IND vs ENG: धोनी और गांगुली से भी आगे निकले Virat Kohli, बना दिया 89 साल का सबसे बड़ा रिकॉर्ड
Advertisement

IND vs ENG: धोनी और गांगुली से भी आगे निकले Virat Kohli, बना दिया 89 साल का सबसे बड़ा रिकॉर्ड

IND vs ENG: विराट कोहली (Virat Kohli) ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. उन्होंने इस मामले में एमएस धोनी और गांगुली जैसे कप्तानों को भी पीछे छोड़ दिया है. 

 

फोटो (BCCI)

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम ने लॉर्ड्स (Lords) पर खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड को मात देकर एक ऐतिहासिक जीत दर्ज की. इस मैच को भारतीय टीम ने 151 रनों से अपने नाम किया. इसी के साथ 5 मैचों की सीरीज में अब भारतीय टीम 1-0 से आगे है. इस मैच में टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) का बल्ला एक बार फिर नहीं चल पाया, लेकिन फिर भी उन्होंने अपने नाम एक बड़ा रिकॉर्ड कर लिया है. 

  1. विराट ने किया बड़ा कारनामा
  2. बना दिया सबसे बड़ा रिकॉर्ड
  3. धोनी-गांगुली भी नहीं कर पाए ऐसा 

विराट के नाम हुआ बड़ा रिकॉर्ड

इस मैच की दोनों पारियों में विराट (Virat Kohli) के बल्ले से 42 और 20 रन निकले, लेकिन फिर भी कप्तान कोहली ने एक ऐसा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है, जो बड़े-बड़े दिग्गज करने में नाकामयाब रहे हैं. दरअसल टीम इंडिया ने अपनी दूसरी पारी 298 रनों पर 8 विकेट के स्कोर पर घोषित की. इसी के साथ विराट भारतीय क्रिकेट इतिहास में लॉर्ड्स पर पारी घोषित करने वाले पहले कप्तान बन गए हैं. 1932 में अपना पहला टेस्ट खेलने वाली भारतीय टीम इस ऐतिहासिक मैदान पर अबतक कुल 19 टेस्ट खेल चुकी है, लेकिन ये कारनामा पहली बार हुआ है. 

बुमराह और शमी की शानदार साझेदारी

पांचवे दिन के पहले सेशन में जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) और मोहम्मद शमी की शानदार बल्लेबाजी ने इंग्लैंड के हाथों से लगभग इस मैच को खींच लिया. दरअसल इन दोनों ही खिलाड़ियों के बीच 9वें विकेट के लिए कुल 89 रनों की साझेदारी की. शमी 56 और बुमराह 34 रन बनाकर नाबाद लौटे. भारत की बढ़त क इन दोनों खिलाड़ियों ने कुल 271 रनों तक पहुंचा दिया. 

गेंदबाजों ने जिताया मैच

इस मैच के हीरो भारत के गेंदबाज रहे. टीम इंडिया के तेज गेंदबाजों ने सिर्फ दो सेशन में पूरी इंग्लिश टीम को आउट कर दिया. भारत की ओर से मोहम्मद सिराज ने एक बार फिर से 4 विकेट झटके. वहीं जसप्रीत बुमराह ने 3 विकेट अपने नाम किए. इसके अलावा इशांत शर्मा ने 2 और मोहम्मद शमी ने 1 विकेट झटका. 

Trending news