INDvsNZ T20: ऑकलैंड में टीम इंडिया का पहला इम्तिहान, इन खिलाड़ियों पर नजरें
Advertisement

INDvsNZ T20: ऑकलैंड में टीम इंडिया का पहला इम्तिहान, इन खिलाड़ियों पर नजरें

India vs New Zealand: न्यूजीलैंड में टी20 सीरीज का पहला मैच विश्व कप की तैयारियों का इम्तिहान का पहला कदम होगा. 

इस टी20 सीरीज को टीम इंडिया की वर्ल्ड कप की तैयारियों के तौर पर देखा जा रहा है.  (फाइल फोटो)

ऑकलैंड: ऑस्ट्रेलिया जैसी बराबरी की टीम को कड़ी प्रतिस्पर्धा से मात देने के बाद टीम इंडिया अब न्यूजीलैंड पहुंच गई है जहां उसे पांच मैचों की टी-20 सीरीज (India vs New Zealand) खेलनी है जो इसी साल होने वाले विश्व कप के लिहाज से बेहद अहम है. सीरीज का पहला मैच शुक्रवार को ईडन पार्क मैदान पर खेला जाएगा.

गेंदबाजी का बड़ा इम्तिहान
इस दौरे पर टीम इंडिया की परीक्षा होनी है खासकर उसकी गेंदबाजी की. यही न्यूजीलैंड है जिसने पिछले साल इंग्लैंड में खेले गए विश्व कप में सेमीफाइनल में भारत को मात दे उसके विश्व कप जीतने के अभियान को रोक दिया था. 

यह भी पढ़ें: IND vs NZ: सीरीज से पहले बोले कोहली, 'मेरे लिए नतीजा अहम नहीं बल्कि...'

बदला लेने के इरादे से नहीं खेलेंगे विराट
भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने हालांकि साफ कह दिया है कि इस दौरे पर किवी टीम से बदला लेने के बारे में नहीं सोच रहे हैं.भारतीय टीम को इस दौर पर अपनी गेंदबाजी को एक बार फिर परखने का मौका मिलेगा क्योंकि टी-20 टीम में कुछ युवा गेंदबाज भी हैं जो विश्व कप टीम में जगह बना सकते हैं.

बुमराह का भी है इम्तिहान
जसप्रीत बुमराह चोट के बाद लौटकर उतने प्रभावी नहीं दिख रहे हैं जितने वो हुआ करते थे. इस सीरीज में उनके पास भी लय हासिल करने का मौका है क्योंकि न्यूजीलैंड में परिस्थितियां तेज गेंदबाजों के मुफीद होती हैं. नवदीप सैनी ने हालिया दौर में अच्छा करते हुए अपनी दावेदारी पेश की है. इस सीरीज में भी उनके पास अपने आप को विदेशी जमीन पर साबित करने का मौका है. यही शार्दूल ठाकुर को लेकर है.

यह भी पढ़ें: Women Cricket: मंधाना ने खोला राज, क्यों 2 साल तक रखी गई थी शेफाली पर नजर

धवन का बाहर होना झटका
बल्लेबाजी में भारत को हालांकि थोड़ी निराश हुई है. श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई सीरीज में अच्छी बल्लेबाजी करने वाले शिखर धवन एक बार फिर चोटिल हो कर बाहर हो गए हैं. धवन ने चोट से बाद ही श्रीलंका सीरीज में वापसी की थी.

क्या पंत की जगह लेंगे केएल
ऑस्ट्रेलिया सीरीज में ऋषभ पंत के स्थान पर लोकेश राहुल ने विकेटकीपिंग की थी और संवाददाता सम्मेलन में कोहली ने भी ऐसे संकेत दे दिए हैं की राहुल दोहरी भूमिका में दिख सकते हैं. संजू सैमसन की टीम में वापसी हुई है और यह देखना भी दिलचस्प होगा कि कोहली उन्हें एक और मौका देते हैं या नहीं.

यह भी पढ़ें: मंधाना ने की पुरुष-महिला क्रिकेट में 'सैलरी' के अंतर की बात, जीता सबका दिल

न्यूजीलैंड की भी समस्याएं कम नहीं
अगर न्यूजीलैंड टीम की बात की जाए तो टीम का आत्मविश्वास हिला हुआ है और इसका कारण ऑस्ट्रेलिया के हाथों तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में मिली 0-3 से हार है. भारत के खिलाफ सीरीज में टीम के सामने मुश्किलें कम नहीं हैं. ट्रेंट बाउल्ट, लॉकी फग्र्यूसन, मैट हेनरी और जिम्मी नीशम चोट के कारण बाहर हैं.

विलियम्सन की वापसी उत्साहजनक
भारत के पिछले दौर पर न्यूजीलैंड ने अपने घर में 2-1 से जीत हासिल की थी. इससे टीम आत्मविश्वास जरूर ले सकती है. इस सीरीज में केन विलियम्सन टी-20 में वापसी कर रहे हैं तो टीम के लिए यह भी अच्छी खबर है.

हलके  में नहीं ले रहे हैं विराट
कोहली भी इस बात को मान चुके हैं कि घर में किवी टीम बहुत खतरनाक है और अपने यहां कि परिस्थतियों में वह किसी को भी मात दे सकते हैं.

टीमें (संभावित) :
भारत :
विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), संजू सैमसन, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शिवम दुबे, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, वॉशिंगटन सुंदर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, रवींद्र जडेजा, शार्दूल ठाकुर.

न्यूजीलैंड : केन विलियम्सन (कप्तान), मार्टिन गुप्टिल, रॉस टेलर, स्कॉट कुगलेजिन, कोलिन मुनरो, कोलिन डी ग्रांडहोम, टॉम ब्रूस, डार्ली मिशेल, मिशेल सैंटनर, टिम सेइफर्ट (विकेटकीपर), हामिश बेनेटे, ईश सोढ़ी, टिम साउदी, ब्लेयर टिकनेर.
(इनपुट आईएएनएस)

Trending news