INDvsNZ: न्यूजीलैंड की टीम घोषित; 8 खिलाड़ी चोटिल, बेनेट की 3 साल बाद वापसी

India vs New Zealand: भारतीय टीम इसी महीने न्यूजीलैंड दौरे पर जाएगी. विराट कोहली की टीम न्यूजीलैंड में 10 मैच खेलेगी. 

INDvsNZ: न्यूजीलैंड की टीम घोषित; 8 खिलाड़ी चोटिल, बेनेट की 3 साल बाद वापसी
केन विलियम्सन (दाएं) फिट हो चुके हैं और उन्हें टीम की कप्तानी फिर से सौंप दी गई है. (फाइल फोटो)

ऑकलैंड: भारतीय टीम इसी महीने जब न्यूजीलैंड दौरे पर जाएगी तो मेजबान टीम पूरी ताकत से मैदान पर नहीं उतर पाएगी. मेजबान न्यूजीलैंड (New Zealand) ने भारत के साथ होने वाली टी20 सीरीज के लिए अपनी टीम का ऐलान कर दिया है. इसमें आठ प्रमुख खिलाड़ियों को जगह नहीं मिली है. ट्रेंट बोल्ट समेत ये आठ क्रिकेटर चोटिल हैं. इसलिए उनके नाम पर विचार नहीं किया गया. 

भारतीय टीम फिलहाल ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) के साथ वनडे सीरीज खेल रही है. यह सीरीज 19 जनवरी को खत्म होगी. इसके बाद भारतीय टीम न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) के लिए रवाना हो जाएगी. वह न्यूजीलैंड में कुल 10 मैच खेलेगी. इनमें पांच टी20 मैच शामिल हैं. दोनों टीमों के बीच पहला टी20 मैच 24 जनवरी को खेला जाएगा. टी20 सीरीज के बाद वनडे और आखिरी में टेस्ट सीरीज होगी. 

यह भी पढ़ें: INDvsAUS: गांगुली को भरोसा, ‘विराट ब्रिगेड’ करेगी पलटवार; ट्वीट कर कही यह बात

न्यूजीलैंड क्रिकेट (NZC) ने भारत के साथ होने वाली टी20 सीरीज के लिए अपनी टीम का ऐलान गुरुवार को किया. टीम की कप्तानी केन विलियम्सन (Kane Williamson) ही संभालेंगे. वे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछली टेस्ट सीरीज में चोट से परेशान रहे थे और आखिरी मैच नहीं खेल पाए थे. बोर्ड की ओर से कहा गया है कि विलियम्सन अब पूरी तरह फिट हैं और सभी मैच खेलेंगे. 

यह भी पढ़ें: IND vs AUS: आसान नहीं, तो मुश्किल भी नहीं है राजकोट में टीम इंडिया की वापसी

न्यूजीलैंड की टीम में हैमिश बेनेट (Hamish Bennett) की तीन साल बाद वापसी हुई है. उन्होंने आखिरी वनडे मैच 2917 में खेला था. टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में उन्हें अपना पहला मैच खेलना है. बेनेट की वापसी पर चयनकर्ता गेविन लार्सन (Gavin Larsen) ने कहा, ‘हमें खुशी है कि हैमिश भारत के खिलाफ अहम सीरीज से टीम में वापसी कर रहे हैं. वे पिछले कुछ सालों में व्हाइट बॉल क्रिकेट (घरेलू वनडे और टी20) में बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं. उनके पास अच्छी रफ्तार और उछाल है.’

न्यूजीलैंड क्रिकेट की ओर से कहा गया है कि लॉकी फर्ग्युसन, मैट हेनरी, टॉम लाथम, ट्रेंट बोल्ट, सेथ रेंस, डग ब्रेसवेल, विल यंग और एडम मिलने भारत के खिलाफ टी20 सीरीज में नहीं खेल पाएंगे. ये सभी चोटिल हैं. इसलिए चयनसमिति ने इनके नाम पर विचार नहीं किया. इसके अलावा कॉलिंग डी ग्रैंडहोम को शुरुआती तीन मैचों के लिए टीम में चुना गया है. अगले दो मैचों में टॉम ब्रूस उनकी जगह लेंगे. 

न्यूजीलैंड टी20 टीम: केन विलियम्सन (कप्तान), हैमिश बेनेट, मार्टिन गप्टिल, स्कॉट कुगलेजन, डेरिल मिचेल, कॉलिन मुनरो, रॉस टेलर, ब्लेयर टिकर, मिचेल सैंटनर, टिम सीफर्ट, ईश सोढ़ी, टिम साउदी, कॉलिन डी ग्रैंडहोम (गेम 1-3) और टॉम ब्रूस (गेम 4-5).