एक साल बाद टीम इंडिया फिर न्यूजीलैंड में, जानिए पिछली टी20 सीरीज के नतीजे
Advertisement

एक साल बाद टीम इंडिया फिर न्यूजीलैंड में, जानिए पिछली टी20 सीरीज के नतीजे

India vs New Zealand: न्यूजीलैंड दौरे के लिए टीम इंडिया को पिछले दौरे का अनुभव काम आएगा. 

पिछली बार टीम इंडिया की कप्तानी विराट कोहली के हाथ में नहीं थी.  (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया से वनडे सीरीज जीतने के बाद अब टीम इंडिया न्यूजीलैंड दौरे (India vs New Zealand) के लिए रवाना होने वाली है. विराट कोहली और टीम प्रबंधन काफी पहले से इस दौरे के लिए प्लानिंग कर रहे हैं. इससे पहले टीम इंडिया ने एक साल पहले वहां का दौरा किया था. जिसमें विराट कोहली नहीं खेले थे. 

वनडे सीरीज जीती थी तब
इस दौरे पर टीम इंडिया ने तीन टी20 मैच और पांच वनडे की सीरीज खेली थी. रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया ने यह सीरीज 1-2 से गंवाई थी. वनडे सीरीज 4-1 से जीत के बाद टीम इंडिया में काफी उत्साह था. अब टी20 सीरीज का पहला मैच वेलिंगटन में होना था. 

यह भी पढ़ें: PICS में देखें: कैसे टीम इंडिया ने बेंगलुरू में ऑस्ट्रेलिया को दी करारी मात

न्यूजीलैंड ने किया था बाउंसबैक
पहले मैच में ही विलियम्सन की टीम ने तूफानी बाउंस बैक किया. टीम सेइफर्ट ने टीम इंडिया के गेंदबाजों के मैदान पर उतरते ही धुर्रे बिखेर कर रख दिए और केवल 43 गेंदों में ही 84 रन ठोक डाले थे. सेइफोर्ट ने आउट होने से पहले टीम का स्कोर 13 ओवर से पहले 134 रन तक पहुंचा दिया. इस पारी के दम पर न्यूजीलैंड ने टीम इंडिया को 217 रन का चुनौती पूर्ण टारगेट दिया. 

नहीं चले थे बल्लेबाज
टीम इंडिया की पारी में भारतीय बल्लेबाज नहीं चले. केवल एमएस धोनी (39), शिखर धवन (29), विजय शंकर (27) और हार्दिक पांड्या (20) ही कुछ देर चल सके और टीम इंडिया 139 रन पर सिमट गई. 

यह भी पढ़ें: IND vs AUS: विराट ने बेंगुलरू में बनाया कप्तानी रिकॉर्ड, धोनी को छोड़ा बहुत पीछे

दूसरे मैच में टीम इंडिया की वापसी
पहले टी20 में हार के बाद टीम इंडिया ने दूसरे टी20 में वापसी की और ऑकलैंड में 7 विकेट से जीत दर्ज की. पहले टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को 8 विकेट पर 158 रन पर रोका. फिर रोहित की फिफ्टी और पंत के नाबाद 40 रन की बदौलत 19वें ओवर में ही टीम इंडिया ने 3 विकेट खोकर ही लक्ष्य हासिल कर लिया था.

क्या हुआ आखिरी मैच में
1-1 की बराबरी के बाद तीसरे और निर्णायक मैच में टिम सइफोर्ट फिर चले, लेकिन कॉलिन मुनरो ने शानदार 70 रन ठोके जिससे न्यूजीलैंड ने 4 विकेट खोकर 212 रन बनाए. इसके जवाब में टीम इंडिया 20 ओवरों में 6 विकेट पर 208 रन ही बना सकी और सीरीज 1-2 से गंवा दी. 

इस बार क्या 
अब देखने वाली बात यह है कि विराट की मौजूदगी और एक साल के अनुभव से टीम इंडिया इस बार क्या कमाल कर पाती है. टी20 टीम इंडिया की घोषणा हो चुकी है. टीम को पहला मैच 24 जनवरी को खेलना है जो ऑकलैंड के इडन पार्क में होगा. इसके बाद रविवार 26 जनवरी को ऑकलैंड में ही दूसरा मैच, तीसरा मैच 29 जनवरी को हैमिल्टन के सीडन पार्क में चौथा मैच शुक्रवार 31 जनवरी  को वेलिंगटन के वेस्टपैक स्टेडियम और आखिरी वनडे रविवार दो फरवरी को माउंट मोउनगुई में खेला जाएगा. 

भारतीय टी20 टीम: विराट कोहली (कप्‍तान), रोहित शर्मा, केएल राहुल, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, वॉशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, मोहम्‍मद शमी, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, नवदीप सैनी और कुलदीप यादव.

Trending news