विराट कोहली को इस खिलाड़ी ने दिया बड़ा सिरदर्द, अब टीम इंडिया से बाहर होना पक्का!
X

विराट कोहली को इस खिलाड़ी ने दिया बड़ा सिरदर्द, अब टीम इंडिया से बाहर होना पक्का!

India vs England Test Match: टीम इंडिया के इस खिलाड़ी ने कप्तान विराट कोहली को बड़ा सिरदर्द दे रखा है. अब इस दिग्गज का टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन से बाहर होना तय माना जा रहा है. 

विराट कोहली को इस खिलाड़ी ने दिया बड़ा सिरदर्द, अब टीम इंडिया से बाहर होना पक्का!

लंदन: टेस्ट मैचों में टीम इंडिया के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे लंबे समय से लगातार फ्लॉप हो रहे हैं. अजिंक्य रहाणे अपने करियर के बेहद डरावने और बुरे दौर से गुजर रहे हैं. ओवल टेस्ट मैच में तो भारतीय टीम मैनेजमेंट ने अजिंक्य रहाणे की बुरी फॉर्म की वजह से रवींद्र जडेजा को उनसे पहले नंबर 5 पर बल्लेबाजी के लिए भेजा. 

रहाणे को बाहर करने की तैयारी!

ओवल टेस्ट की पहली पारी में जब अजिंक्य रहाणे की जगह रवींद्र जडेजा को नंबर 5 पर बल्लेबाजी के लिए भेजा गया तो लगा कि टीम इंडिया 39 रन पर तीन विकेट गिरने के बाद रवींद्र जडेजा को तेजी से रन निकालने के लिए उतार रही है, लेकिन जब दूसरी पारी में भी रवींद्र जडेजा को रहाणे की जगह नंबर 5 पर बल्लेबाजी के लिए भेजा गया तो यह साफ हुआ कि टीम मैनेजमेंट क्या सोच रही है.

कोहली के इस एक्शन ने दिया संकेत

रवींद्र जडेजा को अजिंक्य रहाणे की जगह नंबर 5 पर बल्लेबाजी के लिए भेजने का जो फैसला कप्तान विराट कोहली ने किया था, उससे संकेत मिल रहे हैं कि टीम इंडिया रहाणे की बुरी फॉर्म से परेशान है. टीम मैनेजमेंट रहाणे को बचाने के लिए जडेजा को उनसे पहले नंबर 5 पर भेज रही है. चौथे टेस्ट की पहली पारी में रहाणे 14 और 0 रन के स्कोर ही बना पाए हैं. अब टीम मैनेजमेंट रहाणे को अगले मैच में बाहर बिठा सकती है. 

खराब फॉर्म से जूझ रहे रहाणे

इस योजना के पीछे जो एकमात्र कारण नजर आता है वह रहाणे की मौजूदा फॉर्म है. इंग्लैंड के खिलाफ इस टेस्ट सीरीज के 4 मैचों की 6 पारियों में रहाणे ने 5, 1, 61, 18, 10, 14 और 0 का स्कोर बनाया है. टीम इंडिया के पूर्व ओपनर वीरेंद्र सहवाग ने कहा, 'रहाणे ने पिछले कुछ मैचों से स्कोर नहीं किया है, लेकिन यही हाल कोहली और पुजारा का भी रहा है, तो रहाणे के क्रम में ही बदलाव क्यों किया गया? 

ये बल्लेबाज ले सकते हैं रहाणे की जगह 

टीम इंडिया में 4 खिलाड़ी ऐसे हैं, जो अगले टेस्ट मैच में अजिंक्य रहाणे की जगह नंबर 5 पर बल्लेबाजी कर सकते हैं. अगला टेस्ट मैच 10 सितंबर से मैनचेस्टर के मैदान पर खेला जाएगा.

मयंक अग्रवाल

मयंक अग्रवाल को अजिंक्य रहाणे की जगह नंबर 5 पर बल्लेबाजी के लिए बड़ा दावेदार माना जा रहा है. मयंक अग्रवाल को आखिरी बार ब्रिसबेन टेस्ट में खेलने का मौका मिला था. इंग्लैंड के खिलाफ पहले तीन टेस्ट मैचों में भी मयंक अग्रवाल नहीं खेल पाए थे, लेकिन अगले टेस्ट मैच में उन्हें मौका मिल सकता है. मयंक अग्रवाल के नाम टेस्ट में 1000 से ज्यादा रन हैं और उनका औसत भी 45.73 का रहा है. मयंक अग्रवाल ने अब तक भारत की तरफ से 14 टेस्ट मैचों में करीब 46 की औसत से 1052 रन बनाए हैं. उन्होंने 23 पारियों में तीन शतक और चार अर्धशतक जड़ा है. घरेलू मैदानों पर मयंक अग्रवाल का औसत ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज डॉन ब्रैडमैन से भी ज्यादा खतरनाक है. अग्रवाल ने भारतीय सरमजीं पर 215, 108 और 243 रनों की पारियां खेली हैं. 

हनुमा विहारी  

हनुमा विहारी के रिकॉर्ड देखें तो उन्हें नंबर 5 पर अजिंक्य रहाणे की जगह पर प्रबल दावेदार माना जा रहा है. टीम इंडिया के भरोसेमंद बल्लेबाज हनुमा विहारी अक्सर टीम की प्लेइंग इलेवन से अंदर-बाहर होते रहते हैं. टीम इंडिया अजिंक्य रहाणे की जगह हनुमा विहारी को नंबर 5 पर मौका दे सकती है. 27 साल के हनुमा विहारी ने 12 टेस्ट मैचों में 32.84 की औसत से 624 रन बनाए हैं. टेस्ट स्पेशलिस्ट अजिंक्य रहाणे के बल्ले से रनों का सूखा खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है. अजिंक्य रहाणे की खराब फॉर्म को देखकर ऐसा लगता है कि इनका टेस्ट करियर अब खत्म होने की कगार पर है.

केएल राहुल 

इंग्लैंड दौरे पर नई गेंद के खिलाफ बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए केएल राहुल ने ये दिखाया है कि वह किसी भी नंबर पर खेल सकते हैं. इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में केएल राहुल ने शानदार शतक लगाया था. केएल राहुल की शानदार फॉर्म को देखते हुए उन्हें नंबर 5 पर अजिंक्य रहाणे की जगह बैटिंग के लिए भेजा जा सकता है. केएल राहुल अगर नंबर पांच पर बल्लेबाजी करते हैं तो मयंक अग्रवाल को ओपनिंग के लिए रोहित शर्मा के साथ उतारा जा सकता है. केएल राहुल वनडे मैचों में भी टीम इंडिया के लिए नंबर 5 पर बैटिंग करते हैं. 

सूर्यकुमार यादव  

सूर्यकुमार यादव चौथे टेस्ट मैच में नंबर 5 पर बल्लेबाजी के प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं. अजिंक्य रहाणे का प्रदर्शन सवालों के घेरे में है. सूर्यकुमार यादव टेस्ट टीम से अजिंक्य रहाणे का पत्ता काट सकते हैं. भारतीय क्रिकेट टीम के पास सूर्यकुमार यादव जैसा टैलेंटेड बल्लेबाज है, जो मैदान के चारों तरफ एक से बढ़कर एक शॉट्स खेलने और रन बटोरने की कला जानता है. सूर्यकुमार यादव की टेस्ट टीम में एंट्री पक्की लग रही है. 

VIDEO-

Trending news