close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

IND vs BAN: नागपुर में 3 टी20 मैच खेले हैं टीम इंडिया ने, ये इशारा कर रहा है रिकॉर्ड

India vs Bangladesh: भारत और बांग्लादेश के बीच टी20 सीरीज में अब तक पहले बैटिंग करने वाली टीम जीती है. नागपुर का इस मामले में खास रिकॉर्ड है. 

IND vs BAN: नागपुर में 3 टी20 मैच खेले हैं टीम इंडिया ने, ये इशारा कर रहा है रिकॉर्ड
नागपुर टी20 जीतने वाली टीम के ही नाम होगी सीरीज. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:टीम इंडिया ने बांग्लादेश के खिलाफ (India vs Bangladesh) दूसरे टी20 मैच में रिकॉर्ड जीत दर्ज कर तीन टी20 मैचों की सीरीज में एक- एक से बराबरी कर रोमांच बढ़ा दिया है. दिल्ली में हुए पहला टी20 मैच हारने के बाद राजकोट में टीम इंडिया ने जीत दर्ज की. अब नागपुर में सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच होगा जिसमें सीरीज के विजेता होने का फैसला होगा. वैसे तो टीम इंडिया ने बांग्लादेश के खिलाफ केवल एक ही टी20 मैच गंवाया है, लेकिन नागपुर के विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम का रिकॉर्ड कुछ और कह रहा है. 

एक ही टी20 मैच जीता है बांग्लादेश भारत से
भारत और बांग्लादेश के बीच अब तक 10 टी20 इंटरनेशनल मैच हुए हैं जिसमें से बांग्लादेश ने केवल एक ही टी20 मैच जीता है जो इस सीरीज का पहला मैच था. सीरीज से पहले ही टीम इंडिया के सामने बांग्लादेश की चुनौती को कड़ी माना जा रहा था, जबकि पिछले 8 टी20 मैचों में उसे एक भी जीत नहीं मिली थी. ऊपर से टीम अपने प्रमुख खिलाड़ी तमीम इकबाल और शाकिब अल हसन के बिना भारत दौरे पर आई है. 

यह भी पढ़ें: IND vs BAN: तस्वीरों में देखें, कैसा जीता रोहित की टीम इंडिया ने राजकोट टी20

नागपुर में केवल तीन टी20 मैच ही हुए हैं अब तक
नागपुर में टीम इंडिया ने अब तक केवल तीन टी20 इंटरनेशनल मैच ही खेले हैं. इनमें से उसे केवल एक मैच में ही जीत नसीब हुई है जबकि दो मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा था. इस मैदान पर टीम इंडिया ने श्रीलंका, न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के खिलाफ टी20 इटनरनेशनल मैच खेले हैं. इनमें से टीम इंडिया केवल इंग्लैंड को ही इस मैदान पर हरा सकी है. 

श्रीलंका और न्यूजीलैंड ने दी थी मात
नागपुर में टीम इंडिया ने पहला मैच श्रीलंका के खिलाफ 9 दिसंबर 2009 को हुआ था. इस मैच में श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 215 रन बनाए थे. इसके जवाब में टीम इंडिया 20 ओवर में 9 विकेट पर केवल 189 रन ही बना सकी. वहीं साल 2016 में न्यूजीलैंड की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 7 विकेट पर केवल 126 रन बनाए थे, लेकिन इसके जवाब में टीम इंडिया सैंटनर की ईश सोढ़ी की फिरकी में ऐसी उलझी कि केवल 79 रन पर ही सिमट कर मैच गंवा बैठी.

कैसी रही टीम इंडिया की यहां पहली जीत
29 जनवरी 2017 को टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच हुए मैच में टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी की और 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 144 रन बनाए जिसमें केएल राहुल ने 71 रन की पारी खेली. इसके जवाब में इंग्लैंड की टीम छह विकेट खोकर केवल 136 रन ही बना सकी. आशीष नेहरा ने शुरुआती सफलता दिलाई तो बुमराह ने आखिरी ओवर में दो अहम विकेट लिए. नेहरा ने मैच में तीन अहम विकेट लिए. बुमराह ने चार ओवर में केवल 20 रन दिए और उन्हें मैन ऑफ द मैच का खिताब दिया गया था. 

पहले क्या करना चाहेंगी टीमें
नागपुर का टी20 भारतीय रिकॉर्ड कहता है कि जिस टीम ने पहले बल्लेबाजी की है जीत उसी की हुई है. यानि कि यहां दूसरी पारी में रन बनाना बहुत मुश्किल होता है. वहीं इस सीरीज के दो मैचों में  पहले गेदंबाजी करने वाली टीम  मैच जीती है. वहीं  नागपुर में टॉस जीतने वाली टीमों ने दो बार पहले फील्डिंग करने का फैसला किया था जो गलत साबित हुआ. इस सीरीज में टॉस जीतने वाली टीम पहले फील्डिंग करना पसंद कर रही है.