IND vs BAN Indore test Day 3: लंच तक मुसीबत में आया बांग्लादेश, जल्दी गंवाए 4 विकेट

India vs Bangladesh: इंदौर टेस्ट के तीसरे दिन बांग्लादेश के सामने पारी की हार बचाने की चुनौती है. दूसरी पारी में उसके चार विकेट केवल 44 रन तक गिर गए. 

IND vs BAN Indore test Day 3: लंच तक मुसीबत में आया बांग्लादेश, जल्दी गंवाए 4 विकेट
मोहम्मद शमी ने टीम इंडिया के लिए पहले सत्र में दो विकेट लिए. (फोटो: IANS)

नई दिल्ली: इंदौर में चल रहे भारत और बांग्लादेश (India vs Bangladesh) के बीच पहले टेस्ट में बांग्लादेश की टीम पारी की हार टालने के लिए संघर्ष कर रही है. लंच से पहले टीम के चार प्रमुख विकेट गिर चुके थे. लंच तक महमूदुल्लाह और मुश्फिकुर रहीम ने बांग्लादेश को स्कोर 50 के पार कराते हुए पहले सत्र में अपनी टीम को स्कोर 60 रन किया. टीम इंडिया के लिए मोहम्मद शमी ने दो विकेट लिए. उमेश और इशांत के नाम एक-एक विकेट रहा. 

दूसरी पारी में 343 रन बनाने हैं पारी की हार बचाने के लिए
टीम इंडिया ने दूसरे दिन खेल खत्म होने के बाद अपनी पारी छह विकेट खोकर 493 रन पर घोषित की और अपनी पारी घोषित करके बांग्लादेश को पारी की हार से बचने के लिए 343 रन का लक्ष्य दिया. इसके बाद मेहमान टीम के विकेट गिरने का सिलसिला शुरू होने में देर नहीं लगी. बांग्लादेश की दूसरी पारी में एक बार फिर पहले 5 ओवर में विकेट नहीं गिरे.

यह भी पढ़ें: IND vs BAN अपने रिकॉर्ड दोहरे शतक पर बोले मयंक, 'यह डर निकाल दिया था मैंने'

उमेश और इशांत ने गिराए पहले विकेट
छठे ओवर में उमेश यादव ने फिर टीम इंडिया के लिए पहला विकेट गिराया. उमेश के ओवर की पहली ही गेंद पर इमरुल कायेस अंदर आती गेंद को ठीक से समझ नहीं सके और बोल्ड आउट होकर पवेलियन लौट गए. कायेस केवल एक चौका लगाकर कर छह रन बना सके. इसके अगले ओवर में ही इशांत ने शादमान इस्लाम को छह के निजी स्कोर पर बोल्ड कर मेहमान टीम को मुसीबत में डाल दिया.

मोहम्मद शमी ने किया कप्तान मोमिनुल को चलता
16 रन के स्कोर पर पहले दो विकेट गिरने के मोहम्मद मिथुन और कप्तान मोमिनुल हक ने पारी को संभालने की कोशिश की लेकिन बाद मोहम्मद शमी ने जल्दी ही कप्तान मोमिनुल हक को एलबीडब्ल्यू आउट किया. अंपयार ने मोमिनुल को आउट नहीं दिया था, लेकिन रिव्यू में टीम इंडिया को यह विकेट मिल गया. मोमिनुल 7 रन के निजी स्कोर और टीम के 37 के स्कोर पर आउट हुए. 

यह भी पढ़ें: B'day Special:घर गिरवी रखकर खोली थी एकेडमी, साइना से सिंधु तक भारत को दिए कई स्टार

शमी ने मिथुन को भी किया चलता
बांग्लादेश का चौथा विकेट मोहम्मद शमी ने लिया. शमी ने मोहम्मद मिथुन को मयंक अग्रवाल के हाथों मिड विकेट पर कैच कराया. मिथुन ने 18 रन बनाए और वे टीम के 44 के स्कोर पर आउट हुए. मिथुन ने अपनी पारी में चार चौके लगाए. इसके बाद मुश्किफुर रहीम को दूसरी पारी में भी जीवनदान मिला जब शमी की गेंद पर इस बार दूसरी स्लिप पर रोहित शर्मा ने कैच छोड़ा. हालांकि यह कैच थो़ड़ा मुश्किल था, लेकिन रहीम के खाते में एक जीवन दान आ ही गया. 

यह भी पढ़ें: IND vs BAN Indore test: बांग्लादेश रही मुसीबत में, पर किस्तम ने खूब साथ दिया रहीम का

पहले सत्र में ही भारत ने गंवाए दोनों रिव्यू 
पहला विकेट गिरने के बाद उसी ओवर में टीम इंडिया को एक और विकेट मिलने का मौका मिला जब मोमिनुल हक उमेश की गेंद पर बीट हो गए लेकिन अंपयार ने उनेहं आउट नहीं दिया. इसके बाद टीम इंडिया ने रिव्यू भी लिया लेकिन भारत ने रिव्यू भी गंवा दिया. इसके बाद शमी को पहल विकेट भी रिव्यू से मिला, लेकिन तीसरा विकेट गिरने के बाद टीम इंडिया ने अपना दूसरा रिव्यू भी गंवा दिया. 

टीम इंडिया के इस विशाल स्कोर में ओपनर मयंक अग्रवाल के दोहरे शतक की अहम भूमिका रही. इसके अलवा अजिंक्य रहाणे की 86 रन की पारी भी उल्लेखनीय रही. दूसरे दिन के पहले सत्र में टीम इंडिया ने चेतेश्वपर पुजारा (54) और कप्तान विराट कोहली (0) के अहम विकेट गंवाए जिसके बाद मयंक और रहाणे ने 190 रन की अहम साझेदारी की.