मिथ ने 38 गेंदों में 46 रनों की पारी खेली. ग्लेन मैक्सवेल ने अपने अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए 13 गेंदों पर 22 रन बनाए.

जानिए Virat Kohli और Rohit Sharma में से किसे कप्तान देखना चाहते हैं VVS Laxman

स्मिथ और मोइजेस हेनरिक्स ने फिर टीम के स्कोरबोर्ड को अच्छे से चलाया. दोनों बल्लेबाज आक्रामकता के साथ खेल रहे थे.

भारत के लिए नटराजन काफी किफायती साबित हुए. अपने कोटे के चार ओवरों में नटराजन ने सिर्फ 20 रन दिए और दो विकेट लिए. वहीं चहल काफी महंगे साबित हुए. उन्होंने चार ओवरों में लेग स्पिनर ने 51 रन खर्च करते हुए सिर्फ एक विकेट लिया. इसके अलावा दीपक चाहर ने चार ओवरों में 48 रन दिए.

195 रनों के मजबूत लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारत को आक्रामक शुरुआत मिली. धवन और लोकेश राहुल ने 5.2 ओवरों में 56 रन जोड़े. टाई ने राहुल को आउट कर ऑस्ट्रेलिया को पहली सफलता दिलाई. राहुल ने 22 गेंदों पर 30 रन बनाकर आउट हुए.

दूसरे छोर से धवन ने अपना आक्रामक अंदाज जारी रखा, लेकिन अर्धशतक पूरा करने के बाद धवन लेग स्पिनर जाम्पा की गेंद पर आउट हुए. धवन जब आउट हुए तब टीम का स्कोर 95 रन था. धवन ने अपनी अर्धशतकीय पारी में 36 गेंदों का सामना किया चार चौके और दो छक्के लगाए.

टीम को जीत दिलाने की जिम्मेदारी अब कप्तान कोहली पर थी. उनके साथ संजू सैमसन को अपना नाम कमाने का अच्छा मौका नहीं मिला था. वह कोहली के साथ भारत को जीत दिला सकते थे, लेकिन स्वेपसन की गेंद पर छक्का मारने के गए सैमसन सीमा रेखा पर स्टीव स्मिथ के हाथों लपके गए. सैमसन सिर्फ 15 रन ही बना पाए.

कोहली टीम को जीत के करीब ले जा रहे थे तभी डेनियल सैम्स की गेंद उनके बल्ले का किनारा ले वेड के दस्तानों में चली गई. कोहली ने 24 गेंदों पर दो चौके और दो छक्कों की मदद से 40 रन बनाए.

कोहली का विकेट 149 के कुल स्कोर पर गिरा और यहां से अय्यर और पांड्या ने साझेदारी करते हुए टीम को जीत दिलाई. पांड्या 22 गेंद में 42 रन बनाकर नाबाद रहे और अपने शानदार खेल की वजह से मैन ऑफ द मैच भी बने.

यह भी पढ़ें- IPL 2020 के बाद KXIP की मालकिन Preity Zinta आजकल क्या कर रही हैं?

ऑस्ट्रेलिया प्लेइंग XI: डार्सी शॉर्ट, मैथ्यू वेड (कप्तान और विकेटकीपर) , स्टीव स्मिथ, ग्लेन मैक्सवेल, मोइजेज हेनरिक्स, मार्कस स्टोइनिस, मिशेल स्वीपसन, शॉन एब्बट, एंड्रयू टाई, एडम जाम्पा, डेनियल शम्स

मैदान: सिडनी क्रिकेट ग्राउंड, न्यू साउथ वेल्स

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.