IND vs ENG: इंग्लैंड के खिलाफ इन गेंदबाजों के मिल सकता है मौका, Kuldeep Yadav की वापसी पर लटकी है तलवार

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में जडेजा (Ravindra Jadeja) की गैर मौजूदगी में पहले दो टेस्ट में भारत के लिए सुंदर (Washington Sundar) और रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) का खेलना लगभग तय हैं, ऐसे में ये देखना दिलचस्प होगा कि क्या कुलदीप को मौका मिलता है. 

IND vs ENG: इंग्लैंड के खिलाफ इन गेंदबाजों के मिल सकता है मौका, Kuldeep Yadav की वापसी पर लटकी है तलवार
(File Photo)

नई दिल्ली: टीम इंडिया ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया को धूल चटाई थी, अब बारी इंग्लैंड की है. भारत और इंग्लैंड (IND vs ENG) के बीच 4 टेस्ट मैचों की सीरीज की शुरुआत 5 फरवरी से होगीं, चेन्नई (Chennai) के चेपक मैदान में एक बार फिर टेस्ट क्रिकेट का रोमांच देखने को मिलेगा.

टीम इंडिया को खलेगी जडेजा की कमी

इंग्लैंड ने पिछली बार जब दिसंबर 2016 में भारत का दौरा किया था तो रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) और रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने मिलकर इंग्लैंड के 93 विकेटों में से 54 विकेट चटकाए थे और भारत ने पांच मैचों की टेस्ट सीरीज 4-0 से अपने नाम की थी. 

अंगूठे में फ्रेक्चर के कारण जडेजा (Ravindra Jadeja) इस बार इंग्लैंड के साथ चार मैचों की टेस्ट सीरीज के शुरुआती दो टेस्ट में नहीं खेल पाएंगे. जाहिर सी बात है जडेजा की कमी टीम को जरूर खलेगी. ऐसे में भारत को कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav), वाशिंगटन सुंदर (Washington Sundar) और अक्षर पटेल (Akshar Patel) में से किसी एक को अश्विन के साथ स्पिनर के रूप में चुनना पड़ सकता है.

Ravichandran Ashwin ने आधी मूछों के साथ मैच खेलेंगे का किया ऐलान, अगर Cheteshwar Pujara ने पूरी की ये शर्त

लेफ्ट आर्म स्पिनर जडेजा (Ravindra Jadeja) ने अब तक अपने 220 विकेटों में से 157 विकेट भारत में लिए हैं. उन्होंने टेस्ट में अब तक नौ बार पांच या उससे ज्यादा विकेट लिए हैं और इनमें से उन्होंने सात बार घर में यह उपलब्धि हासिल की है. सौराष्ट्र के जडेजा के पास गति और विविधता है, जोकि भारतीय पिचों पर उन्हें सफल बनाता है, जहां पहले दिन ही टर्न मिलनी शुरू हो जाती है.

लेकिन जडेजा की गैर मौजूदगी में पहले दो टेस्ट में भारत को अपने रिजर्व स्पिनरों पर निर्भर रहना पड़ेगा, जिन्हें कम ही टेस्ट खेलने का अनुभव है.

इस खिलाड़ियों को मिल सकता है मौका

भारत ने पांच फरवरी से चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में शुरू होने वाले पहले दो टेस्ट के लिए वाशिंगटन सुंदर ( एक टेस्ट), लेफट आर्म स्पिनर अक्षर पटेल (कोई टेस्ट नहीं) और कुलदीप (छह टेस्ट) के साथ अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) को चुना है.

VIDEO

इस बात की संभावना ज्यादा है कि भारत पहले टेस्ट में पांच विशेषज्ञ गेंदबाजों के साथ उतर सकता है. इसमें सुंदर (Washington Sundar) सहित तीन स्पिनर और दो तेज गेंदबाज हो सकते हैं. ऑस्ट्रेलिया दौरे पर ब्रिसबेन में टेस्ट में पदार्पण करने वाले सुंदर बल्ले और गेंद दोनों से कमाल कर सकते हैं.

कुलदीप की वापसी पर सवाल

टीम प्रबंधन ने इस बात के भी संकेत दिए हैं कि कुलदीप को घरेलू सीरीज में खेलने का मौका मिल सकता है. कार्यवाहक कप्तान अजिंक्य रहाणे और गेंदबाजी कोच भरत अरुण पहले ही यह कह चुके हैं कि कलाई के स्पिनर ने नेटस पर काफी अभ्यास किया है, लेकिन उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में खेलने का मौका नहीं मिला था.

चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप (Kuldeep Yadav) ने दो साल से भी अधिक समय से कोई टेस्ट मैच नहीं खेला है. ऑस्ट्रेलिया दौरे पर वह सिडनी में ऑस्ट्रेलिया-ए के खिलाफ खेले थे, जिसमें 16 ओवर में उन्हें कोई विकेट नहीं मिला था. 

ऐसे में कुलदीप (Kuldeep Yadav) की जगह सुंदर और अश्विन को भी मौका मिल सकता है क्योंकि चेन्नई का यह मैदान सुंदर और अश्विन का घरेलू मैदान है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.