Zee Rozgar Samachar

IND VS AUS: ब्रिसबेन में टीम इंडिया की बल्ले-बल्ले, रोमांचक टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को 3 विकेट से चटाई धूल

भारत और ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) के बीच बार्डर-गावस्कर ट्रॉफी (Border-Gavaskar Trophy) के चौथे मैच में टीम इंडिया ने 3 विकेट से जीत हासिल कर ली है. इस जीत के साथ ही भारत ने सीरीज को 2-1 से अपने नाम कर लिया है.

IND VS AUS: ब्रिसबेन में टीम इंडिया की बल्ले-बल्ले, रोमांचक टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को 3 विकेट से चटाई धूल
टीम इंडिया (फोटो-twitter/bcci)

ब्रिसबेन (IND vs AUS Brisbane Test): भारत ने ब्रिसबेन में खेले गए रोमांचक टेस्ट मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को 3 विकेट से करारी शिकस्त दी. इस जीत के साथ ही टीम इंडिया (Team India) ने 4 मैचों की टेस्ट सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली. ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने कमाल की बैटिंग करते हुए ऑस्ट्रेलिया की उम्मीदों पर पानी फेर दिया और 89 रन बनाकर अंत तक आउट नहीं हुए. 

वहीं भारत ने पिछले ऑस्ट्रेलिया दौरे पर 2018-19 में यह ट्रॉफी ऑस्ट्रेलिया में ही जीती थी. 

टीम इंडिया की ऐतिहासिक जीत

ऑस्ट्रेलिया दूसरी पारी में 294 रनों पर ऑलआउट हुई और भारत (Team India) को जीतने के लिए 328 रनों का मुश्किल लक्ष्य मिला था. गाबा के मैदान पर इनते रनों का लक्ष्य चेज करना नामुमकिन सा लग रहा था लेकिन टीम इंडिया ने मुकाबले के आखिरी दिन लक्ष्य हासिल कर जीत दर्ज की और 32 साल बाद गाबा के इस मैदान पर ऑस्ट्रेलिया को हार का सामना करना पड़ा. 

भारत (Team India) की इस जीत के हीरो रहे युवा बल्लेबाज ऋषभ पंत, शुभमन गिल और अनुभवी चेतेश्वर पुजारा. गिल ने 91 रनों की पारी खेल भारत की जीत की उम्मीदें जगाई, जिन्हें पुजारा ने संघर्षपूर्ण 56 और पंत ने नाबाद 89 रनों की पारी खेल पूरा किया.

 

IND VS AUS: ब्रिस्बेन में टीम इंडिया की ऐतिहासिक जीत, BCCI ने 5 करोड़ के इनाम का किया ऐलान

गिल और पुजारा ने 114 रनों की साझेदारी की. इसके बाद पुजारा ने पंत के साथ 61 रन जोड़े. पंत ने फिर वॉशिंगटन सुंदर के साथ मिलकर 53 रन जोड़ टीम को जीत दिलाई, पंत के साथ बेहतरीन साझेदारी करने वाले सुंदर ने 22 रन बनाए.

 पहली पारी के हीरो रहे सुंदर और ठाकुर 

ब्रिसबेन के इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. पहले बल्लेबाजी करते हुए कंगारुओं ने 369 रन स्कोर बोर्ड पर लगाए. जिसके बाद बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया विकेट खोती रही और एक वक्त पर लग रहा था कि मेजबान टीम काफी आगे निकल जायेगी.

लेकिन वाशिंगटन सुंदर और शार्दुल ठाकुर ने मोर्चा संभाला और टीम के स्कोर को आगे बढ़ाया. इन दोनों खिलाड़ियों ने अपने टेस्ट करियर का पहला अर्धशतक जड़ा. इस मैच में डेब्यू करने वाले वाशिंगटन सुंदर ने 144 गेंदों में 62 रनों की शानदार पारी खेली. वहीं शार्दुल ठाकुर ने 115 गेंदों में 67 रन बनाए. 

इन दोनों खिलाड़ियों के बीच 7वें विकेट के लिए 217 गेंदों में 123 रनों की शतकीय साझेदारी हुई, जिसकी बदौलत भारत ने पहली पारी में 249 रन बनाए और कंगारुओं को ज्यादा रनों की लीड नहीं मिली.

ऑस्ट्रेलिया की बादशाहत खत्म

 ऐतिहासिक जीत दर्ज करके श्रृंखला अपने नाम करने के साथ ऑस्ट्रेलिया की गाबा में 32 वर्षों से चली आ रही बादशाहत भी खत्म कर दी.

ऑस्ट्रेलिया को गाबा मैदान पर 32 साल के बाद कोई हार मिली है. ऑस्ट्रेलिया ने गाबा में आखिरी टेस्ट मैच 1988 में वेस्टइंडीज के खिलाफ गंवाया था. इसके बाद से उसे इस मैदान पर कभी हार नहीं मिली. 

 

भारत की प्लेइंग XI: अजिंक्य रहाणे (कप्तान), रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, मयंक अग्रवाल, ऋषभ पंत, नवदीप सैनी, मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर, टी नटराजन, वॉशिंगटन सुंदर.

ऑस्ट्रेलिया की प्लेइंग XI: टिम पेन (कप्तान और विकेटकीपर), डेविड वॉर्नर, मार्कस हैरिस, मार्नस लाबुशेन, स्टीव स्मिथ, मैथ्यू वेड, कैमरून ग्रीन, पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, नाथन लॉयन, जोश हेजलवुड.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.