IND vs BAN: वीवीएस लक्ष्मण ने कहा, अश्विन-जडेजा के लिए चैलेंजिंग होगा डे नाइट टेस्ट

India vs Bangladesh: दोनों देशों के बीच कोलकाता में होने वाला टेस्ट डेनाइट मैच होगा,  इसके बारे में टीम इंडिया के पूर्व बल्लेबाज का मानना है कि यह टेस्ट अश्विन, जडेजा के लिए चुनौतीपूर्ण होगा.

IND vs BAN: वीवीएस लक्ष्मण ने कहा, अश्विन-जडेजा के लिए चैलेंजिंग होगा डे नाइट टेस्ट
ईडन गार्डन में पहली बार डे-नाइट टेस्ट मैच होने जा रहा है. (फोटो: IANS)

नई दिल्ली: भारत और बांग्लादेश (India vs Bangladesh) के बीच टेस्ट सीरीज का पहला मैच इंदौर में चल रहा है. आगामी 22 तारीख से दूसरा टेस्ट कोलकाता में होगा जो कि डे नाइट होगा. दोनों टीमें पहली बार डे नाइट टेस्ट खेलेंगी. सभी की नजरें इस मैच पर हैं. भारत के पूर्व बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण (VVS Laxman) को लगता है कि दिन-रात प्रारूप का टेस्ट मैच भारत के दो प्रमुख स्पिनरों- रविचंद्रन अश्विन (R Ashwin) और रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) के लिए चुनौतीपूर्ण होगा.

यह होगा नई गेंद के साथ
यह टेस्ट मैच गुलाबी गेंद से खेला जाएगा जो कि परंपरागत लाल गेंद से थोड़ी सी अलग होगी. वहीं रात के समय ओस की भूमिका पर सवाल उठ रहे हैं. ऐसे में गेंदाबाजों की मैच में भूमिका पर बात करते हुए लक्ष्मण ने कहा, "गुलाबी गेंद से तेज गेंदबाजों के लिए सीम चुनौतीपूर्ण रहेगी, खासकर उन तेज गेंदबाजों के लिए उनका काबिलियत गेंद को लगातार सीम के बूते टप्पा खिलाना है. उन्हें हवा में स्विंग नहीं मिलेगी लेकिन उन्हें परिस्थतियों से मदद मिलने की उम्मीद होगी."

यह भी पढ़ें: इतिहास में आज: सचिन-वकार ने एक ही मैच से शुरू किया था अपना टेस्ट करियर का सफर

VVS

यह है समस्या की वजह
लक्ष्मण ने कहा, "स्पिनर चाहेंगे कि गेंद की चमक जल्दी से खत्म हो जाए लेकिन गुलाबी गेंद पर अतिरिक्त परत होती है जो मुझे लगता है कि स्पिनरों के लिए मददगार नहीं होगी, ऐसे में अश्विन और जडेजा को चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है. एक और चुनौती ओस की होगी क्योंकि वनडे मैचों में दूसरी पारी में स्पिनरों को परेशानी होती है. इसलिए टेस्ट में भी गेंद गीली होने के कारण स्पिनरों को गेंद को पकड़ने में परेशानी आएगी."

विराट को लगता है कि पेसर्स को होगा फायदा
उल्लेखनीय है कि टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली पहले ही कह चुके हैं कि कोलकाता डे नाइट टेस्ट में गुलाबी गेंद का फायदा पेसर्स को ज्यादा होगा.  ऐसे में यह भी सवाल उठने लगे हैं कि टीम इंडिया कोलकाता में कितने स्पिनर्स के साथ ईडन गार्डन के मैदान पर उतरेगी. फिलहाल इंदौर में टीम इंडिया दो स्पिनर्स और तीन पेसर्स के साथ उतरी है. 
(इनपुट आईएएनएस)