close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

IND vs BAN: दिल्ली प्रदूषण हुआ खतरनाक, फिर भी जेटली स्टेडियम में ही होगा पहला टी20

India vs Bangladesh: दिल्ली में दिवाली के समय पर बढ़ते प्रदूषण स्तर के बावजूद अरुण जेटली मैदान पर होने वाला भारत-बांग्लादेश के बीच टी20 मैच निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक होगा.  

IND vs BAN: दिल्ली प्रदूषण हुआ खतरनाक, फिर भी जेटली स्टेडियम में ही होगा पहला टी20
इस मैदान पर दो साल पहले श्रीलंकाई खिलाड़ियों ने मास्क पहन कर टेस्ट मैच खेला था. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: भारत और बांग्लादेश (India vs Bangladesh) के बीच होने वाली टी20 सीरीज का पहला मैच आगामी 3 नवंबर को दिल्ली में होना है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने कहा है कि अरुण जेटली मैदान पर होने वाला यह मैच नियत कार्यक्रम के अनुसार होगा. इस मैच के होने की आशंकाएं तब पैदा हुईं जब दिवाली पर शहर का प्रदूषण खतरनाक स्तर पर पहुंच गया. बीसीसीआई का कहना है कि दिल्ली में हवा के प्रदूषण स्तर बहुत खराब होने के बावजूद मैच होकर रहेगा. 

DPCC से ली है इजाजत
बीसीसीआई के सूत्रों ने कहा, "हमने मैच के लिए दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (DPCC) से इजाजत ले ली है और उन्होंने 3 नवंबर का दिन साफ दिन बताया है इसलिए हमने उनसे सलाह के बाद मैच का स्थान कायम रखने का फैसला किया है." 

यह भी पढ़ें: बांग्‍लादेश के खिलाफ सौ फीसदी टी20 रिकॉर्ड है टीम इंडिया का, लेकिन इस बार है चुनौती

अब कुछ भी हो, नहीं बदलेगा स्थान
जब पूछा गया कि क्या होगा अगर हालात और खराब होते हैं. बीसीसीआई सूत्र ने कहा, " अब चूंकि सब तय हो चुका है, मुझे नहीं लगता कि अब योजना में कोई भी बदलाव होगा." उल्लेखनीय है कि एयर क्वालिटी एंड वैदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के अनुसार दिवाली के बाद दिल्ली की हवा की गुणवत्ता का स्तर (एयर क्वालीटी इंडेक्स, AQI) 'बहुत खराब' की श्रेणी में पहुंच गया था. 

क्या है एक्यूआई का पैमाना
एक्यूआई अगर 0 से 50 के बीच में रहता है तो उसे "बहुत अच्छा' की श्रेणी का माना जाता है. वहीं 51 से 100 से 'संतोषजनक, 101 से 200 'मध्यम' (Moderate) 201 से 300 तक 'खराब', 301 से 400 तक 'बहुत खराब', और 401 से 500 को 'गंभीर या विकेट' (Severe) की श्रेणी का माना जाता है. 

इन इलाकों में सबसे ज्यादा प्रदूषण
दिल्ली में दिवाली के बाद दिल्ली यूनिवर्सिटी (उत्तरी कैंपस), पूसा, रोहिणी पंजाबी बाग, वजीरपुर, जहांगीर पुरी, डीटीयू, और बवाना क्षेत्रों को सबसे ज्यादा प्रदूषित माना गया है. दिवाली के आसपास के समय को दिल्ली में प्रदूषण के लिहाज से हमेशा ही चिंता का विषय माना जाता है. दो साल पहले श्रीलंका टीम के खिलाड़ियों को भी टेस्ट मैच के दौरान सांस लने में तकलीफ हुई थी. उस मैच के दौरान खिलाड़ियों ने मास्क पहन कर भी मैच खेला था. 

यह है बांग्लादेश का भारत दौरे का कार्यक्रम
बांग्लादेश को पहले भारत के खिलाफ नवंबर में टी20 सीरीज खेलनी है जिसमें 3, 7 और 10 नवंबर को क्रमशः दिल्ली राजकोट और नागपुर में होना है. टी20 मैच खेलने हैं. दो टेस्ट की सीरीज का पहला मैच 14 नवंबर को इंदौर और फिर दूसरा टेस्ट 22 नवंबर को कोलकाता में खेला जाएगा. 
(इनपुट आईएएनएस)