IND vs BAN 1st T20I: बांग्लादेश की ऐतिहासिक जीत, भारत को 7 विकेट से हराया

India vs Bangladesh: भारत और बांग्लादेश के बीच टी20 सीरीज शुरू हो चुकी है. भारत ने पहले मैच में बांग्लादेश को जीत के लिए 149 रन का लक्ष्य दिया है.

IND vs BAN 1st T20I: बांग्लादेश की ऐतिहासिक जीत, भारत को 7 विकेट से हराया
बांग्लादेश की ओर से मुशफिकुर रहीम ने सबसे अधिक 60 रन बनाए. वे अंत तक आउट नहीं हुए. (फोटो: IANS)

नई दिल्ली: नई दिल्ली: अपने स्टार खिलाड़ियों के बिना भारत दौरे पर आई बांग्लादेश की क्रिकेट टीम ने इतिहास बना दिया है. मेहमान टीम ने रविवार को मेजबान भारत को पहले टी20 मैच में सात विकेट से हराया. यह टी20 क्रिकेट के इतिहास में बांग्लादेश की भारत के खिलाफ (India vs Bangladesh) पहली जीत है. इसके साथ ही बांग्लादेश ने मौजूदा टी20 सीरीज में 1-0 की बढ़त भी ले ली है. बांग्लादेश के मुशफिकुर रहीम को 43 गेंद पर 60 रन की नाबाद पारी खेलने के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया. दोनों टीमों के बीच सीरीज का दूसरा मैच गुरुवार (7 नवंबर) को खेला जाएगा. Live ScoreCard and Live Updates... . 

बांग्लादेश ने मैच जीता
बांग्लादेश ने यह मैच सात विकेट से जीत लिया है. कप्तान महमूदुल्लाह ने 20वें ओवर की तीसरी गेंद पर छक्का लगाकर अपनी टीम को ऐतिहासिक जीत दिलाई. यह टी20 क्रिकेट के इतिहास में  बांग्लादेश की भारत के खिलाफ पहली जीत है. बांग्लादेश: 154/3 (19.3 ओवर)

रहीम ने लगाए लगातार 4 चौके 
अब बांग्लादेश को जीत के लिए अंतिम दो ओवर में 22 रन की जरूरत है. 19वां ओवर खलील अहमद करने जा रहे हैं. इसकी शुरुआती दो गेंद में दो रन बने. इसके बाद मुशफिकुर रहीम ने लगातार चार चौके लगाकर मैच अपने पक्ष में झुका लिया. अब बांग्लादेश को आखिरी ओवर में जीत के लिए सिर्फ चार रन चाहिए. बांग्लादेश: 145/3 (19 ओवर)

18 गेंद पर 35 रन की जरूरत 
बांग्लादेश को जीत के लिए आखिरी 18 गेंद पर 35 रन की जरूरत है. मुशफिकुर रहीम और कप्तान महमूदुल्लाह क्रीज पर हैं. यह मैच बेहद रोमांचक होने जा रहा है. बांग्लादेश: 114/3 (17 ओवर)

बांग्लादेश को तीसरा झटका
भारत ने बांग्लादेश का तीसरा झटका भी दे दिया है. भारत को तीसरी कामयाबी खलील अहमद ने दिलाई. उन्होंने अच्छी बैटिंग कर रहे सौम्य सरकार को क्लीन बोल्ड कर दिया. सरकार ने 35 गेंद पर 39 रन बनाए. सौम्य सरकार ने दो चौके व एक छक्का लगाया. सरकार ने मुशफिकुर रहीम के साथ 60 रन की साझेदारी की. बांग्लादेश: 114/3 (16.6 ओवर)

बांग्लादेश के 100 रन पूरे 
बांग्लादेश ने 149 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 100 रन पूरे कर लिए हैं. उसने 15.1 ओवर में दो विकेट पर 100 रन बनाए हैं. इस तरह उसे अब जीत के लिए 29 गेंद पर 49 रन की जरूरत है. यकीनन, यह मैच रोमांचक होने जा रहा है. सौम्य सरकार और मुशफिकुर रहीम क्रीज पर हैं. बांग्लादेश: 100/2 (15.1 ओवर)

बांग्लादेश को दूसरा झटका, चहल ने दिलाई कामयाबी 
भारत ने बांग्लादेश का दूसरा विकेट झटक लिया है. युजवेंद्र चहल ने भारत को दूसरी कामयाबी दिलाई. उन्होंने मोहम्मद नईम को लॉन्गऑन पर कैच कराया. नईम 28 गेंद पर 26 रन बनाकर आउट हुए. बांग्लादेश: 54/2 (7.5 ओवर)

7वें ओवर में 50 रन पार 
बांग्लादेश ने शुरुआती झटके से उबरते हुए सातवें ओवर में 50 रन पूरे कर लिए हैं. यह अच्छी शुरुआत कही जा सकती है. डेब्यू मैच खेल रहे मोहम्मद नईम 25 और सौम्य सरकार 16 रन बनाकर खेल रहे हैं. बांग्लादेश: 50/1 (6.3 ओवर)

बांग्लादेश को पहला झटका
भारत ने बांग्लादेश का पहला विकेट झटक लिया है. दीपक चाहर ने भारत को पहली कामयाबी दिलाई. उन्होंने बाहर निकलती गेंद पर लिटन दास को प्वाइंट पर कैच कराया. लिटन सात रन बनाकर आउट हुए. बांग्लादेश: 8/1 (0.5 ओवर)

शफीउल-अमीन-उल सबसे सफल गेंदबाज 
शफीउल इस्लाम और अमीन-उल इस्लाम बांग्लादेश के सबसे सफल गेंदबाज रहे. दोनों ने दो-दो विकेट झटके. अफीफ हुसैन ने सिर्फ एक विकेट लिया, लेकिन उन्होंने सबसे किफायती गेंदबाजी की. उन्होंने तीन ओवर के स्पेल में सिर्फ 11 रन खर्च किए. 

यह भी पढ़ें: रोहित की छोटी सी पारी ने ही बना डाला सबसे बड़ा रिकॉर्ड, विराट-धोनी को पीछे छोड़ा

अंतिम 2 ओवर में बने 30 रन 
भारत ने 18 ओवर में 5 विकेट पर 118 रन बनाए थे. इसके बाद उसने अंतिम 2 ओवर में 30 रन ठोक दिए. क्रुणाल पांड्या 8 गेंद पर 15 और वॉशिंगटन सुंदर 5 गेंद पर 14 रन बनाकर नाबाद लौटे. इन दोनों ने आखिरी ओवर में 16 रन बनाए.

भारत ने 148 रन बनाए
भारत की पारी समाप्त हो गई है. उसने निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट पर 148 रन बनाए. इस तरह बांग्लादेश को जीत के लिए 149 रन का लक्ष्य मिला है. भारत: 148/6 (20 ओवर)

भारत को छठा झटका
भारत ने छठा विकेट भी गंवा दिया है. ऋषभ पंत आउट होने वाले भारत के छठे खिलाड़ी रहे. उन्होंने 26 गेंद पर 27 रन बनाए, जिसमें 3 चौके शामिल हैं.  भारत: 120/6 (18.2 ओवर)

भारत को 5वां झटका
भारत ने शिखर धवन के बाद एक और विकेट गंवा दिया है. इससे उसका स्कोर 5 विकेट पर 102 रन हो गया है. पदार्पण मैच खेल रहे शिवम दुबे भारत के पांचवें बल्लेबाज के तौर पर आउट हुए. वे सिर्फ एक रन बना सके. भारत: 102/5 (15.6 ओवर)

भारत को चौथा झटका
भारत ने चौथा विकेट भी गंवा दिया है. ओपनर शिखर धवन 41 रन बनाकर रन आउट हो गए हैं. उन्होंने 42 गेंद की अपनी पारी में तीन चौके और एक छक्का जमाया. भारत: 95/4 (14.5 ओवर)

भारत ने गंवाया तीसरा विकेट
भारत ने तीसरा विकेट गंवा दिया है. श्रेयस अय्यर 22 रन की तेजतर्रार पारी खेलकर आउट हो गए हैं. उन्होंने 13 गेंद की अपनी पारी में दो छक्के और एक चौका लगाया. भारत: 70/3 (10.2 ओवर)

भारत को दूसरा झटका
केएल राहुल 15 रन बनाकर आउट हो गए हैं. उन्होंने 17 गेंद की अपनी पारी में दो चौके जमाए. उन्हें अमीन-उल इस्लाम की गेंद पर कप्तान महमूदुल्लाह ने कवर एरिया में कैच किया. भारत: 36/2 (6.3 ओवर)

भारत की सतर्क शुरुआत 
भारत ने पहले टी20 मैच में सतर्क शुरुआत की है. रोहित शर्मा पहले ही ओवर में नौ रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद शिखर धवन और केएल राहुल ने पारी संभाल ली है. दोनों ने टीम का स्कोर 29 रन तक पहुंचा दिया है. भारत: 29/1 (5 ओवर)

डीआरएस भी नहीं बचा सका रोहित को 
रोहित शर्मा को शफीउल इस्लाम ने एलबीडब्ल्यू किया. रोहित ने डीआरएस लिया, लेकिन वे आउट होने से नहीं बच सके. टीवी रिप्ले में साफ दिखा कि गेंद स्टंप्स से टकरा रही थी. रोहित अंपायर कॉल के तहत आउट हुए. इस कारण भारत का डीआरएस बच गया. 

रोहित शर्मा आउट 
टॉस हारकर पहले बैटिंग कर रहे भारत की शुरुआत खराब रही है. रोहित शर्मा पहले ही ओवर में आउट हो गए हैं. रोहित ने आउट होने से पहले 5 गेंद पर 9 रन बनाए. उन्होंने दो चौके लगाए. भारत: 10/1 (0.6 ओवर)

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन इस प्रकार है: 
भारत:
रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, क्रुणाल पांड्या, शिवम दुबे, वॉशिंगटन सुंदर, दीपक चाहर, युजवेंद्र चहल, खलील अहमद. 
बांग्लादेश: महमूदुल्लाह (कप्तान), लिटन दास, सौम्य सरकार, मोहम्मद नईम, मुशफिकुर रहीम, अफिफ हुसैन, मोसद्देक हुसैन, अमीनुल इस्लाम, शफीउल इस्लाम, मुस्तफिजुर रहमान, अल-अमीन हुसैन

शिवम दुबे करेंगे डेब्यू
भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने बताया कि इस मैच के लिए शिवम दुबे को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया है. यह उनका पहला टी20 इंटरनेशनल मैच होगा. इस तरह वे भारत के लिए डेब्यू कर रहे हैं. 

 

 

हम भी पहले बॉलिंग करते 
भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने कहा कि अगर वे टॉस जीतते तो पहले गेंदबाजी करने का निर्णय ही लेते. उन्होंने कहा कि मैच में ओस का प्रभाव पड़ सकता है. 

बांग्लादेश ने टॉस जीता 
दिल्ली में होने जा रहे पहले टी20 मैच में बांग्लादेशी कप्तान महमूदुल्लाह ने टॉस जीता है. उन्होंने पहले बॉलिंग करने का निर्णय लिया है. 

यह दिल्ली की सबसे बेहतरीन पिच: गावस्कर  
सुनील गावस्कर और मुरली कार्तिक ने स्टार स्पोर्ट्स के लिए पिच रिपोर्ट दी. गावस्कर ने कहा कि उन्होंने दिल्ली में लंबे समय से इससे अच्छी पिच नहीं देखी है. यह अच्छी बैटिंग विकेट है, जिस पर शुरुआत में स्विंग गेंदबाजों को भी मदद मिलेगी. इस पर स्पिनरों को मदद नहीं मिलेगी. इस विकेट पर पहले बैटिंग करना सही रहेगा. 

प्रदूषण का स्तर घटा 
aqicn.org के मुताबिक दिल्ली के ज्यादातर इलाकों में दोपहर 2 बजे एक्यूआई 999 रहा. अच्छी बात यह है कि शाम चार बजते-बजते सूरज ने दर्शन दिए. थोड़ी धूप निकली और एक्यूआई का स्तर भी घट गया. शाम पांच बजे के करीब एक्यूआई का स्तर 650 के करीब आ गया. हालांकि, यह स्तर भी बेहद खतरनाक श्रेणी में आता है. लेकिन भारत और बांग्लादेश दोनों ही टीमों ने साफ किया है कि वे मैच खेलेंगी. 

ग्राउंड स्टाफ असहाय स्थिति में
दिल्ली में धुंध को देखते हुए मैच टलने का खतरा नजर आ रहा था. डीडीसीए (DDCA) के एक अधिकारी ने दोपहर कहा कि मौसम के कारण ग्राउंड स्टाफ असहाय स्थिति में पहुंच गया है. अब सब कुछ मौसम और दुआओं पर ही तय करेगा. उधर, बीसीसीआई (BCCI ) के एक अधिकारी ने कहा कि अभी भारत और बांग्लादेश के बीच होने वाला पहला मैच रद्द नहीं किया गया है. यह मैच शाम सात बजे से होना है. इसलिए अभी इस पर कोई निर्णय लेना जल्दबाजी होगी. 

भारत-बांग्लादेश पहला टी20 मैच आज 
मेजबान भारत और बांग्लादेश के बीच शाम 7 बजे से (रविवार/3 नवंबर) टी20 मैच खेला जाना है. यह तीन मैचों की सीरीज का पहला टी20 मैच है. मैच के एक दिन पहले से ही दिल्ली का मौसम खराब है. रविवार सुबह से लेकर दोपहर तक सारा शहर धुंध की चपेट में था. शाम होते-होते सूरज की रोशनी कहीं-कहीं नजर आई. दृश्यता (विजिबिलिटी) भी बढ़ी है.