close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

INDvsBAN: भारत ने बनाया बांग्लादेश पर सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

India vs Bangladesh: मेजबान भारत ने बांग्लादेश को दूसरे टी20 मैच में 8 विकेट से हराया. उसने यह मुकाबला 16वें ओवर में ही जीत लिया.   

INDvsBAN: भारत ने बनाया बांग्लादेश पर सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड, पढ़ें पूरी रिपोर्ट
भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने 43 गेंद पर 85 रन की बेहतरीन पारी खेली. (फोटो: IANS)

नई दिल्ली: मेजबान भारत ने कप्तान बांग्लादेश को दूसरे टी20 मैच में करारी शिकस्त देकर सीरीज में वापसी कर ली है. भारतीय टीम (Team India) ने गुरुवार को खेले गए इस मैच में बांग्लदेश को 8 विकेट से हराया. उसकी जीत के हीरो कप्तान रोहित शर्मा रहे. उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया. इसके साथ ही भारत ने बांग्लादेश (Bangladesh) से पहले टी20 मैच में मिली हार का बदला भी ले लिया है. अब तीन मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर हो गई है. Scorecard

यह भारत की गेंद बाकी रहने के लिहाज से बांग्लादेश पर सबसे बड़ी जीत है. भारत ने यह मैच 26 गेंद बाकी रहते ही जीत लिया. इससे पहले यह रिकॉर्ड सिर्फ नौ गेंदों के अंतर का था. उसने 2014 में इस अंतर से बांग्लादेश को हराया था. भारत ने बांग्लादेश को आठ विकेट से तीसरी बार हराया है. 

यह भी पढ़ें: भारत दौरे पर है वेस्टइंडीज की टीम, पर टीम इंडिया से एक महीने रहेगी दूर, जानें क्यों

भारत की आसान जीत 
भारत ने शानदार प्रदर्शन करते हुए यह मैच 8 विकेट से जीत लिया है. उसने 154 रन का लक्ष्य 15.4 ओवर में ही हासिल कर लिया. श्रेयस अय्यर 13 गेंद पर 24 और ऋषभ पंत 11गेंद पर 8 रन बनाकर नाबाद रहे. बांग्लादेश की ओर से सिर्फ अमीनुल इस्लाम ही विकेट ले सके. उन्होंने 4 ओवर के स्पेल में 29 रन देकर दो विकेट लिए. 

रोहित शतक से चूके, भारत जीत के करीब 
रोहित शर्मा की बेहतरीन पारी 85 के स्कोर पर थम गई है. उन्होंने 43 गेंद पर 6 छक्के और 6 चौके की मदद से यह पारी खेली. रोहित के पास शतक बनाने का मौका भी था, लेकिन वे चूक गए. वे छक्का लगाने की कोशिश में मिडविकेट पर लपके गए. भारत: 125/2 (12.2 ओवर) 

भारत को पहला झटका 
भारत ने 154 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए पहला विकेट गंवा दिया है. ओपनर शिखर धवन 31 रन बनाकर आउट हो गए हैं. भारत: 118/1 (10.5 ओवर) 

भारत के 100 रन पूरे, रोहित-धवन क्रीज पर
भारत ने 10वें ओवर की दूसरी गेंद पर अपने 100 रन पूरे कर लिए हैं. रोहित शर्मा और शिखर धवन दोनों ही क्रीज पर मौजूद हैं. भारत: 102/0 (9.2 ओवर) 

रोहित शर्मा ने छक्के से पूरी की फिफ्टी 
रोहित शर्मा ने अपना अर्धशतक पूरा कर लिया है. उन्होंने मिडविकेट पर लंबा छक्का लगाकर 50 का स्कोर पार किया. इसमें छह चौके और तीन छक्के शामिल हैं. भारत: 82/0 (7.1 ओवर) 

भारत के 50 रन पूरे 
भारत ने छठे ओवर की दूसरी गेंद पर अपने 50 रन पूरे कर लिए हैं. इसमें रोहित शर्मा के 36 रन शामिल हैं. भारत: 52/0 (5.2 ओवर) 

रोहित ने रहमान के ओवर में 15 रन ठोके 
भारत ने पारी के चौथे ओवर में 15 रन बनाए. यह ओवर मुस्तफिजुर रहमान ने फेंका. रोहित शर्मा ने इस ओवर में दो चौके और एक छक्का लगाया. भारत: 37/0 (4 ओवर) 

भारत की अच्छी शुरुआत 
भारत ने 154 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए अच्छी शुरुआत की है. उसने तीन ओवर में बिना विकेट गंवाए 22 रन बना लिए हैं. शिखर धवन 11 और रोहित शर्मा 7 रन बनाकर खेल रहे हैं. बांग्लादेश ने पहले तीन ओवर में बिना विकेट गंवाए 24 रन बनाए थे. भारत: 22/0 (3 ओवर) 

चहल रहे सबसे सफल गेंदबाज 
भारत के लिए युजवेंद्र चहल ने सबसे अधिक दो विकेट लिए. दीपक चाहर, खलील अहमद और वॉशिंगटन सुंदर ने एक-एक विकेट लिए. 

बांग्लादेश ने 153 रन बनाए 
बांग्लादेश की पारी खत्म हो गई है. उसने निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट पर 153 रन बनाए हैं. इस तरह भारत को जीत के लिए 154 रन का लक्ष्य मिला है. यह बहुत मुश्किल तो नहीं, पर चुनौतीपूर्ण लक्ष्य जरूर है. बांग्लादेश: 153/6 (20 ओवर) 

यह भी पढ़ें: IND vs BAN: ऋषभ पंत ने स्टंपिंग करने में कर दी बच्चों वाली गलती, हो गए ट्रोल

दीपक ने भी लिया विकेट
दीपक चाहर ने भारत को छठी कामयाबी दिला दी है. उन्होंने महमूदुल्लाह को शॉर्ट थर्डमैन पर शिवम दुबे के हाथों कैच करवाया. महमूदुल्लाह ने 21 गेंद पर 30 रन बनाए. बांग्लादेश: 142/6 (18.3 ओवर) 

खलील ने लिया पहला विकेट
खलील अहमद ने भारत को पांचवीं कामयाबी दिला दी है. उन्होंने अफिफ हुसैन को रोहित शर्मा के हाथों कैच करवाया. अफिफ 8 गेंद पर 6 रन बनाकर आउट हुए. बांग्लादेश: 128/5 (16.3 ओवर) 

चहल ने दूसरा विकेट
युजवेंद्र चहल ने भारत को चौथी कामयाबी भी दिला दी है. उन्होंने सौम्य सरकार को ऋषभ पंत के हाथों स्टंपिंग कराया. सरकार 20 गेंद पर 30 रन बनाकर आउट हुए. बांग्लादेश: 103/4 (12.6 ओवर) 

चहल ने लिया रहीम का विकेट
युजवेंद्र चहल ने भारत को तीसरी कामयाबी दिला दी है. उन्होंने पिछले मैच के मैन ऑफ द मैच मुशफिकुर रहीम को आउट कर दिया है. रहीम स्वीप शॉट खेलकर क्रुणाल पांड्या के हाथों लपके गए. उन्होंने छह गेंद पर चार रन बनाए. बांग्लादेश: 97/3 (12.1 ओवर) 

मिडविकेट पर लपके गए नईम 
वॉशिंगटन सुंदर ने भारत को दूसरी कामयाबी दिला दी है. उन्होंने जमकर खेल रहे मोहम्मद नईम को मिडविकेट पर श्रेयस अय्यर के हाथों कैच करवाया. नईम 31 गेंद पर 36 रन बनाकर आउट हुए. बांग्लादेश: 83/2 (10.3 ओवर) 

लिटन ने बनाए 29 रन 
लिटन दास ने 29 रन बनाए. उन्होंने 21 गेंदों की पारी में चार चौके लगाए. आठवें ओवर में चहल की गेंद पर उनके खिलाफ एलबीडब्ल्यू की अपील हुई. गेंद पैड से टकराकर उनके सामने गिरी. लिटन रन के लिए दौड़ पड़े, लेकिन उनके साथ नईम ने इनकार कर दिया. लिटन जब तक लौटते, तब तक पंत ने उन्हें रन आउट कर दिया. 

ऋषभ पंत ने दिलाई भारत को पहली कामयाबी
भारत को आखिरकार पहली कामयाबी मिल गई है. यह कामयाबी विकेटकीपर ऋषभ पंत ने रनआउट के तौर पर दिलाई है. उन्होंने लिटन दास को डायरेक्ट थ्रो से रनआउट किया. बांग्लादेश: 60/1 (7.2 ओवर) 

 

रोहित ने कैच और पंत ने स्टंपिंग छोड़ी
बांग्लादेश की अच्छी शुरुआत में भारतीय विकेटकीपर ऋषभ पंत और कप्तान रोहित शर्मा का भी थोड़ा योगदान है. पंत एक स्टंपिंग का मौका गंवा चुके हैं. रोहित भी एक कैच छोड़ चुके हैं. बांग्लादेश: 57/0 (6.3 ओवर) 

बांग्लादेश के 50 रन पूरे 
बांग्लादेश ने धमाकेदार शुरुआत करते हुए अपने 50 रन पूरे कर लिए हैं. भारत को अब भी पहले विकेट की तलाश है. बांग्लादेश: 50/0 (5.5 ओवर) 

बांग्लादेश की अच्छी शुरुआत 
बांग्लादेश ने मैच में अच्छी शुरुआत की है. उसने तीन ओवर में बिना विकेट गंवाए 24 रन बना लिए हैं. मोहम्मद नईम 15 और लिटन दास 9 रन बनाकर खेल रहे हैं. बांग्लादेश: 24/0 (3 ओवर)

100 टी20 मैच खेलने वाले पहले भारतीय बने रोहित शर्मा
भारतीय टीम रविवार को जैसे ही बांग्लादेश के खिलाफ मुकाबले में उतरी, वैसे ही रोहित शर्मा ने एक नया रिकॉर्ड बना दिया. वे इस मैच में उतरते ही 100 टी20 मैच खेलने वाले भारत के पहले क्रिकेटर बन गए. 

बांग्लादेश (प्लेइंग इलेवन): महमूदुल्लाह (कप्तान), लिटन दास, सौम्य सरकार, मोहम्मद नईम, मुशफिकुर रहीम, अफिफ हुसैन, मोसद्देक हुसैन, अमीनुल इस्लाम, शफीउल इस्लाम, मुस्तफिजुर रहमान, अल-अमीन हुसैन.

भारत (प्लेइंग इलेवन): रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, क्रुणाल पांड्या, शिवम दुबे, वॉशिंगटन सुंदर, दीपक चाहर, युजवेंद्र चहल, खलील अहमद. 

टीम में कोई बदलाव नहीं 
भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने बताया कि उन्होंने प्लेइंग इलेवन में टॉस जीत लिया है. यानी, इस मैच में भारत के वही खिलाड़ी मैदान पर होंगे, जो दिल्ली में खेले थे. बांग्लादेश ने भी अपनी प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया है. 

रोहित ने जीता टॉस
भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीत लिया है. उन्होंने पहले गेंदबाजी का फैसला लिया है. 

170-180 का स्कोर बन सकता है
यह मैच सौराष्ट्र क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाना है. पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर ने स्टार स्पोर्ट्स चैनल से कहा कि यह अच्छी बैटिंग पिच है. इस पर 170-180 का स्कोर बन सकता है. यानी, दर्शकों को खूब चौके-छक्के देखने को मिल सकते हैं. 

दूसरा टी20 मैच आज
मेजबान भारत और बांग्लादेश की टीमें गुरुवार (7 नवंबर) को दूसरे टी20 मैच में दो-दो हाथ कर रही हैं. यह मैच शाम सात बजे से राजकोट में होना है. पहला टी20 मैच दिल्ली में हुआ था, जिसे बांग्लादेश ने जीता था. वह सीरीज में 1-0 से आगे है.