IND vs ENG: रहाणे का विकेट लेते ही James Anderson ने टेस्ट क्रिकेट में बना दिया ये बड़ा रिकॉर्ड
Advertisement

IND vs ENG: रहाणे का विकेट लेते ही James Anderson ने टेस्ट क्रिकेट में बना दिया ये बड़ा रिकॉर्ड

IND vs ENG: इंग्लैंड के दिग्गज तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन (James Anderson) ने चौथे टेस्ट के दूसरे दिन जैसे ही अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) का विकेट लिया, वे इंग्लैंड की ओर से 900 इंटरनेशनल विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए. 

फाइल फोटो

नई दिल्ली: भारत और इंग्लैंड (IND vs ENG) के बीच चार मैचों की सीरीज का आखिरी टेस्ट अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम (Narendra Modi Stadium) में खेला जा रहा है. इस मैच का दूसरा दिन इंग्लैंड के दिग्गज तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन (James Anderson) के लिए यादगार बन गया. एंडरसन (James Anderson) ने जैसे ही दूसरे दिन अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) का विकेट लिया, उसी के साथ उन्होंने क्रिकेट में एक और बड़ा रिकॉर्ड अपनी झोली में डाल लिया.

  1. एंडरसन ने इंटरनेशनल क्रिकेट में पूरे किए 900 विकेट
  2. अजिंक्य रहाणे का विकेट लेते ही हासिल किया बड़ा मुकाम
  3. टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज हैं एंडरसन

एंडरसन ने रच दिया इतिहास

चौथे टेस्ट मैच की पहली पारी में जैसे ही जेम्स एंडरसन (James Anderson) ने अजिंक्य रहाणे का विकेट लिया, तो वह इंग्लैंड के लिए क्रिकेट के हर फॉर्मेट को मिलाकर 900 विकेट पूरा करने वाले पहले गेंदबाज बन गए. एंडरसन (James Anderson) से पहले किसी भी इंग्लिश गेंदबाज ने 900 अंतरराष्ट्रीय विकेटों का आंकड़ा नहीं छूआ था.

ये रिकॉर्ड बनाने वाले दुनिया के तीसरे गेंदबाज

वर्ल्ड क्रिकेट में 900 विकेट लेने वाले जेम्स एंडरसन (James Anderson) तीसरे तेज गेंदबाज बन गए हैं. उनसे पहले ये कारनामा ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज तेज गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा और पाकिस्तान के महान गेंदबाज वसीम अकरम ने किया है. मैक्ग्रा के नाम कुल 949 विकेट हैं. जबकि वसीम अकरम ने 916 विकेट लिए थे. 

वसीम अकरम को छोड़ा पीछे

जेम्स एंडरसन (James Anderson) ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज 900 विकेट लेने की लिस्ट में पाकिस्तान के दिग्गज गेंदबाज वसीम अकरम को पीछे छोड़ दिया है. एंडरसन ने 507वीं पारी में 900 विकेटों का आंकड़ा छूआ. जबकि अकरम को यही कारनामा करने के लिए 525 पारियां लगी थीं. विश्व में सबसे तेज 900 विकेट लेने का रिकॉर्ड श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन के नाम है, उन्होंने 385वीं पारी में ये कारनामा किया था.

टेस्ट में बेस्ट एंडरसन

टेस्ट क्रिकेट में जेम्स एंडरसन (James Anderson) दुनिया के सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. एंडरसन (James Anderson) के नाम अब 614 विकेट हो चुके हैं. इतना ही नहीं एंडरसन टेस्ट क्रिकेट में 600 विकेट पूरे करने वाले दुनिया के इकलौते तेज गेंदबाज हैं. ओवरऑल बात करें तो मुरलीधरन, शेन वॉर्न और अनिल कुंबले ने टेस्ट क्रिकेट में 600 से ज्यादा विकेट लिए हुए हैं.

Trending news