Zee Rozgar Samachar

'विराट' टीम का इंग्लैंड में ऐसा खौफ कि ग्राउंड पर बहा डाला 47 हजार लीटर पानी

भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला बुधवार से दोपहर 3.30 बजे से शुरू होने जा रहा है.

'विराट' टीम का इंग्लैंड में ऐसा खौफ कि ग्राउंड पर बहा डाला 47 हजार लीटर पानी
इंग्लैंड में बारिश कम होने की वजह से पिच और आउट फील्ड ड्राई बनी हुई है.
Play

बर्मिंघम. भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला बुधवार से दोपहर 3.30 बजे से शुरू होने जा रहा है. इस समय इंग्लैंड में गर्मी का मौसम है और टीम के उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे का कहना है कि इस समय इंग्लैंड में खेलना वैसा ही है जैसा भारत में मुंबई या चेन्नई में खेलना. इस लिहाज से यह भारत के पक्ष की स्थिति नजर आती है.  

दरअसल, इंग्लैंड में बारिश कम होने की वजह से पिच और आउट फील्ड ड्राई बनी हुई है. इसके चलते वहां की टीम में स्पिन और रिवर्स स्विंग का डर बना है. इसके लिए अब बीते कुछ दिनों से बर्मिंघम के एजबेस्टन मैदान पर रोजाना पानी बहाया जा रहा है. सोमवार को ही महज 36 मिनट में गाउंड पर 47 हजार लीटर पानी बहा दिया गया जिससे ग्राउंड हरा-भर दिखने लगा है. हालांकि, पिच मैच के दूसरे-तीसरे दिन तक ड्राई हो गई तो स्पिनर की भूमिका बढ़ जाएगी.

अमूमन इंग्लैंड में इस समय जैसा मौसम रहता है, उससे ज्यादा गर्मी पड़ रही है. इसी कारण पिचें किस तरह से बर्ताव करेंगी, यह देखना रोचक होगा. ज्यादा गर्मी से पिचें स्पिनरों की मददगार साबित हो सकती हैं और ऐसे में भारतीय टीम के गेंदबाजों को मदद मिलेगी. हालांकि, तीन स्पिनरों के साथ उतरती है या नहीं, यह मैच के दिन पता चलेगा.

वैसे टीम में दो स्पिनरों का खेलना तय माना जा रहा है, लेकिन यह दो स्पिनर कौन होंगे यह कहना मुश्किल है. रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा लगातार टेस्ट टीम का हिस्सा रहे हैं. वहीं कुलदीप यादव को भी पहले तीन टेस्ट मैचों की टीम में शामिल किया गया है. कुलदीप ने सीमित ओवरों में शानदार प्रदर्शन किया था. कप्तान कोहली भी उनके पक्ष में हैं, लेकिन अश्विन और जडेजा को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता.

Ind vs Eng: चाइनामैन कुलदीप का छाया ऐसा डर, इंग्लैंड को क्लबों से बुलाने पड़े स्पिनर

इस सिरदर्दी से टीम प्रबंधन कैसे निपटेगा, यह उसके लिए किसी परीक्षा से कम नहीं होगा. कोच और कप्तान के सामने हालांकि सिर्फ एक यही सिरदर्द नहीं है. इंग्लैंड में किसी भी तरह के मौसम में तेज गेंदबाजों को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता, लेकिन भारत के दो शीर्ष तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह चोटिल हैं.

टीमें :
भारत: विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), रविचंद्रन अश्विन, शिखर धवन, मुरली विजय, लोकेश राहुल, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), करुण नायर, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, हार्दिक पांड्या, उमेश यादव, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, चेतेश्वर पुजारा, शार्दूल ठाकुर.

इंग्लैंड: जोए रूट (कप्तान), जेम्स एंडरसन, जॉनी बेयरस्टो, स्टुअर्ट ब्रॉड, जोस बटलर, एलिस्टर कुक, सैम कुरैन, केटन जेनिंग्स, डेविड मलान, आदिल राशिद और बेन स्टोक्स.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.