IND vs ENG: टीम इंडिया ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड, नब्बे के दशक में ऑस्ट्रेलिया भी नहीं कर पाई थी ऐसा

भारतीय टीम ने इंग्लैंड को 3-1 से सीरीज हराकर एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. इस सीरीज जीत के साथ भारत घर मैं सबसे ज्यादा टेस्ट सीरीज जीतने वाली टीम बन गई है.  

IND vs ENG: टीम इंडिया ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड, नब्बे के दशक में ऑस्ट्रेलिया भी नहीं कर पाई थी ऐसा
फोटो (BCCI)

नई दिल्ली: भारत ने इंग्लैंड को सीरीज के आखिरी टेस्ट में बुरी तरह से पारी और 25 रन से मात दी. इस टेस्ट को जीतते ही भारत ने सीरीज पर 3-1 से कब्जा किया. इंग्लैंड ने भारत को सीरीज के पहले टेस्ट में 227 रनों से मात दी. जवाब में भारतीय टीम ने दूसरे मैच में 317 रनों से जीत हासिल की और इसके बाद तीसरा टेस्ट 10 विकेट से जीता. इस सीरीज को अपने नाम करते ही भारत ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपनी झोली में डाल लिया है.

भारत ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड 

भारतीय टीम ने इंग्लैंड को सीरीज में मात देते ही एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. घरेलू जमीन पर ये भारत की लगातार 13वीं सीरीज जीत थी. दुनिया की किसी भी टीम ने भारत से ज्यादा घर में लगातार सीरीज नहीं जीती हैं. भारत ने 2013 से लेकर अब तक घर में लगातार 13 सीरीज जीती हैं. भारत के बाद इस कड़ी में ऑस्ट्रेलिया का नाम आता है जिन्होंने नवंबर 1994 से नवंबर 2000 तक घर में लगातार 10 सीरीज जीती थीं.

2012 में इंग्लैंड के खिलाफ हारी थी आखिरी सीरीज

भारत ने घर में आखिरी सीरीज 2012 में इंग्लैंड के खिलाफ ही हारी थी. उस समय भारत आई इंग्लैंड की टीम ने पहला टेस्ट हारने के बावजूद भी 2-1 से भारत को हराया था. उस सीरीज के बाद से भारत ने घर में अब तक कोई टेस्ट सीरीज नहीं हारी है. भारत ने उस सीरीज के बाद से 37 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें से उसने 30 टेस्ट में जीत हासिल की है, जबकि 2 टेस्ट हारे हैं. 5 टेस्ट ड्रॉ पर खत्म हुए.

अश्विन-अक्षर के आगे इंग्लैंड ने टेके घुटने

सीरीज के चौथे टेस्ट मैच की दूसरी पारी में इंग्लैंड की टीम ने अक्षर पटेल (Axar Patel) और रविचंद्रन अश्विन (R Ashwin) के सामने घुटने टेक दिए. अश्विन-अक्षर ने दूसरी पारी में इंग्लैंड के सारे 10 विकेट अपने नाम किए. अश्विन और अक्षर ने दूसरी पारी में 5-5 विकेट लिए. पूरी सीरीज की बात करें तो अश्विन ने इस सीरीज में 32 विकेट चटकाएं हैं, जबकि अक्षर 27 विकेट लेने में कामयाब रहे हैं.

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में बनाई जगह

इंग्लैंड को चार मैच की सीरीज में 3-1 से मात देते ही वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के फाइनल में जगह बना ली है. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के फाइनल में पहुंचने के लिए भारत को इस सीरीज को 4-0, 3-1 या 2-1 से जीतने की जरूरत थी. भारत अब जून में लॉर्ड्स (Lords) के मैदान पर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के फाइनल में न्यूजीलैंड का सामना करेगा.

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.