IND vs BAN: भारत में दूसरी बार ही टेस्ट खेलने जा रही हैं दोनों टीमें, ये है रिकॉर्ड

India vs Bangladesh: भारत और बांग्लादेश के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच गुरुवार को इंदौर में होने जा रहा है. यह बांग्लादेश का भारत में दूसरा टेस्ट मैच होगा. 

IND vs BAN: भारत में दूसरी बार ही टेस्ट खेलने जा रही हैं दोनों टीमें, ये है रिकॉर्ड
बांग्लादेश ने भारत में एकमात्र टेस्ट मैच 2017 में खेला था. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: टी20 सीरीज में टीम इंडिया की जीत के बाद भारत और बांग्लादेश (India vs Bangladesh) अब गुरुवार को शुरू हो रही टेस्ट सीरीज की तैयारी में जुट गए हैं. टीम इंडिया में कप्तान विराट कोहली की वापसी हो रही है. वहीं अब बांग्लादेश टीम की कप्तानी मोमिनुल हक के जिम्मे होगी. 19 साल पहले बांग्लादेश ने भारत के ही खिलाफ अपना पहला टेस्ट मैच खेला था. तब से दोनों टीमें अब तक केवल 9 टेस्ट मैच ही खेल सकी हैं. 

यह है दोनों टीमों की रैंकिंग
टीम इंडिया इस समय दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम है और आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में एक तरह से वह डिफेंडिंग चैंपियन हैं क्यों कि अभी आईसीसी की टेस्ट चैंपियनशिप गदा उसकी के हाथ में है, लेकिन अब टेस्ट चैंपियनशिप नए फॉर्मेट में हो रही है. वहीं बांग्लादेश  की टीम आईसीसी रैंकिंग में 61 रेटिंग के साथ 9वें पायदान पर हैं. जबकि टीम इंडिया के 119 अंक हैं और दूसरे स्थान पर काबिज न्यूजीलैंड से 10 रेटिंग अंक पीछे है.

यह भी पढ़ें: तस्वीरों में देखें, कैसे जीता टीम इंडिया ने नागपुर टी20 का रोमांचक मैच 

19 सालों में खेले हैं केवल 9 टेस्ट
पिछले 19 सालों में भारत और बांग्लादेश के बीच 9 टेस्ट मैच हुए हैं इनमें से टीम इंडिया ने 7 मैच जीते हैं जबकि दो मैच ड्रॉ रहे. मजेदार बात यह है कि भारत में दोनों टीमों के बीच 17 साल तक कोई टेस्ट मैच नहीं खेला गया दो साल पहले ही दोनों टीमें भारत में हैदराबाद में एक दूसरे के खिलाफ टेस्ट मैच खेल सकी थीं. इन नौ मैचों में से सबसे ज्यादा चार मैच ढाका में खेले गए. उसके बाद चटगांव में दोनों टीमों ने तीन टेस्ट मैच खेले हैं. जबकि एक मैच फतुल्लाह में हुआ है. 

पहला टेस्ट किया जा रहा है याद
दोनों देशों के बीच हुआ पहला टेस्ट मैच याद किया जा रहा है इसकी वजह यह है कि वर्तमान टेस्ट सीरीज का दूसरा टेस्ट जो कोलकाता में खेला जाना है. डे नाइट टेस्ट के तौर पर खेला जाना है. इस मैच का जश्न बड़े पैमाने पर होगा. इसके लिए भारत और बांग्लादेश टेस्ट में खेले खिलाड़ियों को आमंत्रित किया जा रहा है. यह टेस्ट 10 नवंबर 2000 को खेला गया था. मजेदार संयोग यह है कि इस मैच में टीम इंडिया के कप्तानी करने वाले सौरभ गांगुली आज बीसीसीआई के अध्यक्ष हैं. 

क्या हुआ था इस टेस्ट मैच में
यह मैच टीम इंडिया ने 9 विकेट से जीता था. इस मैच में बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की थी. मोहम्मद अमीनुल इस्लाम ने 145 रन की पारी खेली थी जिसकी मदद से बांग्लादेश ने पहली पारी में 400 रन का स्कोर खड़ा किया था. इसके जवाब में सौरव गांगुली (84), सुनील जोशी (92) की पारियों के दम पर टीम इंडिया ने 429 रन बनाए थे. दूसरी पारी में बांग्लादेश की टीम 91 रन पर सिमट गई थी जिसमें जोशी और श्रीनाथ ने तीन-तीन विकेट लिए थे. इसके बाद टीम इंडिया ने 63 रन का लक्ष्य एक विकेट खोकर ही हासिल कर लिया था. 

फिर भी रोमांचक हो सकती है सीरीज
बांग्लादेश अब तक टीम इंडिया के खिलाफ एक भी टेस्ट नहीं जीत सकी है और उसने सात टेस्ट मैचों में हार का सामना करना पड़ा है. दो टेस्ट मैच जो ड्रॉ हो गए थे वे बारिश से प्रभावित रहे थे.  बांग्लादेश के सामने इस बार अपना रिकॉर्ड बेहतर करने की चुनौती है तो विराट कोहली अपना अजेय रिकॉर्ड कायम रखने की कोई कसर नहीं रख छोड़ेंगे. ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि टी20 सीरीज की तरह टेस्ट सीरीज भी कुछ रोमांचक हो जाए.