IND vs NZ: ‘करो या मरो’ के मैच में 2 बदलाव कर सकता है भारत, जानें किसे मिलेगा मौका

India vs New Zealand: भारत और न्यूजीलैंड के बीच दूसरा वनडे मैच शनिवार सुबह 7.30 बजे से ऑकलैंड में खेला जाना है. 

IND vs NZ: ‘करो या मरो’ के मैच में 2 बदलाव कर सकता है भारत, जानें किसे मिलेगा मौका

ऑकलैंड: भारतीय क्रिकेट टीम शनिवार को ऑकलैंड (Auckland ODI) के ईडन पार्क स्टेडियम में मेजबान न्यूजीलैंड से दूसरा वनडे मैच खेलेगी. टीम इंडिया (Team India) इस मैच से पहले दबाव में रह सकती है. उस पर पहला वनडे मैच हारने के बाद सीरीज में वापसी करने का दबाव है. दोनों टीमों के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज खेली जा रही है. पहला मैच हारने के बाद भारत के लिए अब सीरीज के बाकी बचे दोनों मैच ‘करो या मरो’ के मुकाबले बन गए हैं. इनमें से एक में ही हारने पर वह सीरीज गंवा देगी. दूसरी ओर, न्यूजीलैंड (New Zealand) को सीरीज अपने नाम करने के लिए बाकी बचे दो में से सिर्फ एक मैच जीतना है. 

हैमिल्टन के सेडन पार्क में खेले गए पहले वनडे मैच में भारत ने 347 रन का स्कोर खड़ा किया था. न्यूजीलैंड ने इसे हासिल भी कर लिया था. इस तरह मेजबान न्यूजीलैंड ने भारत (India vs New Zealand) पर 1-0 की बढ़त ले ली थी. पहले वनडे में भारत की गेंदबाजी कमजोर रही थी. कुलदीप यादव और रवींद्र जडेजा ने जमकर रन लुटाए थे. अनुभवी रॉस टेलर के सामने मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह भी कुछ नहीं कर पाए थे. 

यह भी पढ़ें: IND vs NZ: ऑकलैंड में 50-50 है भारत का ODI रिकॉर्ड, पर कीवियों से जीते 17 साल हो गया

रॉस टेलर ने नाबाद रहते हुए टीम को जीत दिलाई थी. उन्हें इसमें हेनरी निकोल्स, कार्यवाहक कप्तान टॉम लाथम का भी अच्छा साथ मिला था. यह लाथम और टेलर की जोड़ी ही थी जिसने मध्य के ओवरों में बेहतरीन बल्लेबाजी कर भारत की गिरफ्त से मैच छीन लिया था. इन दोनों बल्लेबाजों ने मार्टिन गप्टिल और निकोलस द्वारा दी गई बेहतरीन शुरुआत पर पारी बुनी थी. 

यह भी पढ़ें: सचिन तेंदुलकर को इस युवा खिलाड़ी में दिखती है अपनी छवि, कही यह बात... 

भारतीय गेंदबाजों के लिए यह चारों एक बार फिर सिरदर्द बन सकते हैं. भारतीय कप्तान विराट कोहली और टीम प्रबंधन निश्चित तौर पर पहले मैच से सीख नई रणनीति के साथ उतरेंगे. गेंदबाजी में कुछ बदलाव भी हों तो आश्चर्य नहीं होगा. शार्दुल ठाकुर की जगह नवदीप सैनी को उतारा जा सकता है. यह भी संभव है कि युजवेंद्र चहल को मौका दिया जाए. हरभजन सिंह ने केदार जाधव की जगह चहल को टीम में लिए जाने का सुझाव दिया है. 

यह भी पढ़ें: IND vs NZ: भज्जी ने कहा- जीतना है तो जाधव की जगह इस खिलाड़ी को प्लेइंग XI में शामिल करो

भारतीय बल्लेबाजी की बात की जाए तो श्रेयस अय्यर, विराट कोहली और लोकेश राहुल फॉर्म में हैं. अय्यर ने जहां अपने करियर का पहला शतक लगा बताया था कि नंबर-4 बल्लेबाजी करने की काबिलियत उनमें हैं. वहीं राहुल ने नंबर-5 पर अपनी उपयोगिता सिद्ध की. कोहली हालांकि एक बार फिर अर्धशतक को शतक में नहीं बदल पाए थे. 

पहले मैच में भारत ने पृथ्वी शॉ और मयंक अग्रवाल की नई सलामी जोड़ी को मौका दिया था. दोनों ने टीम को सधी हुई शुरुआत दी थी लेकिन बड़ी पारी में उसे तब्दील नहीं कर पाए थे. इन दोनों से एक बार फिर टीम को सधी हुई शुरुआत की उम्मीद होगी. कीवी गेंदबाजों के सामने भी वही चुनौती है जो भारतीय गेंदबाजों के सामने है, रनों के बहाव को रोकने की. भारतीय टीम को अपनी फील्डिंग भी सुधारनी होगी क्योंकि रॉस टेलर का कैच छोड़ना उसे महंगा पड़ा था. फील्डिंग कोच आर. श्रीधर स्वीकार कर चुके हैं कि भारतीय टीम इस मामले में स्तरीय नही है. 

इनमें से चुनी जाएंगी टीमें:
भारत:
विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ, लोकेश राहुल, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, शिवम दुबे, श्रेयस अय्यर, रवींद्र जडेजा, केदार जाधव, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, मनीश पांडे, ऋषभ पंत, नवदीप सैनी, शार्दुल ठाकुर.

न्यूजीलैंड: टॉम लाथम (कप्तान), हेनरी निकोल्स, मार्टिन गप्टिल, कॉलिन डि ग्रांडहोम, रॉस टेलर, जेम्स नीशम, मिचेल सैंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउदी हैमिश बेनेट, टॉम ब्लंडल, काइल जैम्सन, स्कॉट कुगलाइन. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.