IND vs BAN: टीम इंडिया के वे 5 हीरो, जिन्होंने दिलाई इंदौर में ऐतिहासिक जीत

India vs Bangladesh: इंदौर टेस्ट के तीसरे दिन चायकाल तक टीम इंडिाया जीत से केवल चार कदम ही दूर थी, लेकिन कहीम नेलिटन दास और फिर मेहदी हसन के साथ अपनी टीम को मजबूती दी.

IND vs BAN: टीम इंडिया के वे 5 हीरो, जिन्होंने दिलाई इंदौर में ऐतिहासिक जीत
टीम इंडिया ने बांग्लादेश को गेंद और बल्ले दोनों से बेहतर प्रदर्शन कर मात दी. (फोटो: ANI)

नई दिल्ली: इंदौर में भारत और बांग्लादेश (India vs Bangladesh) के बीच हुए पहले टेस्ट में टीम इंडिया ने बांग्लादेश को एक पारी और 130 रन से हराकर रिकॉर्ड जीत दर्ज की. इस मैच में टीम इंडिया ने गेंद और बल्ले दोनों से शानदार प्रदर्शन किया. पहले बांग्लादेश को 150 रन पर आउट टीम इंडिया ने पहली पारी 493 रन पर छह विकेट गंवाने के बाद घोषित की और 343 रन की अहम बढ़त लेने के बाद उसने बांग्लादेश की दूसरी पारी 213 रन पर समेट कर ऐतिहासिक जीत दर्ज की. इस मैच में टीम इंडिया के लिए मयंक अग्रवाल, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, रविचंद्रन अश्विन और अजिंक्य रहाणे ने टीम की जीत में उल्लेखनीय योगदान दिया. 

1. मयंक अग्रवाल का शानदार दोहरा शतक
इंदौर की पिच के बारे में कहा जाता है कि वैसे तो वह बल्लेबाजों के लिए मुफीद है, लेकिन गेंदबाजों का जादू भी यहां खूब चलता है. ऐसे में मयंक अग्रवाल ने ऐसे हालातों में जहां विराट कोहली जैसा दिग्गज खाता भी न खोल सका, शानदार बल्लेबाजी की और दोहरा शतक लगाया. मंयक ने 330 गेंदों में 28 चौकों और 8 छक्कों के साथ 243 रन बनाए और अपने करियर की 12वीं पारी में ही दूसरा दोहरा शतक लगाकर कई दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया. 

यह भी पढ़ें: पाकिस्तानी दिग्गज का कबूलनामा- गलत करने वाले क्रिकेटरों के साथ खेलता रहा

2. मोहम्मद शमी की तूफानी गेंदबाजी
वैसे तो मैच में टीम इंडिया के गेंदबाजों का बोलबाला रहा. लेकिन मोहम्मद शमी ने खासतौर पर असरदार गेंदबाजी की. शमी ने पहली पारी में 3 और दूसरी पारी में चार विकेट लिए और मैच के सबसे सफल गेंदबाज रहे.  इतना ही नहीं शमी ने नाजुक मौकों पर टीम इंडिया को ब्रेक थ्रू दिलाए जिससे टीम इंडिया को तीसरे दिन ही मैच अपने नाम करने में मदद मिली. 

 

3 रविचंद्रन अश्विन की फिरकी भी चली खूब
पहले पारी में जब तेज गेंदबाजों की धार कुछ कम होती दिख ही रही थी कि अश्विन ने उस कमी को पूरा करते हुए न केवल बांग्लादेश पर दबाव बनाया बल्कि अहम मौकों पर विकेट भी लिए. पहली पारी में अश्विन ने  मोमिनुल और महमूदुल्लाह को बोल्ड कर टीम इंडिया को पूरी तरह से मैच में ला दिया. इसके बाद दूसरी पारी में उन्होंने रहीम और लिटन दास को आउट कर अहम साझेदारियां तोड़ी और इहबादत हुसैन को आउट कर जीत की औपचारिकता पूरी की. 

यह भी पढ़ें: IND vs BAN Indore test: बांग्लादेश रही मुसीबत में, पर किस्तम ने खूब साथ दिया रहीम का

4. उमेश यादव का चला जादू
उमेश यादव ने इस मैच में कुल चार विकेट लिए, लेकिन वे बहुत प्रभावी गेंदबाज रहे. उन्होंने दोनों पारियों में पहला विकेट लिया और खास विकेट भी लिए. उमेश ने बांग्लादेशी बल्लेबाजों को खासा परेशान किया जिससे मेहमान टीम पर बहुत दबाव पड़ा जिसका फायदा उनके साथियों ने उठाया. 

5 अजिंक्य रहाणे की उपयोगी पारी
अजिंक्य रहाणे ने मयंक के साथ 190 रन की अहम साझेादारी की जिससे टीम इंडिया के बड़े स्कोर की नींव रखी. जब रहाणे मैच की दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने आए उस समय टीम रोहित, पुजारा और विराट कोहली आउट हो चुके थे और मयंक ने अपने 50 रन पूरे ही किए थे. इसके बाद रहाणे ने संवेदनशील पारी खेली और मौका देखकर चुनिंदा बड़े शॉट्स ही लगाए और मयंक को अपना स्वाभाविक खेल खेलने दिया. जब रहाणे 86 रन बनाने के बाद 309 के स्कोर पर आउट हुए तब तक बांग्लादेश मैच में पूरी तरह डिफेंसिव हो गई थी.