बांग्लादेशी पीएम शेख हसीना ने शुरू कराया डे-नाइट टेस्ट, खिलाड़ियों से भी की मुलाकात

India vs Bangladesh: कोलकाता में ऐतिहासक पिंक बॉल टेस्ट की शुरुआत बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना और पश्चिम  बंगाल की मुख्यमंत्री सुश्री ममता बनर्जी ने घंटी बजाकर की. 

बांग्लादेशी पीएम शेख हसीना ने शुरू कराया डे-नाइट टेस्ट, खिलाड़ियों से भी की मुलाकात
शेख हसीना और ममता बनर्जी ने घंटा बजा कर परंपरागत रूप से मैच का आगाज की घोषणा की. (फाइ ल फोटो)

नई दिल्ली: भारत और बांग्लादेश (India vs Bangladesh) के बीच शुरू हुए ऐतिहासिक डे-नाइट टेस्ट मैच के लिए बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना (Shiekh Hasina)  ने कोलकाता के ईडन गार्डन मैदान पर पहुंचीं. हसीना ने मैच से पहले दोनों टीमों के खिलाड़ियों से मुलाकर की और उसके बाद  पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री सुश्री ममता बनर्जी (Mamata banarjee)  के साथ मिलकर घंटा बचाकर मैच शुरू करने का संकेत दिया. 

इस मैच में पहली बांग्लादेश के कप्तान मोमिनुल हक ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. टॉस जीतने के बाद मोमिनुल हक ने बताया कि पिच थोड़ी सूखी लग रही थी इसलिए वे दिन में इस सूखी पिच का फायदा उठाना चाहते हैं. उन्होंने कहा, "हमें लगता है कि यह साहसी फैसला है और हमारे लिए एक मौका भी."

यह भी पढ़ें: IND vs BAN: कोलकाता में गुलाबी गेंद का होगा जलवा, विराट की निगाह है नए रिकॉर्ड पर

इससे पहले शेख हसीना के कोलकाता एयरपोर्ट पहुंचने पर कोलकाता के मेयर और बंगाल सरकार के शहरी विकास मंत्री फरहद हाकिम, बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली, बांग्लादेश के हाई कमिश्नर सैयद मुज्जेम अली और बांग्लादेश में भारत के हाई कमिश्नर रीवा गांगुली दास ने स्वागत किया. 

हसीना के अलावा बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ज के अध्यक्ष नजमुल हसन पापोन भी भारत पहुंचे हैं. इस मैच के लिए कोलकाता में विशेष तैयारियां की गई हैं. यह दोनों टीमों का पहला दिन-रात का टेस्ट मैच है. मैच से पहले भारतीय सेना के पैराशूटर्स को ईडन में उतरकर दोनों कप्तानों को पिंक बॉल हैंडओवर करना था लेकिन सुरक्षा कारणों से इस कार्यक्रम को रद्द कर दिया गया.

इस समारोह में भारतीय टीम के पूर्व खिलाड़ी सदागोपन रमेश, सबा करीम, सुनील जोशी, अजीत अगरकर, वेंकटेश प्रसाद, कपिल देव, दिलीप वेंगसरकर, मोहम्मद अजहरूद्दीन, क्रिस श्रीकांत, फारूख इंजीनियर और चंदू बोर्डे शरीक हुए.इसके अलावा अभिनव बिंद्रा, पुलेला गोपीचंद, पीवी सिंधु, सानिया मिर्जा और एमसी मैरीकोम जैसे एथलीटों ने भी इस समारोह की शोभा बढ़ाई.

दो मैचों की सीरीज का यह दूसरा मैच है. भारत ने इस सीरीज में 1-0 की बढ़त बना रखी है. उसने इंदौर में खेले गए पहले मैच में पारी के अंतर से जीत हासिल की थी. कोलकाता टेस्ट मैच में बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है. इस मैच के लिए बांग्लादेश ने दो बदलाव किए हैं जबकि भारत बिना किसी बदलाव के मैदान पर उतरा है.