IND vs BAN: ऐतिहासिक मैचों का गवाह है ईडन, यह पहला टेस्ट होगा दोनों टीमों के बीच

India vs Bangladesh: टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच कोलकाता के ऐतिहासिक ईडन गार्डन्स मैदान पर हो रहा है जहां दोनों टीमें पहली बार टेस्ट मैच खेल रही हैं

IND vs BAN: ऐतिहासिक मैचों का गवाह है ईडन, यह पहला टेस्ट होगा दोनों टीमों के बीच
ईडन गार्डन्स में भारत ने सबसे ज्यादा 10 मैच इंग्लैंड के खिलाफ खेले हैं. (फोटो: IANS)

नई दिल्ली: कोलकाता में भारत और बांग्लादेश (India vs Bangladesh) के बीच शुक्रवार को होने जा रहे डे-नाइट टेस्ट मैच को लेकर काफी उत्साह का माहौल है. दोनों ही टीमें पहली बार ईडन गार्डन्स स्टेडियम में पहली बार टेस्ट मैच खेलने जा रही हैं. इस मैच में इंदौर टेस्ट में हार के बाद बांग्लादेश के सामने अपनी साख बचाने की चुनौती है क्योंकि पहले टेस्ट में तीसरे दिन ही टीम इंडिया ने बांग्लादेश को एक पारी और 130 रन से हरा दिया था.

कई रोमांचक मैचों का गवाह रहा है ईडन
कोलकाता का यह ऐतिहासिक ईडन गार्डन्स मैदान कई रोमांचक मैचों का गवाह रहा है और उनमें से एक मैच मार्च 2001 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला गया टेस्ट मैच था, जिसमें भारत ने वीवीएस लक्ष्मण की शानदार बल्लेबाजी के दम पर हारा हुआ मैच अपने नाम किया था.  भारत ने कोलकाता के इस ऐतिहासिक ईडन गार्डन्स मैदान पर अपना पहला टेस्ट मैच जनवरी 1934 में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था. वहीं, 1947 में आजादी मिलने के बाद भारत ने यहां अपना पहला मैच 1948 में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था जो ड्रॉ रहा था.

यह भी पढ़ें: B'day Special: बॉल टेंम्परिंग विवाद से ऑस्ट्रेलिया को उबारा था इस कोच ने

30 साल बाद मिली थी पहली जीत
इस मैदान पर भारत को पहली जीत दर्ज करने के लिए करीब 30 साल का लंबा इंतजार करना पड़ा था. उसने यहां अपनी पहली जीत जनवरी 1962 को दर्ज की थी जब टीम ने इंग्लैंड को 187 रन से करारी मात दी थी. पहली जीत दर्ज करने से पहले तक भारत को इस मैदान पर सात मैच ड्रॉ खेलने पड़े थे जबकि दो में उसे हार का सामना करना पड़ा था.

पहली बार खेलेंगे दोनो देश इस मैदान पर टेस्ट
भारतीय टीम ने ईडन गार्डन्स मैदान पर अब तक कुल 41 टेस्ट मैच खेले हैं. इसमें उसने 12 मैचों में जीत दर्ज की है जबकि नौ में उसे हार का मुंह देखना पड़ा है और वहीं 20 मैच ड्रॉ रहे हैं. भारतीय टीम ने इस मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अब तक कुल सात टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उसने दो में जीत दर्ज की है जबकि इतने ही हारे हैं और तीन ड्रॉ रहे हैं. वहीं, बांग्लादेश के खिलाफ वह पहली बार इस मैदान पर शुक्रवार से कोई टेस्ट मैच खेलेगा.

इंग्लैंड के खिलाफ 10 और पाक के खिलाफ 7 टेस्ट हुए हैं
मेजबान टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ अब तक 10 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें से उसने तीन जीते हैं, दो हारे हैं और पांच ड्रॉ खेले हैं. वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत ने इस मैदान पर अब तक 10 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें से उसने तीन जीते हैं जबकि इतने ही हारे हैं और चार ड्रॉ रहे हैं.भारतीय टीम ने इस मैदान पर चिरप्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ कुल सात मैच खेले हैं. इसमें से उसने केवल एक बार पाकिस्तान को हराया है जबकि एक बार हारा है. वहीं, पांच मैच ड्रॉ रहे हैं.

यहां सबसे बड़ी जीत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मिली है
टीम इंडिया को ईडन गार्डन्स पर सबसे बड़ी जीत 1998 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मिली थी जब उसने कंगारूओं को पारी और 219 रनों से हराया था. वहीं, सबसे बुरी हार उसे वेस्टइंडीज के हाथों मिली है. वेस्टइंडीज की टीम ने 1958-59 में भारत को पारी और 336 रनों से करारी मात दी थी.
(इनपुट आईएएनएस)