IND vs NZ: भारत को पहले टेस्ट में शुरुआती झटके, लंच-ब्रेक तक कोहली समेत 3 खिलाड़ी आउट

India vs New Zealand: भारत और न्यूजीलैंड के बीच वेलिंगटन में पहला टेस्ट मैच खेला जा रहा है. 

IND vs NZ: भारत को पहले टेस्ट में शुरुआती झटके, लंच-ब्रेक तक कोहली समेत 3 खिलाड़ी आउट

नई दिल्ली: लंबे इंतजार के बाद शुरू हुए वेलिंगटन टेस्ट में भारत की शुरुआत खराब रही है. टॉस हारकर पहले बैटिंग कर रही भारतीय टीम (Team India) ने लंच-ब्रेक तक ही अपने पहले 3 विकेट गंवा दिए हैं. आउट होने वाले बल्लेबाजों में कप्तान विराट कोहली भी शामिल हैं. न्यूजीलैंड (New Zealand) के लिए शुरुआती दो घंटों में सबसे सफल गेंदबाज काइल जैमिसन (Kyle Jamieson) रहे. उन्होंने दो विकेट झटके. यह उनका पहला टेस्ट मैच है. लंच-ब्रेक के समय भारत का स्कोर 28 ओवर में तीन विकेट पर 79 रन था. 

न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन ने वेलिंगटन के बेसिन रिजर्व पार्क में टॉस जीता. उन्होंने पहले गेंदबाजी का फैसला किया. भारतीय कप्तान विराट कोहली ने इस बार ऋद्धिमान साहा की बजाय ऋषभ पंत को विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी सौंपी है. पारी की शुरुआत करने की जिम्मेदारी मयंक अग्रवाल और पृथ्वी शॉ को सौंपी गई है. उम्मीद के मुताबिक तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा को भी प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया, जबकि स्पिन गेंदबाजी की जिम्मेदारी रविचंद्रन अश्विन को सौंपी गई है. इस मैच में रवींद्र जडेजा को मौका नहीं मिला है. भारत और न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जानी है.

पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया की शुआत अच्छी नहीं रही. ओपनर पृथ्वी शॉ, चेतेश्वर पुजारा और कप्तान विराट कोहली जल्द ही पैवेलियन लौट गए. पृथ्वी शॉ ने 16, चेतेश्वर पुजारा ने 11 और विराट कोहली ने महज 2 रन का योगदान दिया. भारत के पहले 3 विकेट महज 40 रन पर ही गिर गए. 

न्यूजीलैंड को मैच की पहली कामयाबी टिम साउदी  ने दिलाई. उन्होंने पृथ्वी शॉ को क्लीन बोल्ड किया. पृथ्वी ने 16 गेंद की पारी में दो चौके लगाए. दूसरे आउट होने वाले बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा रहे. उन्हें डेब्यू मैच खेल रहे जैमिसन ने विकेटकीपर बीजे वॉटलिंग के हाथों कैच करवाया. पुजारा ने 42 गेंद की पारी में एक चौका लगाया. 

भारतीय टीम इन शुरुआती झटकों से उबरी भी नहीं थी कि कप्तान विराट कोहली भी अपना विकेट गंवा बैठे. कोहली का विकेट भी जैमिसन के खाते में गया. लंबे कद के इस गेंदबाज ने कोहली को 100वां टेस्ट मैच खेल रहे रॉस टेलर के हाथों कैच करवाया. कोहली सिर्फ सात गेंद खेल सके. 

40 रन पर तीसरा विकेट गंवाने के बाद भारतीय पारी को संभालने की जिम्मेदारी उप कप्तान अजिंक्य रहाणे और ओपनर मयंक अग्रवाल के कंधे पर आ गई है. इन दोनों ने लंच-ब्रेक तक 39 रन की साझेदारी कर ली है. इससे भी राहत की बात यह है कि रहाणे और अग्रवाल ने भारत को कोई और झटका नहीं लगने दिया है. लंच-ब्रेक के समय मयंक 67 गेंद में 29 और रहाणे 34 गेंद में 19 रन बनाकर खेल रहे थे.