IND vs NZ 1st Test: अब रहाणे-विहारी के भरोसे भारत, तीसरे दिन न्यूजीलैंड टॉप पर

India vs New Zealand: पहली पारी में 183 रन से पिछड़ने के बाद टीम इंडिया ने तीसरे दिन चार अहम विकेट गंवा दिए जबकि वह अब भी 39 रन पीछे है.

IND vs NZ 1st Test: अब रहाणे-विहारी के भरोसे भारत, तीसरे दिन न्यूजीलैंड टॉप पर
रहाणे- विहारी के पास ही इस मैच में टीम इंडिया की वापसी की संभावनाएं हैं. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: टीम इंडिया न्यूजीलैंड के खिलाफ (India vs New Zealand) पहले टेस्ट मैच में बैकफुट पर आ गई है. पहली पारी में 165 रन पर ही सिमटने के बाद न्यूजीलैंड की टीम ने खुद को मजबूत स्थिति में लाते हुए अपनी पहली पारी 348 रन का स्कोर बनाया. इसके बाद टीम इंडिया ने दिन का खेल खत्म होने तक  चार विकेट खोकर 144 रन बना लिए थे और वह मेजबान टीम से 39 रन पीछे थी. . LIVE Score Card

विराट के आउट होने के बाद रहाणे और विहारी ने टीम इंडिया का कोई और विकेट गिरने नहीं दिया.  बीच में रहाणे के हेलमेट पर  साउदी की बाउंसर लगी लेकिन वे बल्लेबाजी करते रहे. दिन का खेल खत्म होने तक रहाणे 25 और विहारी 15 रन बनाकर नाबाद थे.  भारत: 144/4 (65 ओवर)

रहाणे  के हेलमेट पर लगी गेंद
विराट के जाने के बाद विहारी और अजिंक्य रहाणे ने पारी संभाली. दोनों ने धीरे धीरे रन भी बनाए और शॉट खेलने में बहुत सावधानी से चुनाव किया. 56वें ओवर में टिम साउदी की गेंद रहाणे के हेलमेट पर लगी. लेकिन वे इसके बाद मुस्कुराते ही दिखे. उन्होंने अपनी पारी जारी रखी. भारत: 126/4 (56 ओवर)

विराट कोहली एक बार फिर हुए फेल
मयंक के जाने के बाद अजिंक्य रहाणे मैदान पर आए और उन्होंने विराट के साथ धीरे धीरे पारी को आगे बढ़ाना शुरु किया. लेकिन ट्रेट बोल्ट ने उन्हें एक शानदार बाउंसर पर चकमा दे दिया और वॉटलिंग ने उन्हें कैच करने में कोई गलती नहीं की. विराट कोहली 19 रन ही बना सके. भारत: 113/4 (45.2 ओवर)

मयंक अग्रवाल की पारी को लगा विराम
चायकाल के बाद तीसरे सत्र में मयंक और विराट ने फिर लंबी पारी को ध्यान रखते हुए बल्लेबाजी की, लेकन मंयक इस सत्र में 9वें ओवर में ही आउट हो गए. उन्होंने 99 गेंदों में 58 रन की पारी खेली. उन्हें टिम साउदी ने वॉटलिंग के हाथों कैच कराया. मयंक ने अपनी पारी में सात चौके और एक छक्का लगाया. भारत: 96/3 (38.4 ओवर)

 Tea Break: चेतेश्वर पुजारा भी हुए फेल
जल्दी ही ट्रेंट बोल्ट ने एक बार फिर मेजबानों को सफलता दिलाई और  एक शानदार अंदर आती गेंद पर पुजारा को बोल्ड कर दिया. पुजारा केवल 11 रन बनाकर आउट हुए. इसके साथ ही अंपायर ने टीब्रेक की घोषणा कर दी.  भारत: 78/2 (32 ओवर)

री के 21वें ओवर में आए. भारत: 51/1 (21 ओवर)

बाल-बाल बचे पुजाराएजाज पटेल के दूसरे ओवर में मयंक ने चौका लगाकर अपने करियर की चौथी फिफ्टी पूरी की. मयंक पहली पारी में 34 रन बना सके थे. भारत: 72/1 (29 ओवर)

22वें ओवर में तीन रन बनने के बाद अगले दो ओवर मेडन रहे. फिर ग्रैंडहोम के ओवर में मयंक ने चौका लगाया. यहां विलियम्सन ने बोल्ट को फिर गेंद थमाई, लेकिन मेडन फेंकने के बाद वे विकेट नहीं ले सके. इसके बाद एजाज पटेल के पहले ओवर में मयंक ने एक छक्का और एक चौका लगाकर 10 रन बटोरे. भारत: 68/1 (27 ओवर)

मयंक अग्रवाल ने 17वें ओवर की पहली गेंद पर चौका लगा कर रन रन गति बढ़ाई. वहीं दूसरे छोर पर जेमिसन कसी गेंदबाजी करते रहे. टीम इंडिया के 50 रन पा

16वें ओवर में जैमिसन की  गेंद  पर पुजारा के खिलाफ विकेट के पीछे कॉट बिहांड की अपील हुई. अंपयार ने इस नकार दिया. लेकिन न्यूजीलैंड की रीव्यू लेने पर थर्ड अंपायर को यह तय करने में काफी समय लग गया कि क्या गेंद पुजारा के गल्ब्स से लग कर गई थी.  अंत में पुजारा को नॉट आउट करार दिया गया. 

शॉ के जाने के बाद चेतेश्वर पुजारा बल्लेबाजी करने आए. उन्होंने अपने मिजाज के मुताबिक पूरा समय लिया. वहीं मयंक ने भी कोई जल्दी नहीं दिखाई. इसके बाद लगातार तीन ओवर मेडन निकले.  भारत: 36/1 (15 ओवर)

यह भी पढ़ें: Wellington Test: न्यूजीलैंड में भी छाए ईशांत, लगातार दूसरी बार लिया 5 विकेट हॉल

फिर जल्दी आउट हुए पृथ्वी
मयंक ने छठे ओवर में बोल्ट को और शॉ ने 7वें ओवर में साउदी को चौका लगाया, लेकिन 8वें ओवर में बोल्ट ने शॉ को टॉम लाथम से कैच कराकर पवेलियन वापस लौटा दिया. शॉ 14 रन बनाकर  लौटे. भारत: 27/1 (7.4 ओवर)

मंयक ने पहले ही ओवर में लगाया चौका
टीम इंडिया की पारी की शुरुआत पृथ्वी शॉ ने की. न्यूजीलैंड टीम का पहला ओवर  टीम साउदी ने फेंका. इस ओवर में मयंक अग्रवाल ने एक चौका लगाया. भारत: 5/0 (1 ओवर)

350 से पहले सिमटी कीवी पारी
ट्रेंट बोल्ट की बढ़ती पारी पर ईशांत शर्मा ने लगाम लगाई. बोल्ट को पंत ने कैच कर पवेलियन जाने पर मजबूर किया. उन्होंने 24 गेंदों में 38 रन की पारी खेली जिसमें उन्होंने 5 चौके और एक छक्का लगाया. टीम इंडिया के लिए ईशांत शर्मा ने पांच विकेट लिए.  न्यूजीलैंड: 348/10 (100.2 ओवर) 

ग्रैंड होम के जाने के बाद बोल्ट बैटिंग करने आए और उन्होंने खुल कर शॉट्स खेले. उन्होंने ईशांत, अश्विन के ओवर में एक-एक चौका लगाने के बाद ईशांत के ओवर में दो चौके लगाए. इसके बाद अश्विन को छक्का लगाने के बाद शमी को भी चौका लगाया. न्यूजीलैंड: 346/9 (100 ओवर) 

यह भी पढ़ें: IND vs NZ: 2 दिन में 4 घंटे सोने वाले ईशांत ने कहा- टीम के लिए कुछ भी कर सकता हूं

पारी के 95 ओवर में अश्विन ग्रैंडहोम का फिफ्टी बनाने से रोकते उनकी पारी को विराम लगा दिया. ग्रैंडहोम ने 74 गेंदों में 43 रन की पारी खेली. वे पंत को कैच दे कर आउट हुए. न्यूजीलैंड: 310/9 (94.2 ओवर)

92 ओवर में  न्यूजीलैंड  के 300 रन पूरे हुए. ग्रैंडहोम ने अपना स्कोर 33 कर लिया था, उनका साथ दे रहे एजाज पटेल ने अभी तक खाता नहीं खोला था. न्यूजीलैंड: 300/8 (92 ओवर)

गैंडहोम और जेमिसन की साझेदारी को अंततः अश्विन ने तोड़ा. जेमिसन को डीप मिड ऑन पर हनुमा विहारी ने लपका. जेमिसन ने 45 गेंदों में 44 रन की तेज पारी खेली जिसमें चार छक्के और एक चौका शामिल था. जेमिसन-ग्रैंडहोम ने 71 रन की साझेदारी की. न्यूजीलैंड: 296/8 (90.2 ओवर)

न्यूजीलैंड के 250 रन पूरे, टीम इंडिया ने ली नई गेंद
वॉटलिंग के जाने के तीन ओवर के बाद साउदी को ईशांत ने आउट शमी के हाथों कैच कराकर आउट किया. साउदी 225  के स्कोर पर 6 रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद जेमिसन और ग्रैंडहोम ने न्यूजीलैंड का स्कोर 250 तक पहुंचाया और टीम इंडिया ने नई गेंद ली. न्यूजीलैंड: 250/7 (80 ओवर) 

दिन की पहली ही गेंद पर गिरा विकेट
दिन की शुरुआत न्यूजीलैंड ने अपने दूसरे दिन के स्कोर 216 रन पर पांच विकेट के स्कोर से की. दिन की पहली ही गेंद पर जसप्रीत बुमराह ने टीम इंडिया को सफलता दिलाते हुए वॉटलिंग को विकेट के पीछे पंत के हाथों कैच कराया. वॉलटलिंग ने 30 गेंदों में 14 रन की पारी खेली. न्यूजीलैंड: 216/6 (71.2 ओवर)

टीम इंडिया: विराट कोहली (कप्तान), मंयक अग्रवाल , पृथ्वी शॉ, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान) हनुमा विहारी, ऋषभ पंत , आर अश्विन,जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, ईशांत शर्मा.

न्यूजीलैंड टीम: केन विलियम्सन (कप्तान), टॉम ब्लंडल, ट्रेंट बोल्ट, कोलिन डी ग्रैंडहोम, काइल जैमिसन, टॉम लाथम, , हेनरी निकोल्स, एजाज पटेल, टिम साउदी, रॉस टेलर, बीजे वाटलिंग.