IND vs NZ: टीम इंडिया का न्यूजीलैंड में होगा मुश्किल ‘टेस्ट’, 11 साल से नहीं मिली है जीत

India vs New Zealand: भारत और न्यूजीलैंड 21 फरवरी से पहला टेस्ट मैच खेलेंगे. दोनों टीमों के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज होनी है. 

IND vs NZ: टीम इंडिया का न्यूजीलैंड में होगा मुश्किल ‘टेस्ट’, 11 साल से नहीं मिली है जीत

नई दिल्ली: भारतीय टीम न्यूजीलैंड से टी20 और वनडे सीरीज में दो-दो हाथ करने के बाद टेस्ट सीरीज की तैयारी कर रही है. भारतीय क्रिकेटर इसके लिए न्यूजीलैंड XI से अभ्यास मैच खेल रहे हैं. भारतीय टीम प्रबंधन को पता है कि न्यूजीलैंड टेस्ट क्रिकेट का एक मुश्किल किला रहा है और यहां जीत आसानी से कभी नहीं मिलती. आंकड़े भी इसके गवाह हैं. भारतीय टीम (Team India) ने यहां 65 साल में 25 टेस्ट मैच खेले हैं और इनमें से सिर्फ पांच में जीत दर्ज की है. टीम इंडिया को न्यूजीलैंड में आखिरी टेस्ट मैच जीते 11 साल हो गए हैं. 

भारत ने न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) को उसके घर में किसी टेस्ट मैच में आखिरी बार मार्च 2009 में हराया था. भारतीय टीम में सिर्फ ईशांत शर्मा (Ishant Sharma) ही ऐसे खिलाड़ी हैं, जो न्यूजीलैंड में जीत दर्ज करने वाली टीम में शामिल रह चुके हैं. न्यूजीलैंड की बात करें तो उसकी टीम में मार्टिन गप्टिल और रॉस टेलर ऐसे खिलाड़ी हैं, जो 2009 की जीत में अपना योगदान दे चुके हैं. 

यह भी पढ़ें: IND vs NZ: शुभमन गिल को क्यों कहना पड़ा, मुझमें और पृथ्वी शॉ में कोई लड़ाई नहीं... 

भारत और न्यूजीलैंड के बीच 2009 का वो मैच 18-21 मार्च के बीच हैमिल्टन में खेला गया था, जिसमें भारत ने जीत दर्ज की थी. भारतीय गेंदबाजों ने उस मैच में बेहतरीन प्रदर्शन किया था और न्यूजीलैंड दोनों ही पारियों में 279-279 रन ही बना सका था. जेसी राइडर और डेनियल विटोरी ने न्यूजीलैंड के लिए शतक बनाए थे. भारतीय गेंदबाजों की बात करें तो ईशांत शर्मा ने पहली पारी में सबसे अधिक चार विकेट झटके थे. दूसरी पारी में हरभजन सिंह ने छह विकेट अपने नाम किए थे. 

यह भी देखें: 10 साल के बच्चे ने ‘जीरो एंगल’ से दागा गोल, सोशल मीडिया ने कहा ‘छोटा मेसी’, देखें VIDEO 

भारतीय टीम ने पहली पारी में 520 रन का विशाल स्कोर बनाया था. फिर दूसरी पारी में 39/0 रन बनाकर 10 विकेट से मैच जीत लिया था. भारत के लिए सचिन तेंदुलकर ने पहली पारी में 160 रन बनाए थे. गौतम गंभीर ने 72, राहुल द्रविड़ ने 66 और जहीर खान ने 51 रन की पारियां खेली थीं. 

भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) उम्मीद कर रहे होंगे कि उनकी टीम न्यूजीलैंड में भारत की टेस्ट जीत का सूखा खत्म करने में कामयाब रहेगी. हालांकि, भारत को बतौर टीम ओपनर रोहित शर्मा और ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या की कमी खल सकती है. पांड्या के चोटिल होने से टीम का संतुलन बिगड़ गया है. रोहित की गैरमौजूदगी में ओपनिंग की जिम्मेदारी युवा पृथ्वी शॉ निभा सकते हैं. उनके जोड़दार मयंक अग्रवाल होंगे.