INDvsBAN 2nd test: बांग्लादेश 106 पर सिमटा; पुजारा-कोहली की फिफ्टी, भारत को 68 रन की बढ़त

India vs Bangladesh: बांग्लादेश ने कोलकाता में खेले जा रहे डे-नाइट टेस्ट में टॉस जीतकर पहले बैटिंग की, लेकिन इशांत शर्मा ने उसके इरादों पर पानी फेर दिया. 

INDvsBAN 2nd test: बांग्लादेश 106 पर सिमटा; पुजारा-कोहली की फिफ्टी, भारत को 68 रन की बढ़त
विराट कोहली ने 23वां अर्धशतक लगाया. वे 59 रन बनाकर नाबाद हैं. मयंक अग्रवाल महज 14 रन बना सके. (फोटो: IANS)

नई दिल्ली: मेजबान भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ अपने पहले डे-नाइट टेस्ट मैच में शानदार प्रदर्शन करते हुए पहले दिन मजबूत पकड़ बना ली है. टीम इंडिया ने गुलाबी गेंद (Ponk Ball) से पहले बॉलिंग करते हुए बांग्लादेश को महज 106 रन पर समेट दिया. यह बांग्लादेश का भारत के खिलाफ 19 साल में सबसे छोटा स्कोर भी है. भारत ने दिन का खेल खत्म होने तक तीन विकेट पर 174 रन बना लिए हैं. इस तरह उसे 68 रन की बढ़त मिल चुकी है और उसके सात विकेट बाकी हैं. विराट कोहली 59 और अजिंक्य रहाणे 23 रन बनाकर नाबाद हैं. 

भारत और बांग्लादेश (India vs Bangladesh) के बीच यह मैच कोलकाता के ईडन गार्डंस स्टेडियम में खेला जा रहा है. यह सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच है. भारत ने सीरीज का पहला टेस्ट जीता है. इस तरह वह सीरीज में 1-0 से आगे है. 

यह भी पढ़ें: INDvsBAN: कप्तान कोहली बने सबसे तेज 5 हजारी, पोंटिंग-लॉयड का रिकॉर्ड तोड़ा

भारत को 68 रन की बढ़त, 
कोलकाता टेस्ट के पहले दिन का खेल खत्म हो गया है. खेल खत्म होने यानी स्टंप्स के समय तक भारत ने तीन विकेट पर 174 रन बना लिए हैं. विराट कोहली 59 और अजिंक्य रहाणे 23 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं. बांग्लादेश की पहली पारी 106 रन पर सिमट गई थी. इस तरह भारत को पहले दिन की खेल की समाप्ति तक विरोधी टीम पर 68 रन की बढ़त मिल गई है और उसके सात विकेट बाकी हैं. भारत: 174/3 (46 ओवर)

पुजारा के बाद कोहली की फिफ्टी
चेतेश्वर पुजारा के आउट होने के थोड़ी देर बाद विराट कोहली ने अपनी फिफ्टी पूरी कर ली है. उन्होंने 76 गेंदों पर 7 चौकों की मदद से 50 रन का आंकड़ा छुआ. यह उनका 23वां टेस्ट अर्धशतक है. भारत: 144/3 (40 ओवर)

पुजारा 55 रन बनाकर आउट 
बांग्लादेश को आखिरकार तीसरी कामयाबी मिल गई है. उसने चेतेश्वर पुजारा का विकेट ले लिया है. पुजारा 55 रन बनाकर आउट हुए. भारत: 137/3 (39.1 ओवर)

भारत ने पार किया बांग्लादेश का स्कोर
भारत ने 28वें ओवर में ही बांग्लादेश का स्कोर (106) पार कर लिया है. उसने -27.4 ओवर में 2 विकेट पर 107 रन बना लिए हैं. पहले दिन का खेल जारी है और भारतीय कप्तान विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा क्रीज पर मौजूद हैं. भारत: 107/2 (27.4 ओवर)

यह भी पढ़ें: AUSvsPAK: वार्नर का 22वां शतक, ब्रिस्बेन टेस्ट में जमकर पिटे पाकिस्तानी गेंदबाज 

विराट ने बतौर कप्तान 5000 रन पूरे किए 
पहले मैच में खाता नहीं खोल पाने वाले विराट कोहली कोलकाता में अच्छी बैटिंग कर रहे हैं. उन्होंने 32 रन बना लिए हैं. विराट ने इस दौरान बतौर कप्तान टेस्ट क्रिकेट में अपने 5000 रन भी पूरे कर लिए हैं. उन्होंने सबसे कम 86 मैचों में यह कारनामा किया है. 

कोहली-पुजारा ने दोहरे झटके से उबारा
विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा ने भारत को दोहरे झटके से उबार लिया है. दोनों ने 50 रन की साझेदारी कर भारत का स्कोर 2 विकेट पर 93 रन पहुंचा दिया है. भारत को दूसरा झटका रोहित शर्मा के रूप में 43 के स्कोर पर लगा था. भारत: 93/2 (23 ओवर)

भारत को दूसरा झटका
बांग्लादेश को दूसरी कामयाबी मिल गई है. इबादत हुसैन ने ओपनर रोहित शर्मा को आउट कर दिया है. रोहित शर्मा एलबीडब्ल्यू करार दिए गए. उन्होंने डीआरएस लिया, लेकिन टीवी अंपायर रॉड टकर ने भी उन्हें आउट माना. रोहित को इससे पहले तब जीवनदान मिला था, जब अल-अमीन हुसैन ने फाइन लेग पर उनका आसान कैच छोड़ा था. रोहित ने 35 गेंद पर 21 रन बनाए. भारत: 43/2 (12.5 ओवर)

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान का कमाल! डेब्यू का रिकॉर्ड बनाने वाले नसीम शाह 2016 में भी 16 साल के थे और आज भी हैं!

रोहित को जीवनदान, अल-अमीन ने छोड़ा आसान कैच
बांग्लादेश दूसरी कामयाबी के बेहद करीब पहुंचा, लेकिन अल-अमीन हुसैन की गलती उस पर भारी पड़ गई. अल-अमीन ने अबू जायेद की गेंद पर रोहित शर्मा का आसान कैच छोड़ दिया. रोहित ने बाउंसर को हुक किया था, जो सीधे अल-अमीन के हाथों में पहुंची थी. भारत: 33/1 (11.1 ओवर)

भारत को पहला झटका
भारत ने अच्छी शुरुआत के बाद पहला विकेट गंवा दिया है. अच्छी बैटिंग कर रहे ओपनर मयंक अग्रवाल पारी के पांचवें ओवर में ही मेहदी हसन को कैच थमा बैठे. अल अमीन हुसैन की यह गेंद बहुत अच्छी तो नहीं थी, लेकिन मयंक रन लेने की कोशिश में खराब शॉट खेल बैठे. उन्होंने 21 गेंद की पारी में तीन चौके लगाए. भारत: 26/0 (4.4 ओवर)

भारत की अच्छी शुरुआत 
बांग्लादेश को 106 रन पर समेटने के बाद भारत ने अच्छी शुरुआत की है. ओपनर मयंक अग्रवाल ने भारतीय पारी की पहली ही गेंद पर चौका लगाया. रोहित शर्मा ने भी इसी ओवर में छक्का लगाया. यह इस मैच का पहला छक्का भी है. पहले ओवर के भारत का स्कोर बिना विकेट खोए 11 रन है. भारत: 11/0 (1 ओवर)

बांग्लादेश का सबसे छोटा स्कोर 
भारत ने बांग्लादेश को 30.3 ओवर में 106 रन पर समेट दिया है. बांग्लादेश के सभी 10 विकेट तेज गेंदबाजों के खाते में गए. इशांत शर्मा ने पांच विकेट झटके. उमेश यादव ने तीन और मोहम्मद शमी ने दो विकेट लिए. 106 रन, बांग्लादेश का भारत के खिलाफ 19 साल में सबसे छोटा स्कोर भी है. इससे पहले भारत ने साल 2000 में ढाका में बांग्लादेश को 91 रन पर आउट किया था. 

यह भी देखें: INDvsBAN: रोहित के बाद साहा ने लपका सुपर कैच; फैंस ने कहा-‘सुपर-ह्यूमन’, देखें VIDEO

बांग्लादेश ऑलआउट 
बांग्लादेश ने अपना 10वां और आखिरी विकेट भी गंवा दिया है. अबू जायेद बिना खाता खोले ही पैवेलियन लौट गए. उन्हें मोहम्मद शमी की गेंद पर चेतेश्वर पुजारा ने लपका. यह शमी का मैच में दूसरा विकेट था. बांग्लादेश: 106/10 (30.3 ओवर)

बांग्लादेश को 9वां झटका 
बांग्लादेश ने अपना नौवां विकेट भी गंवा दिया है. नईम हसन 19 रन बनाकर बोल्ड हो गए हैं. उन्हें इशांत शर्मा ने बोल्ड किया. यह इशांत का मैच में पांचवां विकेट भी है. बांग्लादेश: 105/9 (29.5 ओवर)

बांग्लादेश को 8वां झटका 
बांग्लादेश ने अपना आठवां विकेट भी गंवा दिया है. मेहदी हसन 8 रन बनाकर आउट हो गए हैं. उन्हें इशांत शर्मा की गेंद पर चेतेश्वर पुजारा ने कैच किया. बांग्लादेश: 98/8 (27.6 ओवर)

फिर छाए  इशांत 
सपल ब्रेक के बाद  इशांत ने जल्दी ही बांग्लदेश का 7वां विकेट भी गिरा दिया. इशांत ने इबादत हुसैन को केवल 1 रन के निजी स्कोर पर बोल्ड कर दिया. इशांत का इस पारी में यह तीसरा विकेट है. बांग्लादेश: 82/7 (23.5 ओवर)

बांग्लादेश को छठा झटका
भारत ने बांग्लादेश को एक और झटका दिया. इस बार महमूदुल्लाह भारतीय गेंदबाजों के शिकार बने. इशांत शर्मा ने उन्हें विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा के हाथों कैच करवाया. महमूदुल्लाह सिर्फ छह रन (21 गेंद) बना सके. इशांत शर्मा मैच में दो विकेट ले चुके हैं. बांग्लादेश: 60/6 (19.4 ओवर)

यह भी देखें: INDvsBAN: रोहित शर्मा की सुपरमैन सी छलांग; कोहली के हाथों से छीना कैच, देखें VIDEO

बांग्लादेश का 5वां विकेट, साहा का 100वां कैच
रहीम के आउट होने के बाद उमेश यादव ने एक बार फिर टीम इंडिया को सफलता दिलाते हुए बांग्लादेश का पांचवा विकेट गिराया. उमेश की गेंद पर शादमान इस्लाम विकेट के पीछे ऋद्धिमान साहा को कैच दे बैठे. यह साहा का 100वां टेस्ट कैच था. शादमान ने 52 गेदों में 29 रन बनाए.  बांग्लादेश: 47/5 (15 ओवर)

मोहम्मद शमी ने रहीम को किया चलता
17 रन पर तीन विकेट गंवाने के बाद बांग्लादेश को अगला झटका मोहम्मद शमी ने दिया. शमी ने पहले टेस्ट में हाफ सेंचुरी लगाने वाले मुश्फिकुर रहीम को बिना खाता खोले ही बोल्ड कर दिया.  जिससे एक बार फिर बांग्लादेश की पारी सस्ते में सिमटती दिखने लगी.  बांग्लादेश: 26/4 (11 ओवर)

उमेश के एक ही ओवर में दो विकेट
उमेश ने पारी के 11वें ओवर में पहले बांग्लादेश के कप्तान को दूसरी स्लिप पर रोहित शर्मा के हाथों  लपकवा कर मैच में अपना पहला विकेट लिया.  मोमिनुल खाता भी नहीं खोल सके थे. इसके दो गेंद बाद उमेश ने एक शानदार इन कटर पर मोहम्मद मिथुन को बोल्ड कर बांग्लादेशी खेमे में खलबली मचा दी. मिथुन भी अपना खाता नहीं खोल सके. बांग्लादेश: 17/3 (11 ओवर)

Umesh Yadav

इशांत ने दिलाई पहली सफलता
बांग्लादेश की टीम टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी कर रही है. बांग्लादेश की  पारी की शुरुआत  शादमान इस्लाम और इमरुल कायेस ने की. टीम इंडिया को पहली सफलता के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ा. पारी के सातवें ओवर में ही ईशांत शर्मा ने इमरूल कायेस को एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया. कायेस केवल चार रन बनाकर आउट हुए. उससे दो गेंद पहले ही कायेस को अंपयार ने कॉट बिहांड करार दिया था, लेकिन वे रिव्यू में बच गए. बांग्लादेश: 15/1 (7 ओवर)

पहले पांच ओवर में इशांत और उमेश ने बढ़िया गेंदबाजी तो की, लेकिन टीम इंडिया को कोई सफलता नहीं मिली. शादमान और कायेस  दोनों ने संभल कर ही बल्लेबाजी, लेकिन मौका मिलते ही बिना जोखिम उठाए शॉट लगाने में भी नहीं चूके. बांग्लादेश: 14/0 (6 ओवर)

मैच की शुरुआत बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री सुश्री ममता बनर्जी ने घंटा बजा कर की. बांग्लादेश के कप्तान मोमिनुल हक (Momilul Haq) ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने के फैसले का कारण बताते हुए कहा कि पिच सूखी और ठोस लग रही है. वे दिन में इस सूखी पिच का फायदा उठाना चाहते हैं. 

टीम इंडिया ने नहीं किया कोई बदलाव
इस मैच में दोनों टीमों के लिए पहली बार गुलाबी गेंद से खेलने का अनुभव है . मैच दिन रात का होने से और गुलाबी गेंद के परंपरागत लाल गेंद से कुछ अलग होने से दोनों टीमें प्लेइंग इलेवन में कुछ बदलाव करने की उम्मीद थी लेकिन टीम इंडिया ने मैच में कोई बदलाव नहीं किया है. वहीं बांग्लादेश ने दो बदलाव किए हैं.  तैजुल इस्लाम की जगह अमिन को लाया गया है वहीं मेहदी हसन की जगह नईम हसनैन शामिल किए गए हैं. . 

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन:
भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे,  ऋद्धिमान साहा, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, इशांत शर्मा.

बांग्लादेश: मोमिनुल हक (कप्तान), अबू जायेद, लिटन दास, मुशफिकुर रहीम, महमूदुल्लाह, मोहम्मद मिथुन, शादमान इस्लाम, इमरुल कायेस, नईम हसन, अल अमीन हसनैन, इबादत हुसैन.