IND vs BAN: बांग्लादेश ने दिल्ली में रचा इतिहास, भारत को T20 मैच में पहली बार हराया

India vs Bangladesh: बांग्लादेश ने मेजबान भारत को पहले टी20 मैच में 7 विकेट से हराया.

IND vs BAN: बांग्लादेश ने दिल्ली में रचा इतिहास, भारत को T20 मैच में पहली बार हराया
बांग्लादेश के क्रिकेटर विरोधी टीम का विकेट चटकाने के बाद. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: अपने प्रमुख खिलाड़ियों के बिना भारत दौरे पर आई बांग्लादेश की क्रिकेट टीम (Bangladesh) ने इतिहास रच दिया है. उसने मेजबान भारत (Team India) को पहले टी20 मैच में सात विकेट से हराया. यह टी20 क्रिकेट के इतिहास में बांग्लादेश की भारत पर पहली जीत है. इस नतीजे के साथ ही मेहमान टीम ने मौजूदा सीरीज में 1-0 की बढ़त भी ले ली है. बांग्लादेश की जीत के हीरो मुशफिकुर रहीम (60*) रहे. दोनों टीमों के बीच सीरीज का दूसरा मैच गुरुवार (7 नवंबर) को खेला जाएगा. 

बांग्लादेश की क्रिकेट टीम भारत दौरे (India vs Bangladesh) पर टी20 और टेस्ट सीरीज खेलने आई है. दोनों टीमें पहले टी20 सीरीज खेल रही हैं. सीरीज का पहला टी20 मैच रविवार (3 नवंबर) को खेला गया. बांग्लादेश ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी करने को कहा. भारत ने छह विकेट पर 148 रन बनाए. बांग्लादेश ने इसके जवाब में 19.3 ओवर में तीन विकेट पर 154 रन बनाकर मैच जीत लिया. यह मैच दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला गया. 

यह भी पढ़ें: रोहित की छोटी सी पारी ने ही बना डाला सबसे बड़ा रिकॉर्ड, विराट-धोनी को पीछे छोड़ा

बांग्लादेश को जीत के लिए आखिरी 18 गेंद पर 35 रन की जरूरत थी. उस समय मुशफिकुर रहीम (Mushfiqur Rahim) और कप्तान महमूदुल्लाह क्रीज पर थे. स्लो पिच पर यह लक्ष्य आसान नहीं था. 18वें ओवर में 13 रन बने. इस तरह बांग्लादेश ने खुद को मुकाबले में बनाए रखा. 

अब बांग्लादेश को जीत के लिए अंतिम दो ओवर में 22 रन की जरूरत थी. शुरुआती दो गेंद में दो रन बने. इसके बाद मुशफिकुर रहीम ने खलील अहमद की लगातार चार गेंद पर चार चौके लगाकर मैच अपने पक्ष में झुका लिया. 

आखिरी ओवर शिवम दुबे लेकर आए. इस ओवर में बांग्लादेश को सिर्फ चार रन की जरूरत थी. जाहिर है, अब खेल बांग्लादेश की ओर झुका हुआ था. महमूदुल्लाह ने ओवर की दूसरी गेंद पर दो रन बनाए. तीसरी गेंद वाइड रही. इसके बाद महमूदुल्लाह ने अगली गेंद पर मिडविकेट पर छक्का लगाकर अपनी टीम को जीत दिला दी. 

यह भी पढ़ें: अब पाकिस्तानी क्रिकेटर फंसा बॉल टैम्परिंग में, देना पड़ा भारी जुर्माना 

बांग्लादेश के लिए सौम्य सरकार ने 39 और डेब्यू मैच खेल रहे मोहम्मद नईम ने 26 रन बनाए. बांग्लादेश की यह जीत इसलिए भी अहम है क्योंकि इस सीरीज में उसके स्टार खिलाड़ी शाकिब अल हसन और तमीम इकबाल टीम में शामिल नहीं हैं.

इससे पहले भारत ने छह विकेट पर 148 रन बनाए. भारत की ओर से कोई भी बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल सका. ओपनर शिखर धवन (41 रन, 32 गेंद) भारत की ओर से टॉप स्कोरर रहे. हालांकि, उनकी पारी भी काफी धीमी रही. ऋषभ पंत ने 27 और श्रेयस अय्यर ने 22 रन बनाए. क्रुणाल पांड्या और केएल राहुल ने 15-15 रन बनाए. वॉशिंगटन सुंदर ने भी 14 रन की नाबाद पारी खेली.