INDvsBAN: कोहली, रहाणे, अश्विन के लिए Lucky है होल्कर स्टेडियम, इस बार किसका चलेगा जादू?

India vs Bangladesh: भारत और बांग्लादेश के बीच इंदौर के होल्कर स्टेडियम में गुरुवार से पहला टेस्ट मैच खेला जाएगा. 

INDvsBAN: कोहली, रहाणे, अश्विन के लिए Lucky है होल्कर स्टेडियम, इस बार किसका चलेगा जादू?
विराट कोहली बांग्लादेश के खिलाफ मौजूदा सीरीज में पहला मैच खेलेंगे. उन्होंने टी20 सीरीज में ब्रेक लिया था. (फोटो: ANI)

नई दिल्ली: भारत और बांग्लादेश (India vs Bangladesh) के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच गुरुवार से खेला जाएगा. यह टेस्ट मैच इंदौर (Indore Test) में खेला जाएगा. भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) इसी मैच के जरिये मैदान पर वापसी कर रहे हैं. दिलचस्प बात यह है कि इंदौर का होल्कर स्टेडियम (Holkar Cricket Stadium) भारतीय कप्तान विराट के साथ-साथ उप कप्तान अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) के लिए भी लकी रहा है. अगर ये दोनों इस मैच में अपना पिछला प्रदर्शन दोहराते हैं तो भारत की जीत पक्की है. 

इंदौर के होल्कर क्रिकेट स्टेडियम में अब तक सिर्फ एक टेस्ट मैच खेला गया है. यह मैच 2016 में 8 से 11 अक्टूबर के बीच भारत और बांग्लादेश के बीच खेला गया था. मेजबान टीम ने इस मैच को 321 रन के विशाल अंतर से जीता था. उस मैच में भारत की ओर से उतरने वाले 11 खिलाड़ियों में से नौ इस बार भी टीम में हैं. ये खिलाड़ी हैं विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, ऋद्धिमान साहा, मोहम्मद शमी और उमेश यादव. 

तीन साल पहले होल्कर स्टेडियम में खेले गए टेस्ट मैच में भारत के तीन खिलाड़ियों ने जबरदस्त प्रदर्शन किया था. ये तीन खिलाड़ी कप्तान विराट कोहली, उप कप्तान अजिंक्य रहाणे और ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन हैं. इस बार भी इन तीनों खिलाड़ियों पर निगाहें लगी रहेंगी. 
 

साल 2016 में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए उस मैच में विराट कोहली ही टीम इंडिया की कमान संभाल रहे थे. उन्होंने तब कप्तानी पारी खेलते हुए शानदार दोहरा शतक लगाया था. विराट ने मैच की पहली पारी में 211 और दूसरी पारी में 38 रन बनाए थे. 

अजिंक्य रहाणे ने भी कोहली की तरह विराट पारी खेली थी, लेकिन वे दोहरा शतक के बेहद करीब आकर चूक गए थे. रहाणे ने पहली पारी में 188 और दूसरी पारी में 23 नाबाद रन बनाए थे. दूसरी पारी में चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) ने भी शतक लगाया था. पुजारा ने 148 गेंदों पर 101 रन की नाबाद पारी खेली थी. 

बल्लेबाजों की दबंगई वाले इस मैच में रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) का भी जादू जमकर चला था. चेन्नई के ऑफ स्पिनर ने पहली पारी में छह और दूसरी पारी में सात विकेट झटके थे. अश्विन के इस प्रदर्शन की बदौलत ही उन्हें मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड मिला था. अब देखना यह है कि भारत-बांग्लादेश टेस्ट मैच में इन चारों खिलाड़ियों का ही जादू चलता है या कोई नया स्टार सामने आता है.