Zee Rozgar Samachar

T20I Series जीतने के साथ ही Virat Kohli ने Australia में हासिल की एक और कामयाबी

विराट कोहली (Virat Kohli) का नाम टीम इंडिया (Team India) के इतिहास में एक कामयाब कप्तानों में गिना जाएगा क्योंकि वो एशिया के पहले ऐसे कप्तान हैं जिन्होंने ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम (Australia Cricket team) के खिलाफ उनके ही मुल्क में कामायबी हासिल की.

T20I Series जीतने के साथ ही Virat Kohli ने Australia में हासिल की एक और कामयाबी
विराट कोहली (फोटो-BCCI)

सिडनी: टी-20 सीरीज (T20I Series) में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल करने के साथ ही विराट कोहली (Virat Kohli) ऑस्ट्रेलिया (Australia) में कंगारू टीम के खिलाफ सभी फॉर्मेट में सीरीज जीतने वाले पहले एशियाई और भारतीय कप्तान बन गए हैं. कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया (Team India) ने 2018-19 में 2-1 से टेस्ट सीरीज जीती थी जबकि उसके बाद उसने वनडे सीरीज भी 2-1 से अपने नाम की थी.

विराट कोहली (Virat Kohli) की ही कप्तानी में भारत ने पिछली बार ऑस्ट्रेलियाई दौरे (Australia Tour) पर टी-20 सीरीज (T20I Series) ड्रॉ कराई थी जबकि इस बार उसने पहले 2 मैच जीतकर सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है. सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच आज सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाएगा.

यह भी पढ़ें- IND vs AUS: वीरेंद्र सहवाग बोले, टी नटराजन को नहीं था इस बात का यकीन

साल 2016 में एमएस धोनी (MS Dhoni) की कप्तानी में भारत ने टी-20 सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप किया था. 'कैप्टन कूल' की ही कप्तानी में भारत ने ऑस्ट्रेलिया में 2007-08 में त्रिकोणीय सीरीज भी अपने नाम की थी.

धोनी भारत को ऑस्ट्रेलिया की धरती पर बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी जिताने में नाकाम रहे थे. 2011-12 में उन्हें 4 मैचों की टेस्ट सीरीज गंवानी पड़ी थी. भारत ने 2015-16 में भी वनडे सीरीज 1-4 से गंवाई थी. धोनी की कप्तानी में ही भारत को 2014-15 में 0-2 से सीरीज में हार का सामना करना पड़ा था. धोनी के नेतृत्व में ऑस्ट्रेलिया में 2007-08 में त्रिकोणीय सीरीज जीतने से पहले भारत ने एक बार भी ऑस्ट्रेलिया में कोई सीरीज नहीं जीती थी.

जहां, भारत ने एक तरफ ऑस्ट्रेलिया में सभी फॉर्मेट में सीरीज जीती है, तो वहीं टेस्ट खेलने वाले एशिया के अन्य देश-पाकिस्तान, श्रीलंका और बांग्लादेश में से किसी ने भी अब तक ऑस्ट्रेलिया में एक भी टेस्ट सीरीज नहीं जीती है.
(इनपुट-आईएएनएस)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.